न करें Solar System में देरी, होगा काफी नुकसान!

आज के समय में देश भीषण गर्मी से जूझ रहा है और ऐसे में पूरे देश में बिजली की खपत (Power Consumption in India) काफी बढ़ गई है। इस वजह से आज गाँव हो या शहर, हर क्षेत्र में बिजली कटौती की समस्या भी काफी बढ़ी हुई है। ऐसे में लोग अपने घर में बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए सोलर सिस्टम की तलाश बड़े पैमाने पर कर रहे हैं।

तो, इस लेख में हम आपको ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम (On Grid Solar System) के बारे में बताने जा रहे हैं।बता दें कि ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम (On Grid Solar System) का मार्केट वैसे राज्यों में काफी बड़ा है, जहाँ पर की गर्मी अधिक पड़ती है। जैसे कि राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात, दिल्ली, तमिलनाडु, पंजाब, आदि।

बिजली बिल में होती है बढ़ोत्तरी

 

बता दें कि यदि आप गर्मी से राहत पाने के लिए अपने घर में एसी का इस्तेमाल करते हैं, तो जाहिर है कि इससे आपको हर महीने बिजली बिल भी ज्यादा भरने पड़ेंगे। हालांकि, सरकारी योजनाओं के अनुसार आपको किसी राज्य में 200 यूनिट, तो किसी राज्य में 100 यूनिट तक बिजली फ्री में मिलती है।

ग्राहकों को नहीं पता होती है बात

बता दें कि आज के समय में ज्यादातर ग्राहकों को यह बात नहीं पता होती है कि आपको अपने घर में सोलर सिस्टम लगाने का क्या फायदा मिलता है।तो बता दें कि यदि आप अपने घर में सोलर सिस्टम लगाते हैं, तो इससे कई फायदे हैं, जैसे कि - 

  1. घर की छत का सदुपयोग - बता दें कि आज के समय में अधिकांश लोगों का छत ऐसे ही खाली रहता है। यदि आप इस पर क्षमता के अनुसार, सोलर सिस्टम लगा दें, तो इससे आपको कमाई का एक स्थायी जरिया मिल सकता है।
  1. बिजली बिल में बचत - यदि आप अपने घर में सोलर सिस्टम लगाते हैं, तो इससे आप अपने महीने के अंत में आने वाले बिजली बिल को 80 से 90 प्रतिशत या पूरी तरह से जीरो, काफी आसानी से कर सकते हैं।
  1. चौबीसों घंटे बिजली की उपलब्धता - यदि आप अपने घर में सोलर सिस्टम लगाते हैं, तो इससे आपको सालों साल के लिए साल के 365 दिन, चौबीसों घंटे बिजली की उपलब्धता आसानी से सुनिश्चित हो सकती है।

शहरी एरिया में एसी का चलन अधिक

बता दें कि आज के समय में गाँवों के मुकाबले, शहरी क्षेत्रों में एसी का इस्तेमाल अधिक किया जाता है। इस वजह से शहरी क्षेत्रों में लोगों को बिजली बिल भी अधिक देना पड़ता है। यदि आप अपने घर में एसी का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको हर महीने 1500 रुपये से लेकर 3000 रुपये तक का अतिरिक्त बिजली बिल काफी आसानी से देना पड़ सकता है। 

सरकारी सुविधा मिलने में हो सकती है लेट

यदि आप अपने घर में ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम (On Grid Solar System) लगाना चाहते हैं, तो इसके लिए सरकार आपको Net Metering की सुविधा देती है। साथ ही, यहाँ आप जितने किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाते हैं, उसके अनुसार आप सब्सिडी के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। लेकिन इस प्रक्रिया में काफी देरी होती है। यदि आप सब्सिडी पाने के चलते, सोलर सिस्टम लगाने में अधिक देरी करते हैं, तो आपको वैसे भी इसका ज्यादा फायदा नहीं मिलता है। क्योंकि, आप खुद के पैसों से भी सोलर सिस्टम लगा कर, हर साल 50 से 60 हजार रुपये का बिजली बिल काफी आसानी से बचा सकते हैं। 

बता दें कि आज के समय में बिजली बिल हर साल 7 से 10 प्रतिशत तक बिजली बिल काफी आसानी से बढ़ती है। ऐसे में, सोलर सिस्टम लगाने में देर करने का कोई फायदा नहीं है। इसका Return on Investment आप 3 से 4 साल में काफी आसानी से हासिल कर सकते हैं।

On Grid Solar System के फायदे

यदि आप अपने घर में सरकारी बिजली का इस्तेमाल कर रहे हैं और आपके यहाँ बिजली कटौती की समस्या ज्यादा नहीं है, तो आप अपने यहाँ On Grid Solar System को लगा सकते हैं। इससे आपका महीने के अंत में आने वाला बिजली बिल 80 से 90 प्रतिशत तक काफी आसानी से कम हो जाएगा।

On Grid Solar System में क्या क्या कंपोनेंट्स आएंगे

बता दें कि इसमें आपको सोलर पैनल के साथ, Balancing of System, Lighting Arrester, Earthing Kit जैसे प्रोडक्ट्स मिलेंगे।

कैसा सोलर पैनल लें?

बता दें कि आज के समय में बाजार में लूम सोलर (Loom Solar) के सोलर प्रोडक्ट्स सबसे एडवांस टेक्नोलॉजी के प्रोडक्ट्स हैं। यदि आप किसी दूसरे ब्रांड का सोलर पैनल लेते हैं, तो आपके दिमा में हमेशा एक सवाल रहेगा, कि इससे बिजली कितनी बनेगी? यह कितने वर्षों तक चलेगा।

लेकिन लूम सोलर (Loom Solar) के साथ, आपको ऐसी किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा और आपको कम से कम 25 वर्षों तक 80 से 90 प्रतिशत Electricity Generation काफी आसानी से मिलती रहेगी। बता दें कि दूसरी कंपनियों के मुकाबले हमारे सोलर पैनल काफी मजबूत भी होते हैं और यदि आंधी - तूफान भी आए, तो इसे कोई नुकसान नहीं होता है।

मिलेगी Solar Loan की सुविधा भी 

बता दें कि आज के समय में Car Loan और Home Loan लेना जितना आसान है, उतना ही आसान है, Solar Loan लेना। यह सुविधा आपको लूम सोलर द्वारा काफी आसानी से उपलब्ध हो जाती है। यहाँ आप केवल 20 प्रतिशत डाउन पेमेंट कर, 3 से 7 हजार के Monthly EMI पर 3 से 5 किलोवाट के सोलर सिस्टम को काफी आसानी से खरीद सकते हैं। इससे आपको हर महीने 3 से 5 हजार रुपये की बिजली बिल काफी आसानी से बचेगी।

निष्कर्ष

यदि आप अपने घर में सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं और खुद को बिजली के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सबसे पहले एक साइट सर्वे की जरूरत होगी। लूम सोलर द्वारा आपको यह सेवा देश के किसी भी हिस्से में काफी आसानी से मिल जाती है। तो, अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा ही तैयार रहते हैं। आपकी जरूरतों को देखते हुए, वे आपकी साइट पर जाएंगे और आपको आगे की राह दिखाएंगे।

Leave a comment

ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਧ ਵਿਕਣ ਵਾਲੇ ਉਤਪਾਦ

Engineer VisitEngineer Visit
Loom Solar Engineer Visit
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
Reviews
Dealer RegistrationLoom Solar Dealer Registration
Loom Solar Dealer Registration
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
Reviews