Cold Storage में ऐसे बचाएं 3 से 4 लाख

आज के समय में भारत में कोल्ड स्टोरेज (Cold Storage In India) की भारी कमी है और यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें जिसमें कर आप हर महीने एक अच्छी कमाई कर सकते हैं। हालांकि, इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको काफी बजट के साथ ही, जगह की भी जरूरत होती है।तो, इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि यदि आप अपना कोल्ड स्टोरेज का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो आप इसमें अपने आने वाले खर्च को कैसे कम कर सकते हैं।

Summary

बता दें कि किसी भी कोल्ड स्टोरेज में सब्जियां, मीट, आलू, फल जैसे उत्पादों को रखा जाता है, ताकि यह खराब न हो और लंबे समय तक चलता रहे। आज के समय में देश के किसानों के बीच Mini Cold Storage का चलन भी काफी बढ़ गया है। कोल्ड स्टोरेज में उत्पादों को रखने के बदले, ग्राहक आपको उसके वजन से अनुसार पैसे देते हैं। इसी से आपकी कमाई होती है।

बता दें कि आज के समय में देश में कोल्ड स्टोरेज को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा भी कई Subsidy योजनाओं को शुरू किया जा रहा है। इस बिजनेस को शुरू करने में आपको 20 लाख से लेकर 1 करोड़ रुपये तक का खर्च आना काफी आम है।

बिजली की भारी जरूरत

बता दें कि यदि आप किसी भी Cold Storage Business को शुरू कर रहे हैं, तो इसमें आपको काफी बिजली की जरूरत होती है। यहाँ आपको हर साल 3 लाख से लेकर 4 लाख रुपये तक का बिजली बिल आना काफी आम है। 

बता दें कि किसी भी कोल्ड स्टोरेज में बिजली की उपलब्धता सबसे अनिवार्य पहलू है। यहाँ आपको साल के 365 दिन और चौबीसों घंटे बिजली चाहिए होती है। बता दें कि यहाँ आपको अपना बिजली बिल Commercial Electricity Rate के अनुसार देना पड़ता है और यदि आपके यहाँ बिजली कटौती की समस्या है, तो ऐसे में आपको अपने यहाँ जनरेटर का भी इस्तेमाल करना पड़ता है। ऐसे में, आपका खर्च और अधिक बढ़ जाता है।

क्या है समाधान

यदि आप बिजली पर आने वाले इतने भारी खर्च से बचना चाहते हैं, तो ऐसे में आप अपने यहाँ Solar System को लगवा सकते हैं। बता दें कि यहाँ आपको अपनी जरूरत के हिसाब से 50 किलोवाट से लेकर 100 किलोवाट तक का सोलर सिस्टम लगाना होगा। इससे आपका कोल्ड स्टोरेज बिजली के मामले में काफी हद तक आत्मनिर्भर हो जाएगा।

कितना आएगा खर्च

बता दें कि 1 किलोवाट के सोलर सिस्टम को लगाने में आपको 1 लाख रुपये का खर्च आता है। इस हिसाब से यदि आप अपने यहाँ 50 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाते हैं, तो ऐसे में आपको करीब 50 लाख रुपये का खर्च आएगा और यदि 100 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाते हैं, तो करीब 1 करोड़ रुपये का।

ले सकते हैं सोलर लोन भी

जैसा कि सोलर में आपको शुरुआती समय में काफी निवेश की जरूरत पड़ती है, तो ऐसे में आप Solar Loan की सुविधा का आनंद भी ले सकते हैं। जो आज के समय में Car Loan और Home Loan की तरह बाजार में काफी आसानी से उपलब्ध है।इस विषय में अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें - https://loan.loomsolar.com/

निष्कर्ष

यदि आप अपने कोल्ड स्टोरेज में सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं, तो ऐसे में आप हमेशा Loom Solar के सोलर प्रोडक्ट्स का चयन करें। क्योंकि लूम सोलर इंडिया की नंबर 1 Solar Manufacturer Company है।बता दें कि यदि आप अपना यहाँ सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सबसे पहले एक इंजीनियर विजिट की जरूरत होगी, जो आपको अपनी जरूरतों और जगह को देखते हुए, Solar System Installation के बारे में पूरी जानकारी देगा। बता दें कि लूम सोलर आपको देश के हर जिले में इंजीनियर विजिट की सुविधा प्रदान करता है। एक बार साइट सर्वे की बुकिंग करने के बाद, वे आपके साइट पर जाएंगे और आपको आगे की राह दिखाएंगे।

Leave a comment

ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਧ ਵਿਕਣ ਵਾਲੇ ਉਤਪਾਦ

Engineer VisitEngineer Visit
Loom Solar Engineer Visit
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
Reviews
Dealer RegistrationLoom Solar Dealer Registration
Loom Solar Dealer Registration
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
Reviews