5 किलोवाट सोलर सिस्टम प्राइस इन इंडिया, 2024

आज पूरे देश में बिजली काफी महंगी होती जा रही है। बता दें कि भारत में बिजली की रेट ग्रामीण क्षेत्रों के लिए अलग होती है, तो शहरी क्षेत्रों के लिए अलग। खेती के लिए अलग होती है, तो कमर्शियल सेक्टर के लिए अलग। बता दें कि आज भारत में बिजली की दर (Electricity Rate In India) 6.5 रुपये प्रति यूनिट से लेकर 18 से 20 रुपये प्रति यूनिट काफी आराम से होती है। बिजली महंगी होने के अलावा, आज लोगों को Power Cut की समस्या का भी काफी सामना करना पड़ता है। इस वजह से लोगों को अपने बिजनेस को चलाने में भी काफी दिक्कत आती है। ऐसे में, इन सभी समस्याओं से बचने के लिए आप अपने यहाँ सोलर सिस्टम (Solar System) लगा सकते हैं।

कितने किलोवाट से सोलर सिस्टम को लगाने की जरूरत है?

बता दें कि यदि आप अपने घर में पानी का मोटर, एसी जैसी भारी मशीनों को भी सोलर एनर्जी (Solar Energy) पर चलाना चाहते हैं, तो इसके लिए आप अपने यहाँ 5 किलोवाट के सोलर सिस्टम (5 KW Solar System) को लगा सकते हैं। बता दें कि Loom Solar द्वारा पेश किये गए 5 किलोवाट का सोलर सिस्टम अपनेआप में अनोखा है।

बता दें कि आप 5 किलोवाट के सोलर सिस्टम (5 KW Solar System) को बड़े साइज के घरों से लेकर ऑफिसों और किसी दुकान, आदि में भी काफी आसानी से लगा सकता हैं। यह उनके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन है, जिनके यहाँ पावर कट की समस्या लगातार बनी हुई रहती है। इस सोलर सिस्टम को लगाने के बाद आप बिजली के मामले में काफी हद तक आत्मनिर्भर बन सकते हैं। आइये जानते हैं  5 किलोवाट के सोलर सिस्टम (5 KW Solar System) के बारे में कुछ खास बातें -

सोलर सिस्टम कितने प्रकार के होते हैं? (What are the Different Types of the Solar System?)

रूफटॉप सोलर (Rooftop Solar) के मामले में ‘सोलर सिस्टम’ एक बहुत ही नया शब्द है। बता दें कि सोलर सिस्टम का अर्थ है कि सोलर पैनल, इंवर्टर, बैटरी, आदि के पूरे सेट को मिला कर जो सिस्टम बनता है, उसे ‘सोलर सिस्टम’ कहा जाता है।

1. ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम: इस सोलर सिस्टम चलाने के लिए बिजली की जरुरत नहीं होती है जिसके कारण ये ऐसे एरिया के लिए फायदेमंद है जहाँ गर्मी के समय में पॉवर कट या लो वोल्टेज का प्रॉब्लम होता है. पूरी जानकारी यहाँ पढ़े. https://www.loomsolar.com/collections/off-grid-solar-system

2. ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम: इस सोलर सिस्टम चलाने के लिए बिजली की जररूत होती है जिसके कारण ये ऐसे एरिया के फायदेमंद है जहाँ गर्मी में ac और ठंड में वाटर हीटर चलाया जाता है. पूरी जानकारी यहाँ पढ़े. https://www.loomsolar.com/collections/on-grid-solar-system

3. हाइब्रिड सोलर सिस्टम: इंडिया में 2 – 3 वर्षो में सोलर की जरुरत को देखते हुए कई इन्वर्टर कंपनी हाइब्रिड इन्वर्टर मार्किट में उपलब्ध कराया है जिससे कस्टमर ऑफ ग्रिड और ऑन ग्रिड का फयदा एक साथ उठा रहे है.

ये सोलर सिस्टम कैसे काम करते हैं?

ऊपर के सेक्शन में हमने 5 किलोवाट सोलर सिस्टम के बारे में एक आसान जानकारी हासिल की। लेकिन, यदि आप इसे अपने यहाँ इंस्टाल करने की तैयारी कर रहे हैं, तो आपको ये सिस्टम्स कैसे काम करते हैं? इस विषय में भी पूरी जानकारी होनी चाहिए। साथ ही, आपको हर सोलर सिस्टम के फायदे और नुकसाने के बारे में भी जानकारी होनी जरूरी है। नीचे हम संक्षेप में उसका उल्लेख कर रहे हैं -

Option 1: Solar System with Battery

बता दें कि यह एक ऐसा सोलर सिस्टम होता है, जिसमें आप एनर्जी को काफी आसानी से स्टोर कर सकते हैं और जरूरत पड़ने पर उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सोलर सिस्टम ग्रिड के साथ और बिना ग्रिड के भी, दोनों ही स्थितियों में काम करता है।

Pros: यह दोनों ही स्थितियों में काम करता है। (ग्रिड के साथ या बिना ग्रिड के भी)

Cons: बैटरी बैंक होने के कारण यह अपेक्षाकृत रूप से अधिक महंगा होता है।

Option 2: Solar System with Subsidy

इसे ग्रिड कनेक्टेड सोलर सिस्टम के रूप में भी जाना जाता है। बता दें कि इस सिस्टम को आप केवल और केवल पावर ग्रिड से कनेक्ट करके ही चला सकते हैं।

Pros: यह आपके महीने के अंत में आने वाले बिजली बिल को कम कर देता और यह ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम की तुलना में सस्ता होता है।

Cons: यह बिजली कटौती या कम वोल्टेज होने पर काम करना बंद कर देता है।

Option 3: Hybrid Solar System

यह एक स्टैंडअलोन सिस्टम यानी ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम के साथ, ग्रिड कनेक्टेड सोलर सिस्टम का एक कॉम्बिनेशन है। इसमें आपको बैटरी बैकअप और नेट मीटरिंग, दोनों की ही सुविधा मिलती है।

5 किलोवाट का मतलब क्या है? (What is the meaning of 5kW?)

सामान्य रूप से, बिजली से चलने वाले किसी भी उपकरण में होने वाली बिजली की खपत को वाट और वोल्ट में मापा जाता है। बता दें कि पावर का फार्मूला  current * voltage है। यहाँ 1000 वाट में 1 किलोवाट या 1 यूनिट होता है। इसका सीधा मतलब है कि यदि आप 5 किलोवाट के सोलर सिस्टम को लगाने की योजना बना रहे हैं, तो यह 5000 वाट की सोलर एनर्जी होती है। यहाँ एक बड़ा सवाल यह भी खड़ा होता है कि आप यह कैसे निश्चित करें कि 5 किलोवाट का सोलर सिस्टम आपके लिए उपयुक्त है? तो, इसके लिए कुछ सुझाव निम्नलिखित हैं -

Option 1: आप सबसे पहले अपने बिजली बिल पर Sanctioned load की जाँच करें। बता दें कि यह आपको अपने संबंधित बिजली बोर्ड द्वारा 3 या 5 किलोवाट का बिजली कनेक्शन हो सकता है।

Option 2: आप बेहतर कैलकुलेशन के लिए किसी ऑनलाइन लोड कैलकुलेटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपको बिजली से चलने वाले हर एक उपकरण के बारे में जानकारी देनी होगी। इससे आपको यह अंदाज़ा हो जाएगा कि आपके घर या बिजनेस में कितनी बिजली खपत होती है। हालांकि, यह एक मुश्किल काम है। इसलिए हम आपको ऐसा करने के लिए रिकमेंड नहीं करते हैं।

Option 3: यदि आपके पास क्लैंप मीटर है, तो आप आसानी से अपने उपकरण की मैक्सिमम, मिनिमम और औसत बिजली खपत की जाँच कर सकते हैं।

Option 4: यदि आप बिना कोई समय बर्बाद किये इस विषय में पूरी जानकारी हासिल करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप हमारे Site Survey की बुकिंग कर सकते हैं। इसके बाद, हमारे इंजीनियर आपकी साइट पर जाएंगे और आपको सभी तकनीकी विषयों के बारे में जानकारी देंगे। साइट सर्वे के लिए विजिट करें - https://www.loomsolar.com/products/engineer-visit

5 किलोवाट के सोलर सिस्टम पर कितने एप्लायंसेज चल सकते हैं? (How Many Appliances Can Run on a 5kw Solar System?)

बता दें कि किसी भी कस्टमर के मन में उठने वाला यह बेहद ही सामान्य प्रश्न है कि 5 किलोवाट के सोलर सिस्टम पर कितने उपकरण चल सकते हैं।

 

कई लोगों को लगता है कि इस पर आप अपने घर के सभी उपकरणों को चला सकते हैं, लेकिन कई मायनों में यह संभव नहीं है। क्योंकि, किसी भी सोलर सिस्टम के काम करने का एक तरीका होता है और यह पूरी तरह से निर्भर करता है कि आप किस तरह के सोलर सिस्टम का इस्तेमाल कर रहे हैं। आइये इस विषय में नीचे समझते हैं:

Case 1: बता दें कि यदि आप ग्रिड कनेक्टेड सोलर सिस्टम का चुनाव करते हैं, तो आप 5 किलोवाट के रूफटॉप सोलर सिस्टम पर घर में सभी उपकरणों को चला सकते हैं। क्योंकि, इस सोलर सिस्टम का स्ट्रिंग इन्वर्टर सीधे बिजली के मीटर के साथ जुड़ा होता है। 

Case 2: बता दें कि यदि आप बैटरी बैंक वाले सोलर सिस्टम का चुनाव करते हैं, तो आप 5 किलोवाट के सोलर इंवर्टर कैपेसिटी का लगभग 80 से 95 प्रतिशत लोड यानी 4,000 - 4,500 वॉट तक चला सकते हैं। लेकिन, हम यहाँ आपको सिस्टम अच्छे से चलता रहे, इसके लिए इंवर्टर कैपेसिटी का 80% लोड उपयोग करने की सलाह देते हैं।

बता दें कि यह आप सोलर सिस्टम को खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो हम आपको हाई रेटिंग वाले उपकरण जैसे कि 5 स्टार रेटिंग / इन्वर्टर एसी बीएलडीसी फैन, सेंसर बल्ब, पावर सेविंग रेफ्रिजरेटर, कूलर, आदि खरीदने की सलाह देते हैं।

5 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाने के लिए कितने जगह की जरूरत होगी? (How much installation area is required for 5kW rooftop solar installation?)

जैसा कि सोलर पैनल, धूप से मिलने वाली एनर्जी से बिजली जेनरेट करते हैं, तो इसका मतलब यह है कि आप जहाँ भी सोलर पैनल को इंस्टाल कर रहे हैं, वह पूरी तरह से Shadow Free हो। लोगों के पास Shadow Free एरिया होती है, तो वे इसे आसानी से लगा लेते हैं। वहीं, कोई लोगों के पास अपना छत ही नहीं होता है। जैसे कि कोई बहुमंजिला घर, दुकान, आदि। इस वजह से वे सोलर नहीं लगवा पाते हैं।

बता दें कि 5 किलोवाट के सोलर सिस्टम में 9 से 19 सोलर पीवी मॉड्यूल होते हैं और एक सोलर पैनल की साइज  7.5 x 4 फीट (28 वर्ग फुट) होती है। इसका मतलब है कि 5 किलोवाट के सोलर सिस्टम को लगाने के लिए आपको 280 वर्ग फीट शेडो फ्री एरिया की जरूरत है। यहाँ आपको अपने जगह के बेहतर इस्तेमाल के लिए सही माउंटिंग स्ट्रक्चर को चुनना भी जरूरी है। क्योंकि, आज कल रेसीडेंसियल सेक्टर में काफी ऊँची इमारतें बनती हैं और घर के मालिक इसका बहुउद्देश्यीय उपयोग करते हैं।

5 किलोवाट के सोलर सिस्टम से कितनी बिजली बनती है? (How Many Units does a 5kw Solar System Produce?)

5 किलोवाट का सोलर सिस्टम एक दिन में लगभग 25 से 30 यूनिट बिजली जेनरेट करता है और रात या कभी भी बिजली जाने की स्थिति में घर की जरूरतों को पूरा करने के लिए 15000 वाट बिजली स्टोर कर सकता है। ध्यान रखें कि किसी भी सोलर सिस्टम से बिजली उत्पादन लोकेशन, धूप, सोलर सिस्टम की एफिशियंसी, आदि पर निर्भर करता है।

5 किलोवाट के सोलर सिस्टम में कितने पैनल्स लगते हैं? (How Many Solar Panels are Required for 5kW Solar System?)

बता दें कि 5 किलोवाट के सोलर सिस्टम में आपको 10  “Shark 575 Watt| N type Topcon bifacial solar panel” की जरूरत होगी। बता दें कि यह सोलर पैनल लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के साथ आता है और इसकी बिजली जेनरेट करने की एफिशियंसी रेट 22.30% है, जो सबसे अधिक है। ध्यान रखें कि सोलर पैनलों की वास्तविक संख्या इस बात पर भी निर्भर करती है कि आपके एरिया में धूप कैसी है, सोलर पैनल की एफिशियंसी कैसी है, आदि।

5 किलोवाट सोलर सिस्टम की लागत क्या है? (What is the Cost of a 5kw Solar System in India?)

बता दें कि आज के समय में सोलर सिस्टम की लागत 58,000 से रु. 60,000 रुपये प्रति किलोवाट शुरू होती है। यह इस बात पर निर्भर करती है कि आप किस कैपेसिटी, टाइप और रेटिंग के सोलर पैनल, सोलर इंवर्टर, सोलर पैनल स्टैंड, आदि को खरीद रहे हैं। यहाँ जरूरत पड़ने पर आप अलग से सोलर या लिथियम ऑयन बैटरी भी शामिल कर सकते हैं, जिससे जाहिर है कि आपका खर्च बढ़ जाएगा।

बता दें कि किसी भी सोलर सिस्टम को खरीदने के दौरान उसमें आने वाली लागत एक महत्वपूर्ण पहलू होती है और हर ग्राहक की जरूरतें और सवाल भी अलग-अलग होते हैं। इसी वजह से हम आपको सबसे पहले सही सोलर के चुनाव और बजट को निर्धारित करने के लिए ‘सोलर प्रोफेशनल्स’ से सलाह करने का सुझाव देते हैं। अगर आपको बजटिंग में दिक्कत आ रही है, तो आप सोलर लोन (Solar Loan) के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

बैटरी के साथ 5 किलोवाट का सोलर सिस्टम - 5kW Solar System with Battery (Off Grid Solar System)

यदि आप किसी ऐसे जगह पर हैं, जहाँ बिजली की कटौती 8 से 10 घंटे तक होती है और आपका महीने का बिजली बिल भी अधिक आता है। बता दें कि ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम दूरदराज के क्षेत्रों के लिए बिल्कुल परफेक्ट ऑप्शन है। यहाँ आप दिन के समय में सीधे सोलर पैनल से बिजली पा सकते हैं और रात में या पावर कट के दौरान बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए बैटरी बैकअप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

5 किलोवाट के सोलर सिस्टम में कितनी बैटरी लगती है? (How Many Batteries Required for 5kw Solar System?)

बता दें कि "5 किलोवाट के ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम" में बैटरी एक बेहद महत्वपूर्ण पार्ट होता है। आज के समय में बाजार में कई बैटरियां हैं, जैसे कि प्राइमरी बैटरी (use & throw), रिचार्जेबल बैटरियां जैसे ड्राई सेल, लीड एसिड बैटरी और लिथियम ऑयन बैटरी, आदि। आप अपनी जरूरतों को देखते हुए, सोलर बैटरी, नॉर्मल बैटरी और लिथियम ऑयन बैटरी में से किसी का भी विकल्प चुन सकते हैं। लेकिन, आज के समय में “CAML 10048 5KWH lithium battery” बाजार में सबसे बेस्ट बैटरी है, जो अत्याधुनिक तकनीकों से लैस है और 4 बैटरी के बराबर अकेले है। आप इस एक बैटरी से 5 किलोवाट के सोलर सिस्टम को काफी आसानी से चला सकते हैं। बता दें कि इस बैटरी की 5 स्टार रेटिंग है और इसे न ज्यादा रखरखाव की जरूरत होती है और न ही ज्यादा जगह की।

5 किलोवाट ऑफ सोलर सिस्टम का रिटर्न ऑन इंवेस्टमेंट (ROI of 5 kW Off Grid Solar System)

5 किलोवाट सोलर सिस्टम का रिटर्न ऑन इंवेस्टमेंट (आरओआई) लोकल लेवल पर बिजली की दरों और सिस्टम की एफिशियंसी जैसे कई कारकों पर निर्भर करता है। बता दें कि आम तौर पर 5 किलोवाट का आरओआई 5 से 6 वर्ष होता है। उसके बाद, आपको सालों साल के लिए फ्री में बिजली मिलती रहेगी। 

उदाहरण के लिए: मान लीजिए आपको आपको सोलर सिस्टम को खरीदने में 5,25,000 रुपये का खर्च आया और 5 किलोवाट का सोलर सिस्टम आपको एक साल में 9000 (25x30x12) यूनिट बिजली बना कर देता है और 10 रुपये प्रति यूनिट की दर से यह लागत 90 हजार रुपये का बनता है। इस हिसाब से आपको आपका आरओआई 5.8 वर्षों में आसानी से मिल जाएगा।

5 किलोवाट के ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम से रोजाना कितनी बिजली बनती है? (Per Day Output of 5 KW Off Grid Solar System)

5 किलोवाट सोलर सिस्टम का डेली आउटपुट पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि आपका लोकेशन क्या है, धूप कितनी है, मौसम कैसा है और सोलर सिस्टम की एफिशियंसी कितनी है, आदि। औसत रूप से, आपको 5 किलोवाट के सोलर सिस्टम से हर दिन 25 से 30 यूनिट बिजली मिलती है।

5 किलोवाट के ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम का बैकअप टाइम कितना है? (Backup time of 5 kW Off Grid Solar System)

बता दें कि 5 किलोवाट का बैकअप पूरी तरह से सिस्टम से जुड़े लोड पर निर्भर करता है। यदि आपने इस पर फुल लोड दिया, तो यह आपको 1 घंटे का बैकअप देगा। इसलिए हम आपको हमेशा लोड से 2 से 3 गुना अधिक इंस्टालेशन का सुझाव देते हैं।

5 किलोवाट के ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम की लोड कैपेसिटी (Load Capacity of 5 kW Off Grid Solar System)

5 किलोवाट का ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम 2-3 मंजिल के घरों, रेस्टूरेंट, स्कूल, अस्पतालों के लिए उपयुक्त है, जहाँ पावर कट के बाद भारी उपकरण चलते हैं। बता दें कि आप 5 किलोवाट के सोलर सिस्टम पर 5000 वाट तक का लोड काफी आसानी से चला सकते हैं।

5 किलोवाट के ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम का फायदा सबसे अधिक किसे मिलेगा? (Who Will Get Benefits of 5kw Off-Grid Solar system?)

5 किलोवाट का ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम वैसे घरों और बिजनेस स्पेस के लिए बेहद फायदेमंद है, जहाँ बिजली की कटौती अधिक होती है और बिजली की दर भी अधिक है। इस सोलर सिस्टम से आप बिजली के मामले में काफी हद तक आत्मनिर्भर बन जाएंगे।

सोलर सिस्टम कितने प्रकार के होते हैं? (Types of Solar System)

बता दें कि एक सोलर सिस्टम पीवी पैनल, इन्वर्टर, बैटरी, पैनल स्टैंड, तार, एमसी4 कनेक्टर, अर्थिंग किट जैसे अन्य प्रोडक्ट्स का एक पूरा सेट होता है। यदि 5 किलोवाट के सोलर सिस्टम की बात करें, तो यह मुख्य रूप से 4 प्रकार का होता है, जिसके बारे में जानकारी नीचे है -

बैटरी के साथ 5 किलोवाट का सिस्टम - 5kW Solar System with Battery (Hybrid System)

5 किलोवाट का ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम 2-3 मंजिल के घरों, स्कूलों, मेडिकल क्लीनिकों के लिए बेहद उपयोगी है, जहाँ आप पावर कट की स्थिति में भारी उपकरणों को भी चला सकते हैं। 5 किलोवाट के सोलर सिस्टम पर आप 4000 वाट तक के लोड को आसानी से चला सकते हैं।

फायदा 

बता दें कि 5 किलोवाट का सोलर सिस्टम आपको एक दिन में 25 यूनिट बिजली बना कर देगा और यह आपके लिए रात के समय में या पावर कट की स्थिति में 15000 वाट बिजली को आसानी से स्टोर कर सकता है।

कीमत

भारत में 5 किलोवाट के सोलर सिस्ट की कीमत औसत रूप से 4,75,000 रुपये होती है। हालांकि, यह कीमत ब्रांड और रेटिंग, आदि के आधार पर अलग-अलग हो सकती है।

नीचे लिस्ट में पाएं पूरी जानकारी - 

बिना बैटरी के 5 किलोवाट का सोलर सिस्टम - 5kW Solar System without Battery (On Grid)

5 किलोवाट का ग्रिड कनेक्टेड सोलर सिस्टम (ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम) वैसे जगहों के लिए सबसे बेस्ट है, जहाँ गर्मी के दिनों में हर महीने बिजली बिल 5,000 से 10,000 रुपये चला जाता है। बता दें कि आप जब भी ग्रिड कनेक्टेड सोलर सिस्टम का सेलेक्शन करते हैं, तो आपको गर्मी के दिनों में अपने एरिया में वोल्टेज के सिचुएशन के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए, क्योंकि ग्रिड कनेक्टेड सोलर सिस्टम 190V (कम वोल्टेज) से नीचे नहीं चल सकते हैं।

5 किलोवाट के ऑनग्रिड सोलर सिस्टम की कीमत (5kW On Grid Solar System Price) 

बता दें कि 5 किलोवाट के ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम पर आपको 3,75,000 रुपये की लागत आती है। हालाँकि, टेक्नोलॉजी और ब्रांड के आधार पर इसकी कीमतें अलग - अलग हो सकती है।नीचे जानिए इसकी अनुमानित कीमत के बारे में -

सब्सिडी का लाभ (Subsidy)

सोलर सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए क्या योग्यताएं जरूरी हैं? इसके लिए आपको किन नियमों का पालन करना होगा, इस विषय में नीचे जानें पूरी जानकारी -

  1. सोलर सब्सिडी का लाभ केवल और केवल Domestic Consumers को मिल सकता है। कमर्शियल और इंडस्ट्रियल कंज्यूमर्स को नहीं।
  1. आपके पास On Grid Solar System होना चाहिए।
  2. 10kW से अधिक का Sanctioned load नहीं होना चाहिए।
  3. बता दें कि 3kW के ग्रिड सोलर सिस्टम पर आपको केन्द्र सरकार द्वारा 58,352 रु. सब्सिडी राशि राशि मिलती है। कुछ राज्य ऐसे हैं जो पूरे सोलर सिस्टम के लिए 30,000 सब्सिडी प्रदान करते हैं। यानि कि आपको 58,352 से 88,352 मिलेंगे, लेकिन आपको सोलर प्रोजेक्ट पूरी लागत स्वयं निवेश करनी होगी। नेट मीटरिंग लगने के बाद उपभोक्ता के बैंक खाते में 30-60 दिनों के भीतर सब्सिडी राशि मिल जाएगी।

नेट मीटरिंग के लिए आवेदन करने के विषय में अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें -  https://www.loomsolar.com/blogs/collections/how-to-apply-for-net-metering-state-wise-procedures

वीएफडी के साथ 5 किलोवाट का सोलर सिस्टम (5kW Solar System with VFD)

5kW सोलर सिस्टम का एक अन्य प्रकार VFD Technology है। इस सोलर सिस्टम से आप दिन के समय में सोलर वाटर पंप, आटा चक्की जैसे मशीनों को सीधे धूप से चला सकते हैं। इस सोलर सिस्टम में सोलर पैनल, वीएफडी (वोल्टेज फ्रीक्वेंसी ड्राइव), मूवेबल पैनल स्टैंड, डीसीडीबी और अर्थिंग किट मेजर कंपोनेंट हैं। 

सोलर वाटर पंप का चयन कैसे करें? (How to Select Solar Water Pump Solution?) 

Solar Panels = 1.5 Times * Water Pump Capacity 

उदाहरण के लिए, यदि आपके पास 1.5 एचपी का पानी पंप है, तो आप अपने यहाँ 3 किलोवाट के सोलर पैनल और 3 एचपी वीएफडी इंस्टाल कर सकते हैं।

खर्च

बता दें कि सोलर वाटर पंप और आटा चक्की के लिए 5 किलोवाट के सोलर सिस्टम की पूरी लागत लगभग 3,00,000 रुपये है। नीचे ब्रेक डाउन मूल्य सूची दी गई है:

बिजली का उत्पादन (Power Generation)

पीवी वाट के अनुसार, 5 किलोवाट का सोलर सिस्टम आपको एक दिन में औसत रूप से 20 से 25 यूनिट बना कर देता है। इस प्रकार, आपको इससे सलाना 7,200-9,000 यूनिट बिजली मिलती है। इससे आपको एक दिन में 84 -105 रुपये और एक साल में  50,400 - 63,000 रुपये की बचत होती है। नीचे जानिए सोलर सिस्टम के इलेक्ट्रीसिटी जेनरेशन के बारे में -

रूफटॉप सोलर के लिए लोन (Rooftop Solar Loan)

आज के समय में रेजीडेंसियल और कमर्शियल सेक्टर में बिजली के लगातार बढ़ते कीमतों के कारण सोलर सिस्टम की माँग में साल दर साल 3 गुना बढ़ोत्तरी हो रही है। लेकिन, अभी 5 किलोवाट सोलर सिस्टम को इंस्टाल करना एक बहुत ही बड़ा इंवेस्टमेंट है। यही कारण है कि कई लोग सोलर सिस्टम लगाने के बजाय हर महीने बिजली बिल भरना ही पसंद करते हैं।

लेकिन, आज के समय में बैंकों और फाइनेंस कंपनियों द्वारा आपको अपने छत पर सोलर इंस्टालेशन के लिए सोलर लोन (Solar Loan) की सुविधा प्रदान की जा रही है। लोन प्रोसेस, इंटरेस्ट रेट, डॉक्यूमेंट्स, आदि के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहाँ पढें - https://www.loomsolar.com/blogs/collections/how-to-buy-solar-panel-on-loan-emi-with-debit-card

सोलर कैसे खरीदें (How to Buy Solar)

यदि आप अपने यहाँ 5 किलोवाट के सोलर सिस्टम को इंस्टाल करने की तैयारी कर रहे हैं, तो हमारी सलाह है कि इसके लिए आप सबसे पहले अपने घर पर एक सोलर इंजीनियर को बुलाएं, जो आपको इंवेस्टमेंट और रिटर्न, प्रोडक्ट और इंस्टालेशन प्रोसेस, आदि के बारे में पूरी जानकारी देंगे। बता दें कि हरियाणा के फरीदाबाद स्थित लूम सोलर द्वारा आपको साइट सर्वे की सुविधा देश के हर एक जिले में दी जाती है। आप इसकी बुकिंग अभी अपने फोन से भी कर सकते हैं।

5 किलोवाट सोलर सिस्टम के कम्पोनेंट्स

1. सोलर पैनल

solar panel

सोलर पैनल Sun light को बिजली में convert करता है.

 

2. बैटरी

battery

सोलर पैनल से बने बिजली को बैटरी में save होता है.

 

3. इन्वर्टर

hybrid inverter

बैटरी में save dc current को ac में convert करता है और घर के सभी लोड इससे कनेक्ट किया जाता है. इन्वर्टर की capacity बिजली जाने के बाद जितना वाट का लोड चलाना है उससे दुगना होना चाहिए, नहीं तो इन्वर्टर में ओवरलोड का प्रॉब्लम आयेगा.

 

4. पैनल स्टैंड

panel stand

सोलर पैनल को फिटिंग करने के लिए पैनल स्टैंड की जरुरत होती है. इसका चयन इंस्टालेशन एरिया के अनुसार किया जाता है. 5 किलो वाट में 12 सोलर पैनल आते है जिसके लिए 4 पैनल स्टैंड की जरुरत होती है.

 

इंस्टालेशन Accessories:

installation accessories

सोलर पैनल को इनस्टॉल करने के 

Installation Process

solar panel installation process

इनस्टॉल करने से पूर्व सबसे पहले स्टैंड्स लगाने के लिए पर्याप्त जगह नापी जाती है. स्टैंड्स दो’ प्रकार के होते है, छोटे व बड़े !

 

सबसे पहले स्टैंड्स को फिक्स किआ जाता है नट्स और बोल्ट्स की’ मदद से. स्टैंड और दीवार के बीच की दूरी नापी जाती है ताकि शैडो पेनल्स पर ना पड़े. धयान रखे स्टैंड्स का सही एंगल 20 से 30 डिग्री के बीच में होगा.

 

स्टैंड्स लगाने के बाद वायरिंग का काम शुरू किया जाता है. वायर्स या तो साड़ी नीचे की तरफ लगती है या साड़ी ऊपर की तरफ. 6mm की वायर और mc4 कनेक्टर को सिस्टम में कनेक्ट करेंगे. उसके बाद हम अर्थिंग का काम शुरू’ करेंगे, जिसके लिए हम भारी पाइप्स का इस्तेमाल करेंगे, जिसका एक पाइप ACDB बॉक्स व दूसरा पाइप DCDB बॉक्स में लगेगा

बिजली कितना बनयेगा?

solar system performance

5 किलोवाट का सोलर सिस्टम पुरे दिन में लगभग 20 से 25 यूनिट्स बिजली बनाता है. इसके साथ 150 Ah की 8 बैटरी लगी होती है जिसमे लगभग 10 यूनिट्स save कर सकते है.

वारंटी और मेंटेनेंस कितने साल की होती है?

सोलर सिस्टम में लगे पुरे कम्पोनेंट्स पर 5 साल की 100% वारंटी और 1 साल की सर्विस वारंटी होती है. सोलर सिस्टम लगाने के पहले सभी प्रोडक्ट की वारंटी और सर्विस जरुर कन्फर्म करें.

यहाँ सिमिलर सोलर सिस्टम compare करें

 

1KW

3KW

5KW

7.5KW

Solar Panel

 

 

 

 

No. of Panels

2

6

11

17

Installation Area

60 sq.ft.

180 sq.ft.

350 sq.ft.

510 sq.ft.

Wattages

440W

440W

440W

440W

Model

Shark440W

Shark440W

Shark440W

Shark440W

Battery

 

 

 

 

No. of Batteries

2

4

4

8

Capacity

150Ah

150Ah

150Ah

150Ah

Inverter

 

 

 

 

Capacity

2.0KVA

3.75KVA

7.5KVA

9.5KVA

Voltage

24V

48V

48V

96V

Ampere

5A

14A

18A

24V

Panel Stand

Portable

Portable

Portable

Portable

Wire

DC Wire

DC Wire

DC Wire

DC Wire

Earthing

1

2

2

2

Generation

5 Units

15 Units

25 Units

35 Units

AC

Will Not Run

Inverter AC 1/1.5 Ton

Traditional 1.5/2 Ton AC

Traditional 1.5/2 Ton AC

Water Pump

0.5HP Surface Pump

0.5HP Submersible Pump

1HP Submersible Pump

1HP Submersible Pump

Basic Loads

5 Fans, 1 Cooler, 1 Refrigerator, 1 TV, 1 Computer

5 Fans, 1 Cooler, 1 Refrigerator, 1 TV, 1 Computer

5 Fans, 1 Cooler, 1 Refrigerator, 1 TV, 1 Computer

5 Fans, 1 Cooler, 1 Refrigerator, 1 TV, 1 Computer

Backup Time

24*7

24*7

24*7

24*7

Warranty

5 years*

5 years*

5 years*

5 years*

 

5 किलोवाट सोलर सिस्टम की कीमत

 

5 किलो वाट सोलर सिस्टम की कीमत लगभग 5,00,000 रुपये आते है. जिसमे ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम – Rs. 475,000, ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम – Rs. 4,00,000 और हाइब्रिड सोलर सिस्टम – Rs. 5,00,000 पड़ता है.

क्या 5 किलोवाट पर किस्तों पर मिलता है?

solar system on emi

5 किलो वाट सोलर सिस्टम पर बैंक लोन मिल जाती है. बैंक लोन पूरी जानकारी यहाँ से ले: 

https://www.loomsolar.com/blogs/calculator/emi-loan-calculator

5 किलोवाट सोलर सिस्टम इंस्टालेशन विडियो

इस सिस्टम को कहाँ से खरीदे?

loom solar

5 किलोवाट सोलर सिस्टम एक बड़ा सोलर सिस्टम और लाइफ टाइम इन्वेस्टमेंट प्रोडक्ट है. इसके लिए लूम सोलर और अपने नजदीकी डीलर डिस्ट्रीब्यूटर से संपर्क कर सकते है.

FAQ...

#1. 3 AC, 2 Fridge, 4 Fans, 5 Light और Submersible चलाने का कितना खर्च आएगा और कितने किलोवाट का कनेक्शन होना चाहिए?

 

जवाब: जब AC के सोलर पैनल लगाने की बात करते है तो सबसे पहले महीने का बिजली बिल देखना है. अप्रैल से सितम्बर तक AC का प्रयोग किया जाता है जिसका बिजली बिल लगभग 6000 – 10000 का बिजली बिल महीने का आता है तो इसके लिए कितने किलो वाट का इलेक्ट्रिसिटी मीटर है उसका 80% तक सोलर सिस्टम घर पर लगवा सकते है. यदि 3 किलोवाट का मीटर है तो 2.5 kW, 5 किलोवाट का मीटर है तो 4 किलोवाट, 7 किलोवाट का मीटर है तो 6 किलोवाट और 10 किलोवाट का मीटर है तो 8 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगबा सकते है.

 

इसके बाद, अपने छत की जगह के अनुसार जैसे कि 1 किलोवाट सोलर लगाने में कम से कम 60 sq. ft. जगह की जरूरत होगी. सोलर पैनल का इंस्टालेशन छत, टिन शेड, गार्डन, दिवाल पर हो जाता है इसके लिए सोलर पैनल लगाने के पहले सोलर कंपनी को बताना होगा कि सोलर आप कहाँ लगवाना चाहते है.

 

उसके बाद अपने घर के लिए सोलर सिस्टम की चुनाव कर सकते है. 1 किलोवाट सोलर सिस्टम की कीमत 60000 से शुरू होकर 80000 रुपये तक जाती है जिसको महीने के मात्र 7000 रुपये के Monthly EMI पर खरीद सकते है. खरीदें 

41 comments

Hemraj mali

Hemraj mali

Hi

Dilip kumar

Dilip kumar

Sir ye kisto m mil jayega kya

Fakeer mohammad fakeer

Fakeer mohammad fakeer

फ्रीज 1, कूलर 2, पंखा 4, समरसेबुल मोटर1, बल्ब 10,

Capt Maninder singh Nikhil

Capt Maninder singh Nikhil

2Ac 2ton .2 . 1.5 ton 2 water moter 1kg 2 fan 10 bulb 30 frez tv 4

Kilendra singh

Kilendra singh

5 kilowhat ka

Sunil nagori

Sunil nagori

5kg wal

Himmat das

Himmat das

Rubel (bor. Solar lagana hai

Anil Sharma

Anil Sharma

5 hp motor, 1.5 hp 2 motor 20 bulb 1 frij 1 wahing machine me kitne killo ka dollar lagaga

Anil Sharma

Anil Sharma

5 hp motor, 1.5 hp 2 motor 20 bulb 1 frij 1 wahing machine me kitne killo ka dollar lagaga

Fauzan

Fauzan

1.5 ton ki 2 a.c chalne k liye kitna total kharcha ayega

Ramdas

Ramdas

Solar plant laguna h

Kalu

Kalu

Kelda

Popsingh

Popsingh

5 kilowatt solar panel ka kharcha bataiye Dhaulpur ka mere mobile per message karke

Rajulal

Rajulal

Mujhe 3 hp ki motar chalani he kuye ki

Ajit Vishwakarma

Ajit Vishwakarma

Muje 1 fridge, 1ac, 5 pankha,or t.v, moter pump,50bulb 20watt or 60watt bulb 5 Kitana kilowatt ka solar panels lagega

Ajit Vishwakarma

Ajit Vishwakarma

Muje 1 fridge, 1ac, 5 pankha,or t.v, moter pump,50bulb 20watt or 60watt bulb 5 Kitana kilowatt ka solar panels lagega

moti lal

moti lal

9784136548

Pankaj Kumar Yadav

Pankaj Kumar Yadav

G natural post manapur jila Pratapgarh 230138

Rajeshsingh

Rajeshsingh

8127770359

Vishambhar dayal

Vishambhar dayal

Sar Mujhe 4 HP ka motor pump chalana Hai To kitne kilowatt ka solar Lagana Padega

Salimali

Salimali

8003674670

Rajeev kumar sony

Rajeev kumar sony

2 a.c., 1 cooler, 1 fridge, 4 fan, 1washing machine,
1 Submersible, 2t.v. computer and other home appliances and lighting and geyser
Inke liye kitna load lagega or kitna expense aayega please reply

Rajeev kumar sony

Rajeev kumar sony

2 a.c., 1 cooler, 1 fridge, 4 fan, 1washing machine,
1 Submersible, 2t.v. computer and other home appliances and lighting
Inke liye kitna load lagega or kitna expense aayega please reply

Vinod

Vinod

Contact

Gautam sharma

Gautam sharma

Mujhe 3kw ka solar system lagwana h abhi plz call me 8882121339

Shashank

Shashank

Mujhe 5 KV ka solar panel lagwana hai hi

Devanand

Devanand

Mujhe 3 ac 5fan one freeze k liye kitna kilowatt ka solar plant lagwana hoga

Devanand

Devanand

Mujhe 3 ac 5fan one freeze k liye kitna kilowatt ka solar plant lagwana hoga

Raj Kumar mishra

Raj Kumar mishra

9005942173

Narender sharma

Narender sharma

5kwsolar

Varun

Varun

Mujhe 2 ac chalne hau 1.5 ton ke
5 pankhe 1 sumeer sabel 1 firz 2 tv camera

PRADEEP KUMAR VYAS

PRADEEP KUMAR VYAS

मुझे घरेलू उपयोग हेतु 5 किलो वाट का सौलर पैनल लगवाना हैं जिसमें एसी 1.5/2, 3 कुलर 5पंखे,1फ्रिज मे उपयोग करना है ।कृपया नजदीक के डीलरों से कैसे सम्पर्क करें।

अनिल शिंदे

अनिल शिंदे

मुझे लगानेका है ,तुम्हारे कोई मार्कटिंग सुपरवायझर घर पे आयगे क्या ,पुरी जानकारी देने के लिए,या फोन करो 9028058736

अनिल शिंदे

अनिल शिंदे

मुझे लगानेका है ,तुम्हारे कोई मार्कटिंग सुपरवायझर घर पे आयगे क्या ,पुरी जानकारी देने के लिए,या फोन करो 9028058736

sumit

sumit

1 Ac 4 fan 1 motor 1HP 5 LED Bulb 1 cooler ke liye kitne ka kharch ayega oe kitne wat ka panal lega

Amit

Amit

Kotana

Ashish kumar Gupta

Ashish kumar Gupta

5kv ka solar system lagvana hai
Kya price ka hoga

Abbas Ali

Abbas Ali

1.5 ton AC, I submersible , 10 LED bulb,4 fan, 1geezer ko chalane Mei kitne kilo wat ka solar painal lagega

Rakesh Gurjar

Rakesh Gurjar

9829207132

Sher singh

Sher singh

एक फ्रिज तीन पंखे एक समरसेविल है इनको चलाने के लिए कितने वाट का सोलर प्लांट काफी है और कितने का लगेगा जिसकी क़िस्त क्या होगी जी गारंटी कितनी मिलेगी बताने की कृपा करें

Lokesh Ku. Meena

Lokesh Ku. Meena

3hp का समर्सिबल वाटर पम्प, गहराई500 फिट ओर 8 फैन व 2 कुलर,14वाट led लाइट 10 नग के लिए कितने किलोवाट का सोलर सिस्टम चाहिए ।

Leave a comment

সর্বাধিক বিক্রিত পণ্য

Engineer VisitEngineer Visit
Loom Solar Engineer Visit
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
Reviews
Dealer RegistrationLoom Solar Dealer Registration
Loom Solar Dealer Registration
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
Reviews

জনপ্রিয় পোস্ট

  1. Buying a Solar Panel?
  2. Top 10 Solar Companies in India, 2024
  3. This festive season, Power Your Home with Solar Solutions in Just Rs. 7000/- EMI!
  4. Top Lithium Battery Manufacturers in World, 2024
  5. How to Install Rooftop Solar Panel on Loan?