जानिए  Top 10 Solar Panel Manufacturers in India के बारे में

आज के समय में पर्यावरण संरक्षण की चुनौतियों को देखते हुए और डीजल और पेट्रोल के दिनोंदिन महंगे होने के कारण अपनी बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए सोलर सिस्टम (Solar System in India) की माँग काफी बढ़ गई है। लेकिन आज के दौर में पूरी दुनिया में 100 से भी अधिक सोलर उत्पादक कंपनियां (Solar panel manufacturers) हैं, इस वजह से इच्छुक ग्राहकों को यह तय करने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है कि वे अपने घर में सोलर सा सोलर पैनल लगाएं।

इस लेख में हम आपको बताएंगे कि यदि आप अपने घर या बिजनेस के लिए सोलर पैनल (Solar Panels For Home And Business) लगाना चाहते हैं, तो आप इसे कैसे चुनें और आपके लिए कौन से मैन्युफैक्चर सबसे बेस्ट होंगे।

रूफटॉप सोलर क्या है (What is Rooftop Solar)

बता दें कि Rooftop Solar की कैटेगरी में वैसे सोलर पैनल आते हैं, जिन्हें घर में छतों के ऊपर लगाया जाता है। बता दें कि आज के समय में रूफटॉप सोलर पैनल घरों के अलावा सरकारी आवासों या Commercial Buildings में भी लगाए जाते हैं।

रूफटॉप सोलर मिशन 2030 (Rooftop Solar Mission 2030 in India)

आज के समय में रूफटॉप सोलर पैनल को तेजी से बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा कई योजनाओं को शुरू किया गया है, जिसके अंतर्गत उन्हें लोन के साथ सब्सिडी जैसी सुविधाएं भी मिल जाती हैं। बता दें कि भारत ने 2030 के अंत तक 500 गीगावाट के Renewable energy का लक्ष्य रखा है, जिसमें करीब 300 गीगा वाट का लक्ष्य सोलर एनर्जी का है।

सोलर पैनल की कीमत (Price of Solar Panels in India)

बता दें कि बाजार में आज 10 वाट से लेकर 550 वाट तक के सोलर पैनल उपलब्ध हैं। वहीं, अगर इसकी कैटेगरी की बात की जाए, तो ये - Mono Perc, Polycrystalline और Bi-facial जैसे तीन कैटेगरी में आते हैं। इनमें Bi-facial और Mono Perc Solar Panel को Efficiency and Technology के मामले में सबसे बढ़िया माना जाता है। इसलिए इसकी कीमत ब्रांड और क्वॉलिटी के अनुसार अलग अलग होती है। आम तौर पर एक सोलर पैनल की कीमत 1000 रुपये से लेकर 25000 रुपये तक होती है। वहीं, प्रति वाट सोलर पैनल की कीमत 45.45 रुपये से लेकर 100 रुपये तक होती है। यहाँ ध्यान रखने वाली बात यह है कि आप जितना छोटा सोलर पैनल लेंगे, आपको Per Watt Price उतना ज्यादा देना पड़ेगा और जितना बड़ा सोलर पैनल होगा, उसकी प्रति वाट लागत उतनी कम होगी।

Manufacturer Products Range Cost of Single Solar Panel
Loom Solar 10W - 550W Rs. 1,000 to Rs. 25,000
Waaree 350W - 400W Rs. 13,000 - Rs. 21,000 
Vikram 450W Rs. 17,930
Adani 545W Rs. 21,000
Renesys 445W Rs. 21,375
Goldi 445W Rs. 21,450
Emmvee 445W Rs. 21,498
Premier 445W Rs. 21,500
Tata 445W Rs. 22,000
Rayzon 445W Rs. 21,500

आइये जानते हैं भारत में टॉप 10 सोलर मैन्युफैक्चरिंग ब्रांड के बारे में (Know About Top 10 Solar Panel Manufacturers in India)

1. Loom Solar

लूम सोलर का मुख्यालय फरीदाबाद में है। इस कंपनी की शुरुआत 2018 में हुई थी और आज यह देश के सबसे प्रतिष्ठित सोलर मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों में से एक है। बता दें कि लूम सोलर की प्रति वर्ष Manufacturing Capacity 36 Mega Watt से लेकर 60 Mega Watt तक है। वहीं, कंपनी के पास 10 वाट से लेकर 550 वाट तके के सोलर पैनल उपलब्ध हैं, जो अत्याधुनिक तकनीकों से लैस हैं।

Headquarter: Faridabad, Haryana (India)

Manufacturing Capacity: 100MW Per Year

Product Range: Solar Panel (10W-550W), Lithium Battery (6Ah-100Ah), Solar Inverter (3kW-100kW)

Business Model: B2C & B2B both

लूम सोलर का बिजनेस मॉडल B2C है। यानी ग्राहक कंपनी के पोर्टल पर जाकर सीधे अपने सोलर प्रोडक्ट्स को ऑर्डर कर सकते हैं। इसके अलावा कंपनी के साथ देश के हर हिस्से में हजारों डीलर और डिस्ट्रीब्यूटर भी जुड़े हुए हैं, जिनकी मदद से ग्राहक अपने घरों में सोलर पैनल इंस्टाल करवा सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें - https://www.loomsolar.com/

2. Waaree Solar

यह भी देश की सबसे अग्रणी सोलर कंपनियों में से एक है। इस कंपनी का मुख्यालय मुंबई में है और इसके प्लांट गुजरात के सूरत और उमरग्राम में है। इस कंपनी की अधिकतम उत्पादन क्षमता 2 गीगा वाट है। 

Headquarter: NA, Gujarat (India)

Manufacturing Capacity: 2GW Per Year

Product Range: Solar Panel (10W-550W), Lithium Battery (6Ah-100Ah), Solar Inverter (3kW-100kW)

Business Model: B2B & Export both

अधिक जानकारी के लिए जाएं - https://www.loomsolar.com/blogs/pricelist/waaree-solar-panel-price-list-in-india

3. Vikram Solar

इस कंपनी का मुख्यालय कोलकाता में है। इस कंपनी ने भी बाजार में कई high efficiency PV module को लॉन्च किया है। इसकी अधिकतम उत्पादन क्षमता प्रति वर्ष 2.5 गीगा वाट है।

Headquarter: Kolkata, West Bengal (India)

Manufacturing Capacity: 2GW Per Year

Product Range: Solar Panel (10W-550W)

Business Model: B2B & Export both 

इसके बारे में अधिक जानने के लिए जाएं - https://www.loomsolar.com/blogs/pricelist/vikram-solar-panel-price-list-in-india

4. Adani Group

इस कंपनी के मालिक गौतम अडानी हैं, जिनकी गिनती आज के समय में दुनिया के सबसे अमीर लोगों में होती है। इस कंपनी का मुख्यालय गुजरात के अहमदाबाद में है। अडानी ने अपने Renewable Energy प्रोजेक्ट के अंतर्गत एक ही स्थान पर 648 मेगा वाट का सोलर प्लांट लगाया है, जो एक विश्व रिकॉर्ड है। यह कंपनी अधिकांश रूप से सरकारी परियोजनाओं को अंजाम देती है।

Headquarter: NA, Gujarat (India)

Manufacturing Capacity: 2GW Per Year

Product Range: Solar Panel (10W-550W)

Business Model: B2B, Goverment Scheme & Export both 

 अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें -  https://www.loomsolar.com/blogs/pricelist/adani-solar-panel-price-list-in-india

5. Renesys Power System

इस कंपनी का मुख्यालय भी गुजरात के अहमदाबाद में है। इस कंपनी को भी बड़े सोलर परियोजनाओं को अंजाम देने के लिए जाना जाता है। यह कंपनी ग्राहकों को सोलर एनर्जी के अलावा विंड एनर्जी की सुविधा प्रदान करने के लिए जानी जाती है।

Headquarter: NA (India)

Manufacturing Capacity: 2GW Per Year

Product Range: Solar Panel (10W-550W)

Business Model: B2B & Goverment Scheme both 

कंपनी के बारे में अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें  - https://renesys.in/about-us/

6. Goldi Solar

इस कंपनी का मुख्यालय गुजरात के सूरत में है और सोलर एनर्जी के फिल्ड में बीते 10 वर्षों से अधिक समय से काम कर रही है। इस कंपनी की अधिकतम उत्पादन क्षमता 2.5 गीगा वाट है।

Headquarter: Gujarat (India)

Manufacturing Capacity: 2GW Per Year

Product Range: Solar Panel (10W-550W)

Business Model: B2B 

इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें - https://goldisolar.com/about/#overview

7. Emmvee

इस कंपनी का मुख्यालय कर्नाटक के बंगलौर में है। इस कंपनी की शुरुआत साल 2007 में हुई थी और इसकी अधिकतम उत्पादन क्षमता 1 गीगा वाट है।

Headquarter: Bangalore, Karnataka (India)

Manufacturing Capacity: 2GW Per Year

Product Range: Solar Panel (10W-550W)

Business Model: B2B 

इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें - https://emmvee.com/about-us/

8. Premier Energies

इस कंपनी का मुख्यालय तेलंगाना के सिकंदराबाद में है। यह कंपनी बीते 25 वर्षों से बाजार में बनी हुई है। इस कंपनी की अधिकतम उत्पादन क्षमता 1.25 गीगा वाट है।

Headquarter: Hyderabad, Telegana (India)

Manufacturing Capacity: 2GW Per Year

Product Range: Solar Panel (330W-545W)

Business Model: B2B 

इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें - https://premierenergies.com/about-premier-energies

9. Tata Power Solar

टाटा दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित कंपनियों में से एक है। इस कंपनी का मुख्यालय मुंबई में है और इसकी वार्षिक उत्पादन क्षमता 2.5 गीगा वाट से भी अधिक है।

Headquarter: Mumbai, Maharastra (India)

Manufacturing Capacity: 2GW Per Year

Product Range: Solar Panel (330W-445W)

Business Model: B2B, C&I

 इस विषय में अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें - https://www.loomsolar.com/blogs/pricelist/tata-solar-panel-price-list-in-india   

10. Rayzon Solar

यह कंपनी भी गुजरात की है। इस कंपनी की आधिकारिक शुरुआत साल 2016 में हुई थी और इसकी वार्षिक उत्पादन क्षमता 1.5 गीगा वाट तक है।

Headquarter: NA (India)

Manufacturing Capacity: 2GW Per Year

Product Range: Solar Panel (10W-550W)

Business Model: B2B

इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें - https://www.rayzonsolar.com/

कैसा है टॉप कंपनियों का Business Ideas (Solar Business Ideas in India)

बता दें कि आज के समय में देश में लूम सोलर को छोड़ कर जितनी भी सोलर मैन्युफैक्चरर कंपनियां है, सभी का बिजनेस मॉडल B2B है। यानी वे North, East, West, South के आधार पर जोन को निर्धारित करते हैं और वहाँ डिस्ट्रीब्यूटर को नियुक्त कर, अपने प्रोडक्ट को Solar Installer को बेच देते हैं और फिर सोलर इंस्टालर घरों में सोलर सिस्टम लगाने का काम करते हैं। लेकिन लूम सोलर एक ऐसी कंपनी है, जहाँ ग्राहक सीधे अपने पसंद के उत्पादों को खरीद सकते हैं।

क्या हैं आधुनिक तकनीक के सोलर पैनल (Latest Technology Solar Panel in India)

बता दें कि आज बाजार में Bifacial solar panel और Mono Perc Solar Panel, सबसे आधुनिक तकनीकों से लेकर सोलर पैनल हैं। 

1. Bifacial solar panel - यह एक ऐसा पैनल है, जिसमें आप पैनल के दोनों साइड से बिजली बना सकते हैं। यदि आप अपने घर में एक High Rise Structure लगाना चाहते हैं और आपके पास जगह की कमी है, तो आप इसे लगा सकते हैं। इससे घर की खूबसूरती भी बढ़ती है।

2. Mono Perc Solar Panel - इस सोलर पैनल की खासियत यह होती है कि यह आपको मौसम खराब होने या आसमान में बादल छाए होने के बावजूद पूरी बिजली बना कर देगा। यदि आप सबसे ज्यादा क्षमता के सोलर पैनल को लगाना चाहते हैं, तो आप इसे चुन सकते हैं। इस कैटेगरी में भारत में 550 वाट तक के सोलर पैनल बाजार में आसानी से उपलब्ध हैं।

बता दें कि आज के समय में भारत में औसत रूप से 445 वाट और 550 वाट के सोलर पैनल सबसे अधिक बिकते हैं। वहीं, ध्यान देने वाली बात यह कि 550 वाट के सोलर पैनल को वैसे लोग खरीदते हैं, जिन्हें कम जगह में ज्यादा बिजली चाहिए।

घर के लिए सोलर पैनल को कैसे चुनें? (How to calculate solar panel capacity for home)

यदि आप अपने घर में सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं और आपको नहीं पता है कि आपको कितनी क्षमता का सोलर पैनल लेना है, तो इसका सबसे आसान उपाय यह है कि आपके यहाँ हर महीने जितने हजार की बिजली बिल आ रही है और सोलर पैनल उतने किलो वाट का ले लीजिए। इससे आपकी राह काफी आसान हो जाएगी। 

जैसे यदि आपके यहाँ हर महीने 1000 रुपये का बिजली बिल आ रहा है, तो आप 1 किलो वाट का सोलर पैनल ले लें। यदि 2000 रुपये का आ रहा है, तो 2 किलो वाट। इस प्रकार आप अपने घर में On Grid Solar System को लगा कर अपने बिजली बिल को 80 से 90 प्रतिशत तक आसानी से कम कर सकते हैं। 

इस डायग्राम से समझें - 

Electricity Bill

Solar Panels

1,000

1kW

2,000

2kW

3,000

3kW

5,000

5kW

10,000

10kW


सोलर पैनल इंस्टालेशन लगाने के लिए कितना खर्च होता है? (Solar Panel Installation Cost in India)

बता दें कि आज के समय में लोग सोलर पैनल को कहीं से भी खरीद लेते हैं और उसे लगाने के लिए स्थानीय कारीगरों की तलाश करते हैं। ऐसे में यदि आप अपने घर में सोलर पैनल इंस्टाल करवाना चाहते हैं, तो आपको प्रति किलो वाट करीब 5000 रुपये से लेकर 7000 रुपये तक का खर्च आसानी से आता है। हालांकि, यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप सोलर पैनल लगवा कहाँ रहे हैं, जैसे - यदि आप अपने घर की छत पर लगवा रहे हैं, तो यह काफी आसान काम है। इसलिए इसमें खर्च भी कम होता है। वहीं, यदि आप इसे टीन के शेड पर या पानी की टंकी की ऊपर लगवाना चाह रहे हैं, तो यह थोड़ा रिस्की होता है। ऐसे में आपको इसके इंस्टालेशन पर अपेक्षाकृत अधिक खर्च होगा। वहीं, इस खर्च में प्रोडक्ट के खर्च को नहीं जोड़ा जाता है।

सोलर लोन ब्याज दर (Solar Loan Interest Rate)

यदि आप अपने घर में सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं और आपके पास इतने पैसे नहीं हैं, तो परेशान होने की कोई बात नहीं है। आज के समय में सोलर लोन, कार लोन (Car Loan) और होम लोन (Home Loan) लेने जितना ही आसान हो गया है। यदि आप सोलर लोन लेते हैं, तो आपको हर साल 8.25 प्रतिशत से लेकर 15 प्रतिशत तक का ब्याज देना होगा।इस विषय में अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें - https://loan.loomsolar.com/

कैसे करें Solar Business की शुरुआत?

सोलर इंडस्ट्री में कई Business Opportunities है जिसको स्टार्ट करके महीने के लगभग 1 लाख रुपये तक की कमाई हो सकती है. इसके लिए जरुरी है Small Investment और Penance जिससे आप सोलर की बिजनेस में सफल हो पायेगे. 

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि Top 10 Solar Panel Manufacturers in India विषय पर आधारित यह लेख आपको पसंद आएगा। यदि आप अपने घर में सोलर सिस्टम लगा कर खुद को बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा ही तैयार रहते हैं। आपकी जरूरतों को समझते हुए वे आपकी साइट पर जाएंगे और आपको आगे की राह दिखाएंगे।

Loom solarLoom solar manufacturing plantPrice of solar panels in indiaRooftop solar mission 2030 in indiaSolar business model in indiaSolar manufactures in indiaSolar system in indiaTop 10 solar panel manufacturers in indiaTop solar panel manufacturersWhat is rooftop solar

Leave a comment

সর্বাধিক বিক্রিত পণ্য

জনপ্রিয় পোস্ট

  1. Buying a Solar Panel?
  2. Top 10 Solar Companies in India, 2023
  3. This festive season, Power Your Home with Solar Solutions in Just Rs. 7000/- EMI!
  4. Top Lithium Battery Manufacturers in World, 2023
  5. How to Install Rooftop Solar Panel on Loan?