क्या Home Loan के साथ Solar Loan ले सकते है?

एक घर हर किसी का सपना होता है। लेकिन कई लोग पैसे के अभाव में अपना घर नहीं बना पाते हैं या खरीद पाते हैं। हालांकि, आज के समय में किसी भी बैंक में होम लोन (Home Loan) लेना काफी आसान हो गया है। वहीं, दूसरी तरफ देश में सोलर एनर्जी (Solar Energy In India) की माँग भी काफी तेजी से बढ़ रही है। लेकिन इस क्षेत्र में अभी जागरूकता का काफी अभाव है।तो, इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप अपने  होम लोन (Home Loan) के साथ, सोलर लोन (Solar Loan) भी कैसे ले सकते हैं और अपने जीवन को बेहद आसान बना सकते हैं।

सोलर सिस्टम लगाने के लिए कैसा लोन मिलता है?

जैसा कि आज के समय में देश में Solar Energy को लेकर काफी अवेयरनेस की जरूरत है। इसकी वजह यह है कि आज भारत में Solar System की डिमांड भले ही तेजी से बढ़ रही हो, लेकिन हमारे बैंकों में Solar Loan जैसा कोई टर्म नहीं है। यदि आप किसी भी बैंक में जा कर सीधे यह कहें कि आपको Solar Loan लेना है, तो आपको यह सुविधा शायद नहीं मिलेगा।

बता दें कि आज के समय में बैंकों द्वारा आपको Home Improvement Loan की सुविधा दी जाती है। यह एक ऐसा लोन होता है, जो आपको अपने घर में गेजेट्स और अन्य जरूरी चीजों को खरीदने के लिए दिया जाता है। बता दें कि इस लोन की मदद से आप अपने घर में फर्नीचर और अन्य जरूरी उपकरणों से लेकर Solar System तक को खरीद सकते हैं।

सोलर सिस्टम के लिए Home Improvement Loan लेने पर कितना Interest Rate देना पड़ता है?

बता दें कि आज के समय में यदि आप किसी भी बैंक से Personal Loan लेते हैं, तो आपको 13 प्रतिशत से लेकर 15 प्रतिशत तक का Interest Rate काफी आसानी से देना पड़ता है।वहीं, यदि आप Home Loan लेते हैं, तो आपको केवल 8 प्रतिशत से लेकर 10 प्रतिशत तक का Interest Rate देना पड़ता है। ऐसे में आप यदि इसी के साथ अपने घर में सोलर सिस्टम लगाने के लिए Home Improvement Loan भी ले लेते हैं, तो आपको भी यही Interest Rate देना होगा।

और, यदि आप अपने घर में सोलर सिस्टम लगाने के लिए बाद में लोन लेते हैं, तो आपको यहाँ 12 प्रतिशत से लेकर 13 प्रतिशत तक का Interest Rate देना होगा। ऐसे में, आपके लिए सबसे अच्छा यही होगा कि आप अपने होम लोन के साथ Home Improvement Loan भी अप्रूव करा लें।

क्या हैं Home Loan लेने के फायदे

बता दें कि आज के समय में जो भी व्यक्ति अपना नया घर खरीद या बने रहे हैं, वे एक बार Home Loan के बारे में जरूर जानकारी हासिल करते हैं। क्योंकि इससे उनके बजट पर ज्यादा असर नहीं पड़ता है।यदि आप Home Loan लेते हैं, तो इसके कई फायदे हैं, जैसे -

  • आपकी प्रोपर्टी वेरिफाई हो जाती है।
  • सरकार द्वारा आपको टैक्स में छूट मिलती है।
  • यह आपको किराए का भुगतान करने से बचाता है, आदि।

वहीं, आज के समय में यदि आप नये घर की तलाश कर रहे हैं, तो ऐसे में आपके लिए Solar System Installation भी बेहद जरूरी हो जाता है।क्योंकि इससे आपको सालों भर, चौबीसों घंटे लगभग फ्री बिजली मिलती रहती है और इससे सरकार के पर्यावरण संरक्षण के प्रयासों को भी काफी बढ़ावा मिलता है।

बता दें कि आज के समय में शहरी क्षेत्रों में आपको Society, Builder Floor और Plot जैसे तीन प्रकार से घर खरीदने की सुविधा मिलती है। यहाँ आप किसी ग्रुप सोसायटी में अपनी मर्जी से सोलर सिस्टम नहीं लगा सकते हैं। क्योंकि इसमें छत का Provision आपके पास नहीं रहता है। ऐसे में, यहाँ आपके पूरे कम्यूनिटी के लिए सोलर सिस्टम को लगाया जाता है।

वहीं, किसी भी Builder Floor में, आपको सबसे ऊपर के फ्लैट का छत मिलता है। यदि किसी को यह छत मिल जाए, तो गर्मी के मौसम में यह काफी गर्म होता है और इससे बचने के लिए आपको अपने घर में AC या Cooler लगाना ही पड़ता है। ऐसे में, आपका महीने के अंत में आने वाला बिजली बिल काफी बढ़ जाता है।

अब यदि आपकी बिजली की खपत बढ़ गई है, तो आप अपने छत पर Solar System भी लगा सकते हैं। इससे आपकी छत का बेहतर इस्तेमाल होने के साथ ही, आपको अपने बिजली बिल में भी 80 से 90 प्रतिशत तक राहत काफी आसानी से मिलेगी। और, साथ ही, आपका छत भी काफी ठंडा रहेगा। 

सोलर सिस्टम लगाने में कितना आएगा खर्च?

यदि आप अपने घर में पानी का मोटर, एसी जैसी भारी मशीनों को चलाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कम से कम 3 किलोवाट से लेकर 5 किलोवाट तक का सोलर सिस्टम लगाना होगा। बता दें कि इतनी क्षमता के सोलर सिस्टम को लगाने में आपको 3 लाख से लेकर 5 लाख तक का खर्च काफी आसानी से आएगा।यदि आप अपने नए घर की प्लानिंग कर रहे हैं, तो आपको Solar With Home Loan (Home Improvement Loan) की सुविधा का लाभ अवश्य उठाना चाहिए।

Home Improvement Loan लेने के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट लगेंगे

बता दें कि इस प्रकार के लोन को लेने के लिए आपको ITR File, Income Proof, Aadhar Card, Property Documents जैसे कई कागजातों की जरूरत पड़ती है।

सोलर लोन के लिए Solar Quotation की पड़ेगी जरूरत

बता दें कि यदि आप अपने घर में सोलर सिस्टम लगाने के लिए Solar Loan लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको एक Solar Quotation की भी जरूरत होगी। यह कोटेशन आपको सोलर कंपनी द्वारा साइट सर्वे के आधार पर दिया जाता है। यह सुविधा आपको Loom Solar द्वारा भी देश के हर हिस्से में प्रदान की जाती है।

होम लोन के लिए Eligibility Criteria

बता दें कि आज के समय में होम लोन की सुविधा देश के सभी हिस्सों में उपलब्ध नहीं है। यदि आप किसी शहरी क्षेत्र में रहते हैं, तो आपको यह सुविधा काफी आसानी से मिल सकती है। लेकिन यदि किसी ग्रामीम क्षेत्र में रहते हैं, तो इस सुविधा का आनंद लेने में आपको काफी परेशानी हो सकती है।

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा। यदि आप ऐसे ही विषयों के बारे में और अधिक जानकारी हासिल कर अपना जीवन और अधिक आसान बनाना चाहते हैं, तो नियमित रूप से हमारे साथ बने रहें।वहीं, यदि अपने घर में सोलर सिस्टम लगा कर खुद को बिजली के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा पूरी तरह से तैयार रहते हैं। आपकी जरूरतों को देखते हुए, वे आपकी साइट पर जाएंगे और आपको आगे की राह दिखाएंगे।

Leave a comment

সর্বাধিক বিক্রিত পণ্য

Engineer VisitEngineer Visit
Loom Solar Engineer Visit
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
Reviews
Dealer RegistrationLoom Solar Dealer Registration
Loom Solar Dealer Registration
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
Reviews

জনপ্রিয় পোস্ট

  1. Buying a Solar Panel?
  2. Top 10 Solar Companies in India, 2023
  3. This festive season, Power Your Home with Solar Solutions in Just Rs. 7000/- EMI!
  4. Top Lithium Battery Manufacturers in World, 2023
  5. How to Install Rooftop Solar Panel on Loan?