महाराष्ट्र में कैसे मिलती है Solar Subsidy?

आज के समय में महाराष्ट्र देश के सबसे गर्म और सूखे राज्यों में से एक है। बता दें कि इस राज्य में बारिश काफी कम होती है और लोग गर्म से राहत पाने के लिए अपने घरों में एसी बड़े पैमाने पर इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में, उन्हें महीने के अंत में काफी बिजली बिल भरना पड़ता है। यही कारण है कि आज के समय में महाराष्ट्र में लोगों ने अपने बिजली बिल को कम करने के लिए अपने घरों में बड़े पैमाने पर सोलर सिस्टम (Solar System in Maharashtra) को लगाना शुरू कर दिया है।तो इस लेख में हम आपको यह बताने जा रहे हैं कि आप महाराष्ट्र में सोलर सब्सिडी (Solar Subsidy In Maharashtra) का लाभ कैसे उठा सकते हैं।

क्या है प्रक्रिया

बता दें कि यदि आप अपने घरों में बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए सोलर सिस्टम लगाते हैं, तो सरकार आपको तय नियमों के अनुसार सोलर सब्सिडी देती है। लेकिन महाराष्ट्र में आपको केन्द्र सरकार द्वारा वैसी सब्सिडी नहीं मिल पाती है, जैसा कि आपको देश के अन्य राज्यों में मिल जाती है।

बता दें कि महाराष्ट्र में भी सोलर सब्सिडी के लिए आवेदन करने के लिए प्रक्रिया वही है। यानी आपको इसके लिए रूफटॉप सोलर के नेशनल पोर्टल पर जाना होगा और आपको सोलर सब्सिडी के लिए सभी जरूरी कागजातों के साथ आवेदन करना होगा।

बता दें कि महाराष्ट्र में बिजली की आपूर्ति Mahavitaran यानी Maharashtra State Electricity Distribution Co. Ltd. द्वारा होती है, जो राज्य में गाँव - गाँव तक बिजली पहुँचाने के लिए जिम्मेदार संस्था है। जो लोग अपने घरों में सोलर पैनल सब्सिडी के माध्यम से लगवाना चाहते हैं, उन्हें नेशनल पोर्टल पर अपना आवेदन करना होगा और इसके बाद, आपको बिजली विभाग द्वारा Feasibility Report दी जाएगी। 

महाराष्ट्र के मुख्य शहर 

बता दें कि महाराष्ट्र में मुंबई, पुणे, नांदेड़, औरंगाबाद, धुले, नासिक, जलगांव, आदि जैसे कई प्रमुख शहर हैं, जहाँ सोलर का एक बड़ा बाजार है और लोग अपने घरों में बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए इसे लगाते हैं।बता दें कि महाराष्ट्र में लोगों को बिजली कटौती की समस्या का ज्यादा सामना नहीं करना पड़ता है और यहाँ केवल हर शनिवार को ही 2 से 3 घंटे के लिए मेंटेनेंस के दौरान बिजली काटी जाती है।

कहाँ लगाते हैं सोलर

महाराष्ट्र में लोग अपने घरों के अलावा, पेट्रोल पंप, दुकान, शो रूम जैसे कई कमर्शियल स्पेस में भी अपनी बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए बड़े पैमाने पर सोलर सिस्टम लगाते हैं।चूंकि, यहाँ बिजली जाती नहीं है। इसलिए लोग केवल अपने बिजली बिल को कम करने के लिए, अपने घरों में ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम (On Grid Solar System) लगाते हैं।

कितने किलोवाट का सिस्टम लगाते हैं?

यदि वे सोलर सिस्टम को अपने घर में लगा रहे हैं, तो वे अपनी जरूरत के हिसाब से 3 से 5 किलोवाट या उससे भी ज्यादा का सोलर सिस्टम लगाते हैं। यदि वे इसे अपने कमर्शियल स्पेस के लिए लगा रहे हैं, तो वे अपने Sanction Load के हिसाब से इसका चयन करते हैं। यदि जरूरत के हिसाब से उनका Sanction Load कम होता है, तो वे इसे बढ़वा भी लेते हैं।

कितनी मिलती है सब्सिडी 

बता दें कि महाराष्ट्र में आपको प्रति किलोवाट 14500 रुपये की सब्सिडी मिलती है। ऐसे में, यदि आप अपने घर में 3 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाते हैं, तो आपको 43500 रुपये की सब्सिडी मिली और यदि 5 किलोवाट का लगा रहे हैं, तो 72500 रुपये की सब्सिडी मिलेगी।

बता दें कि आज के समय में आपको प्रति किलोवाट On Grid Solar System पर 60 हजार रुपये का खर्च काफी आसानी से आता है। इस लिहाज से, यदि आप 3 किलोवाट का सिस्टम लेते हैं, तो आपको 1.8 लाख रुपये का खर्च आता है और सोलर सब्सिडी मिलने के बाद, आपको करीब 1.4 लाख रुपये का खर्च आएगा।

लोगों को रहता है कन्फ्यूजन

कई लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि उन्हें सोलर सब्सिडी किस प्रकार के सोलर पैनल को लगाने पर मिलेगी? क्योंकि कुछ लोगों को लगता है कि उन्हें सोलर सब्सिडी केवल Poly Solar Panel लगाने पर मिलेगी। लेकिन यह काफी पुरानी बात है। आज के समय में यदि आप Half Cut, Mono Perc Solar Panel भी खरीदते हैं, तो आपको सरकार द्वारा सोलर सब्सिडी का लाभ काफी आसानी से मिल जाता है।

कैसा सोलर पैनल लें

बता दें कि लूम सोलर के पास Shark DCR Series के सोलर पैनल्स हैं, जो आज के समय में बाजार में सबसे एडवांस टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल हैं।

1 Phase or 3 Phase

बता दें कि इस सिस्टम में आपको Ongrid Inverter की जरूरत होती है। यहाँ 6 किलोवाट तक के Sanction Load में आपको Single Phase और 3 Phase दोनों मिल जाता है और यदि इससे ज्यादा है, तो आपको केवल 3 Phase मिलता है।

Solar Loan भी उठा सकते हैं 

बता दें कि यदि आप अपने घर में सोलर सिस्टम लगाने के लिए, सरकारी सब्सिडी का लाभ उठाना चाहते हैं, तो भी आपको शुरुआती खर्च तो उठाना ही पड़ेगा। लेकिन, यदि आपके पास इतने पैसे नहीं हैं और आप इस खर्च से बचना चाहते हैं, तो आप Solar Loan Facility का आनंद भी काफी आसानी से उठा सकते हैं। 

यह सुविधा आपको लूम सोलर द्वारा आज के समय में काफी आसानी से मिल जाती है। इस विषय में अधिक जानकारी के लिए आप https://loan.loomsolar.com/ पर विजिट कर सकते हैं।बता दें कि आज के समय में महाराष्ट्र में आपको Maharashtra Co-operative Bank द्वारा सोलर लोन की सुविधा काफी आसानी से उपलब्ध कराई जाती है।

बता दें कि इस सुविधा का आनंद आप 3 से 7 हजार के Monthly EMI पर, 3 से 5 किलोवाट के सोलर सिस्टम के लिए काफी आसानी से उठा सकते हैं।यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप हर महीने केवल 3 हजार रुपये का EMI भर कर, हर महीने 5 से 6 हजार रुपये के बिजली बिल को आसानी से बचा सकते हैं। 

निष्कर्ष

यदि आप अपने घर में सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं और खुद को बिजली के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सबसे पहले एक साइट सर्वे की जरूरत होगी। लूम सोलर द्वारा आपको यह सेवा देश के किसी भी हिस्से में काफी आसानी से मिल जाती है। तो, अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा ही तैयार रहते हैं। आपकी जरूरतों को देखते हुए, वे आपकी साइट पर जाएंगे और आपको आगे की राह दिखाएंगे।

2 comments

Ganesh Laxman Patil

Ganesh Laxman Patil

पुरा डटेल भेजे

Kishor shaligram verulkar

Kishor shaligram verulkar

मुझे आपकी योजना पसंद है

Leave a comment

ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਧ ਵਿਕਣ ਵਾਲੇ ਉਤਪਾਦ

Engineer VisitEngineer Visit
Loom Solar Engineer Visit
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
Reviews
Dealer RegistrationLoom Solar Dealer Registration
Loom Solar Dealer Registration
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
Reviews