क्या है दिल्लीवासियों के लिए बिजली कट का समाधान?

दिल्लीवासियों को लगातार बिजली कट का सामना करना पड़ रहा है कारण है कोयले की कमी। कोयला एक मुख्य कारण है प्रदूषण का भी। ऐसे हालात में कुछ ठोस कदम उठाने अनिवार्य हैं।

ज़्यादातर दिल्लीवासियों ने अपने घरों को बिजली कट के प्रभाव को कम करने के लिए Inverter Battery लगवाए हुए हैं, लेकिन एक समय के बाद inverter भी जवाब दे जाता है। ऐसे में ज़रूरत है एक प्रभावी विकल्प की।सौर ऊर्जा - Solar System ऐसे में एक सरल और अनुकूल समाधान है।

इंस्टालेशन कहाँ होगा और कैसे?

दिल्ली में Solar power system को छत पर पर कम जगह होने की वजह से लगाना एक कठिन कार्य लगता है, लेकिन सोचिए कि अगर इसको पानी की टंकी के ऊपर एक High Rise Panel Stand पर सोलर सिस्टम को इनस्टॉल किया जाए तो जगह की और बिजली कट दोनो से बचत।

Solar system को rooftop solar solution भी कहा जाता है इसको install करना काफ़ी सरल है और Solar Installer की मदद से यह कुछ घंटों में install करना एक सही solution है।

किराए के घर पर कैसे लगवाएँ और Shift करने पर ये टूटेगा या नहीं?

जैसे घर का बाक़ी सामान movers & packers द्वारा पैक और शिफ़्ट किया जाता है, ऐसे ही Solar system को uninstall कर के शिफ़्ट किया जा सकता है। क्यूँकि यह solid frame और toughened glass से बना होता है, इसका टूटना इतना आसान नहीं होता। इसका साइज़ Double bed के mattress जितना होता है तो shift करने में कोई कठिनाई नहीं होती।

जैसे LED काफ़ी Sensitive होता है, Shifting में वह सही सलामत पहुँच जाता है वैसे ही solar power system आसानी से shift किया जा सकता है।

क्या क्या चलेगा?

एक Shark Solar Panel की capacity 440 w se 530 w तक की रहती है, जिससे सबसे पहले आपके सिंगल बैटरी inverter को चार्ज करना रहेगा, अगर 2 battery वाला inverter installed है तो 2 panel लगवाना एक सही विकल्प होगा।

आपके घर पर inverter से चलने वाले सारे उपकरण चलेंगे। सबसे बड़ा मसला है power backup का और ये solar panels दिन के समय हुए पावर कट के समय solar panel recharge इसका एक सटीक इलाज है।

कितना खर्चा होगा?

सबसे ज़रूरी है सही और नवीनतम Technology में Invest करना। एक सही और Best technology वाला Single Panel Solar System क़रीबन 30,000/- रुपए में इंस्टॉल हो जाता है और आने वाले समय में सौर ऊर्जा या Solar Energy का इस्तेमाल एक मूल ज़रूरत के रूप में उभर कर आएगा।

कहाँ से ख़रीद सकते हैं Latest Technology Solar Panels?

Loom Solar एक Innovative Solar Technology Company है जो Delhi NCR में Established Solar Company है जो आपकी इस ज़रूरत का समाधान देने के लिए तत्पर है।

Source:

  1. देश के कई राज्यों पर पड़ सकता है कोयले की कमी का असर, रायबरेली में एनटीपीसी की दूसरी इकाई बंद, गहराई समस्या
  2. Power Crisis In Punjab: इंडस्ट्री को लगने लगे बिजली कट के 'झटके', डीजल के दामों ने छुड़ाए पसीने

 

Leave a comment

সর্বাধিক বিক্রিত পণ্য

জনপ্রিয় পোস্ট

  1. Buying a Solar Panel?
  2. Top 10 Solar Companies in India, 2021-22
  3. This festive season, Power Your Home with Solar Solutions in Just Rs. 7000/- EMI!
  4. Top Lithium Battery Manufacturers in World, 2021
  5. How to Buy Solar Panel on Loan?