जानिए Top 10 Business Ideas For Women के बारे में

आज के दौर में कोई नौकरीपेशा व्यक्ति हो या कोई नौकरी की तलाश कर रहा हो, हर किसी की इच्छा होती है कि वह कोई ऐसा मॉडल विकसित करे, कि उसे हर महीने एक अच्छी कमाई हो।

तो, इस लेख में हम आपको घर बैठे महिलाओं के लिए कुछ बिजनेस आइडियाज (Business Ideas For Women) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे कोई भी अपने घर में शुरू कर, हर महीने कमाई का एक स्थायी साधन उपलब्ध कर सकते हैं।

ये बिजनेस आइडियाज ऐसे हैं, जिसे कोई नौकरीपेशा महिला साइड बिजनेस (Side Business For Women) के रूप में भी शुरू कर सकती हैं। इन बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा निवेश की भी जरूरत नहीं पड़ती है।आइये जानते हैं महिलाओं के लिए टॉप 10 बिजनेस आइडियाज ( Top 10 Business Ideas For Women) के बारे में -

1. ब्यूटी पार्लर का बिजनेस (Beauty Parlor Business) 

आज के समय में ब्यूटी पार्लर का बिजनेस (Beauty parlor business) सबसे लोकप्रिय बिजनेस में से एक है। इस बिजनेस को आप शहरी हो चाहे ग्रामीण, किसी भी क्षेत्र में आसानी से शुरू कर सकते हैं। यह एक ऐसा क्षेत्र है, जिसका दायरा आने वाले समय में और अधिक बढ़ेगा ही।

यदि आप ब्यूटी पार्लर का बिजनेस (Beauty parlor business) शुरू करना चाहते हैं, तो आप इसके बेसिक ट्रेनिंग को ले सकते हैं। बता दें कि आज के समय में किसी भी ब्यूटी पार्लर में मैनीक्योर, हेयरकट, पेडीक्योर, आदि जैसी कई सुविधा आसानी से मिलती है। 

वहीं, स्पा सेंटर, रिफ्लेक्सोलॉजी सेंटर, बार्बर शॉप, वेलनेस सेंटर, पारंपरिक ब्यूटी पार्लर या सैलून, हेयर एंड स्किन क्लिनिक, कॉस्मेटोलॉजी सेंटर इसकी विभिन्न कैटेगरी है। 

यदि आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं, तो आपको 4 से 5 लाख रुपये का खर्च आना कोई बड़ी बात नहीं है। यदि आप इस राशि को अपने पैकेट से खर्च नहीं करना चाहते हैं, तो आप बैंक में लोन के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

वहीं, यदि आप इस बिजनेस को किसी शहरी क्षेत्र में शुरू कर रहे हैं, तो आपको इसके लिए अपने नगर निगम से लाइसेंस लेना होगा और अपना GST Registration करवाना होगा।

2. फूड बिजनेस (Food Business Ideas For Women)

फूड बिजनेस एक सदाबहार बिजनेस है। इसे आप देश के किसी भी हिस्से में शुरू कर देंगे, तो यह चलेगा। वहीं, महिलाओं को खाना बनाने का काफी शौक होता है। इसलिए महिलाओं के लिए फूड बिजनेस, सबसे अच्छे बिजनेस आइडियाज में से एक हैं।

किसी भी फूड बिजनेस को आप अपने किचन से ही शुरू कर सकते हैं। इसके अंतर्गत आप ब्रेकफास्ट बिजनसे से लेकर जैम जेली या चॉकलेट और आइसक्रीम बनाने तक का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

यदि आप कोई छोटा - मोटा किचन बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो इसकी शुरुआत 1000 - 5000 रुपये से भी हो सकती है। वहीं यदि आप कोई चॉकलेट या आइसक्रीम शुरू करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको करीब 5 लाख रुपये की जरूरत पड़ेगी।

हमारा सलाह है कि अपने बिजनेस की शुरुआत आप हमेशा अपने किचन से ही करें। एक बार थोड़ा एक्सपिरियंस हो जाने के बाद, आप कैफे या रेस्टूरेंट बिजनेस में हाथ आजमा सकते हैं। 

3. टेलरिंग बिजनेस (Tailoring business for women) 

आज फैशन का दौर है। महिला हो या पुरुष, हर कोई अच्छे कपड़े पहनना चाहता है और अच्छा दिखना चाहता है। यदि कारण है कि आज टेलरिंग बिजनेस का ट्रेंड भी तेजी से बढ़ रहा है।

यह एक ऐसा बिजनेस है, जिसकी माँग छोटे - छोटे गाँवों से लेकर मेट्रो शहर में हमेशा बनी रहती है और महिलाओं को इस काम के लिए बेस्ट समझा जाता है। 

यदि आप अपने यहाँ सिलाई - कढ़ाई का काम शुरू करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप कई सरकारी योजनाओं की भी मदद ले सकते हैं। जहाँ आपको ट्रेनिंग से लेकर सिलाई मशीन उपलब्ध कराने तक की सुविधा प्रदान की जाती है। 

इस बिजनेस को आप 5000 रुपये से भी शुरू कर सकते हैं और एक बार अपना मार्केट बढ़ जाने के बाद आप इसके दायरे को भी आसानी से बढ़ा सकते हैं।

4. सोलर बिजनेस (Solar Business For Women)

भारत में सोलर बिजनेस को महिलाओं के अनुकूल नहीं माना जाता है। लेकिन आज लोगों की मानसिकता बदल रही है। यदि कोई महिला सोलर सेक्टर में जुड़ कर काम करना चाहती हैं, तो वे मैनेजरियल कैपेसिटी या एक इन्फ्लुएंसर के तौर काम शुरू कर सकती हैं। क्योंकि फिल्ड के काम में उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

यदि कोई महिला सोलर सेक्टर में काम करना चाहती हैं, तो इसके लिए आपको ट्रेनिंग भी लेना होगा। सोलर ट्रेनिंग लेने के लिए आप लूम सोलर द्वारा चलाए जाने वाले  ‘Learn Solar’ प्रोग्राम से जुड़ सकते हैं, जिसे हर शनिवार को चलाया जाता है। यह प्रोग्राम बिल्कुल फ्री है और इसमें उन्हें मार्केटिंग से लेकर मैनेजमेंट तक के कई टिप्स दिए जाते हैं।

5. ट्यूशन का बिजनेस (Tuition Business For Women)

यदि आप पढ़ी लिखी महिला हैं, तो यह एक लिए एक बढ़िया बिजनेस आइडिया है। बता दें कि आज के समय में ट्यूशन क्लास को शुरू करने के लिए आपको सिर्फ एक रूम और बोर्ड की जरूरत पड़ती है। यदि आप इसे अपने घर में शुरू करना चाहते हैं, तो आपको इसमें सिर्फ 2000 - 3000 हजार रुपये का खर्च आएगा। वहीं, यदि आपको रूम किराये पर लेना पड़ रहा है, तो आपका खर्च थोड़ा बढ़ जाएगा।

बता दें कि आप ट्यूशन को शुरू करने के लिए क्लास 1 से 5, 5 से 10 और 8 से 12 तक के बच्चों का बैच चला सकते हैं। यहाँ आपको एक घंटे पढ़ाने के लिए हर घंटे 500 रुपये से लेकर 1500 रुपये तक आसानी से मिलते हैं। इस प्रकार यदि आपके 20 बच्चे भी हैं, तो आप हर महीने 20 से 30 हजार रुपये तक आसानी से कमा सकते हैं।

6. फ्रीलांस वर्क (Freelance Work For Women)

आज के समय में मार्केट में फ्रीलांस वर्क की डिमांड काफी बढ़ गई है। Data Entry का काम हो, या Content Writing का आज बड़ी - बड़ी कंपनियां फ्रीलांसरों की तलाश में रहती है।

देश की पढ़ी लिखी महिलाएं भी इस मौके का खूब फायदा उठा सकती हैं और घर बैठे - बैठे फ्रीलांसिंग के जरिए हर महीने 20 से 30 हजार तक की कमाई आसानी से कर सकती हैं।इसके लिए उन्हें बस एक लैपटॉप और इंटरनेट की सुविधा की जरूरत होगी।

7. किराना दुकान का कारोबार (Grocery store for women)

यदि आप अपने घर में ही या अपने घर के आस - पास ही कोई बिजनेस करना चाहते हैं, तो किराना दुकान खोलना भी आपके लिए काफी फायदे का सौदा साबित हो सकता है।

देश के किसी भी हिस्से में, आप कैसा भी किराना दुकान खोलते हैं। तो यह निश्चित है कि यह चलेगा और कोई भी महिला इस बिजनेस को आसानी से संभाल सकते हैं।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बस एक रूम की जरूरत होती है। वहीं, निवेश के तौर पर इस बिजनेस को आप 1 लाख रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक खर्च कर आसानी से शुरू कर सकते हैं और धीरे - धीरे मार्केट पकड़ लेने के बाद अपना दायरा बढ़ा सकते हैं।

8. अचार का बिजनेस (Pickle making business)

अचार हमारे खान - पान का अभिन्न अंग है। आज इस बिजनेस में कई बड़ी कंपनियां उतरी हुई हैं। वहीं, देश की महिलाओं के लिए Pickle making business शुरू करना भी आसान है। 

इस बिजनेस को आप अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं और समय के साथ इसे एक ब्रांड का रूप दे सकते हैं। आज हमारे देश में ऐसे सैकड़ों उदाहरण हैं। 

इस बिजनेस को आप महज 10 हजार रुपये खर्च कर शुरू कर सकते हैं और हर महीने 20 से 25 हजार कमा सकते हैं।

9. ग्राफिक्स एवं टिकट बुकिंग (Graphics & Ticket Booking)

आज लड़कियों को ग्राफिक्स का काफी शौक होता है। वे अपने इस सपने को किसी भी क्रिएटिव एजेंसी का साथ एक फुल टाइम या पार्ट टाइम एम्पलाई या फ्रीलांसर के रूप में जुड़ कर पूरा कर सकते हैं।

वहीं, इसी से जुड़ा दूसरा विकल्प यह है कि आप ऑनलाइन टिकट बुकिंग का भी काम कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक कमरे, लैपटॉप, प्रिंटर, इंटरनेट, आदि जैसी बेसिक सुविधाओं की जरूरत होगी।

इस बिजनेस के शुरुआती दिनों में आपकी कमाई हर महीने 15 से 20 हजार तक आसानी से होगी। लेकिन धीरे - धीरे एक्सपिरियंस हासिल करने के बाद आपकी कमाई भी तेजी से बढ़ेगी।

10. हाथ से बने उत्पादों का बिजनेस (Handmade items business) 

महिलाओं को बुनाई और कलाकारी का भी काफी शौक होता है। इस शौक को वे अपने करियर का रूप दे सकती हैं। जैसे - यदि आपको स्वेटर बनाने का शौक है, तो आप अपने घर में सालों भर स्वेटर बनाने का काम कर सकते हैं और सर्दियों के मौसम में इसे बाजार में सही कीमत पर बेच सकते हैं।इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको खर्च भी सिर्फ मशीन, धागा और सुई आदि जैसी मूल आवश्यकताओं के पीछे करनी होगी।एक बार बाजार में जगह बना लेने के बाद आप अपने दायरे को बढ़ाने के बारे में विचार कर सकते हैं।

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कुछ योजनाएं (Schemes for women empowerment)

आज के समय में केन्द्र सरकार हो चाहे राज्य सरकार, महिलाओं को आर्थिक रूप से सक्षम बनाने के लिए कई योजनाओं को शुरू किया गया है। जैसे - प्रधानमंत्री समर्थ योजना, फ्री सिलाई मशीन योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, आदि।सरकार द्वारा जारी इन जन - कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठा कर कोई भी महिला अपने बिजनेस को शुरू कर सकती हैं। जहाँ उनको लोन से लेकर सब्सिडी तक की सुविधा मिलती है। 

अपनाएं सोलर

यदि कोई महिला खुद को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए कोई भी बिजनेस शुरू करना चाहती हैं, तो इस कड़ी में जाहिर है कि उन्हें लगातार बिजली की भी जरूरत पड़ेगी।लेकिन आज के समय में पूरे देश में Power Cut की समस्या काफी आम हो गई है। इस वजह से उन्हें अपने बिजनेस को चलाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता सकता है।

ऐसी स्थिति में वे अपने घरों में अपनी जरूरत के हिसाब से कोई भी बैटरी लगा सकती हैं। वहीं, एक बार बिजनेस थोड़ा स्टेबल हो जाने के बाद, बिजली के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भरता हासिल करने के लिए अपने यहाँ 3 किलो वाट से लेकर 5 किलो वाट तक सोलर सिस्टम को इंस्टाल करवा सकते हैं।इसमें आपको सोलर पैनल के साथ लिथियम ऑयन बैटरी, सोलर स्टैंड, इंवर्टर और वायर जैसी जरूरी चीजें मिलती हैं।

कितना आएगा खर्च

बता दें कि आज के समय में 3 किलो वाट से लेकर 5 किलो वाट तक के सोलर सिस्टम को लगाने में आपको करीब 3 लाख से 5 लाख रुपये तक का खर्च आएगा।

ले सकते हैं लोन भी

हो सकता है कि किसी भी महिला के लिए अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने में सोलर सिस्टम पर इतना पैसा खर्च करना कठिन लगे। लेकिन ऐसी स्थिति में चिन्ता की कोई बात नहीं, आप सोलर लोन (Solar loan in India) का लाभ उठा कर अपने यहाँ सोलर सिस्टम लगा सकते हैं, जो आज के समय में कार लोन (Car Loan) और होम लोन (Home Loan) लेना जितना ही आसान है।इससे आप अपने महीने का बिजली बिल तो बचा ही सकते हैं। आप इससे दूसरों को बिजली बेच कर, हर महीने एक अच्छी कमाई भी कर सकते हैं।

निष्कर्ष 

हमें यकीन है कि यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा। यदि आप ऐसे ही और अधिक बिजनेस आइडियाज (Business Ideas in Hindi) के बारे में जानना चाहते हैं, तो नियमित रूप से हमारे साथ बने रहें।वहीं, यदि सोलर सिस्टम लगा कर खुद को बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। जरूरत पड़ने पर हमारे विशेषज्ञ आपकी साइट पर जाएंगे और आपकी जरूरतों को समझते हुए आपको आगे की राह दिखाएंगे।

Leave a comment

সর্বাধিক বিক্রিত পণ্য

জনপ্রিয় পোস্ট

  1. Buying a Solar Panel?
  2. Top 10 Solar Companies in India, 2023
  3. This festive season, Power Your Home with Solar Solutions in Just Rs. 7000/- EMI!
  4. Top Lithium Battery Manufacturers in World, 2023
  5. How to Install Rooftop Solar Panel on Loan?