सोलर से सीधा AC चलेगा लेकिन नहीं होगी बिजली बिल की टेंशन, जाने कैसे?

गर्मियां शुरू हो चुकी हैं और AC ऑन हो चुके हैं, साथ ही भारी भरकम बिजली बिल की चिंता भी सताने लगी है. कोरोना वायरस के चक्कर में लोग अपने घरों में बंद हैं तो बिजली का बिल अब और ज्यादा आएगा.

 

हम आपको बताने जा रहे हैं नार्मल AC की बजाय अगर आप सोलर AC का इस्तेमाल करेंगे तो आपकी बिजली बिल की टेंशन तो पक्का दूर हो जाएगी. क्योंकि अब जमाना क्लीन एनर्जी का आने वाला है, धीरे धीरे ही सही लेकिन सोलर एनर्जी की ओर लोगों को रूझान बढ़ा है. मार्केट में सोलर AC की रेंज आ चुकी है. इसे आप सूरज की ऊर्जा से चला सकते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं सोलर एनर्जी  के बारे में.

सोलर AC के बारे में जानिए?

solar ac

नार्मल AC की तरह ही सोलर AC को भी 1 टन, 1.5 टन और 2 टन की क्षमता में खरीदा जा सकता है. आप अपनी जरूरत के हिसाब से AC का चुनाव कर सकते हैं. सोलर AC (Inverter AC) वैसे AC जिसमे लगे होते है Variable Speed वाला Compressor जो अपने पॉवर खपत को तापमान के अनुसार बढ़ाता और घटाता है. जब रूम का तापमान 40 डिग्री से ज्यादा हो जाती है तब Compressor हाई स्पीड पर चलता है जिसके कारण बिजली ज्यादा खपत करता है और जब रूम का तापमान कम होती है तो AC का compressor कम स्पीड में चलती है जिसके कारण पॉवर कंसम्पशन कम होती है. सोलर AC की कीमत सामान्य नार्मल AC की तुलना में ज्यादा होती है. लेकिन सस्ता रोए बार-बार और महंगा रोए एक बार वाली बात है, अगर आप सोलर AC लेते हैं तो बिजली का बिल तो नहीं के बराबर हो जाएगा. अनुमान ऐसा है कि सोलर एसी से आपका बिजली बिल 90 परसेंट तक कम हो सकता है.

ऐसे बचेगा बिजली का बिल?

electricity bill

अब मान लीजिए कि आपने रात भर या दिन में AC चलाया तो कम कसे 10-12 यूनिट बिजली तो खर्च होगी. 7 रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से आपको एक दिन बिल होगा 70-84 रुपये. तो महीने का हिसाब बना 2100 रुपये से 2500 रुपये के करीब. अब अगर आप सोलर AC चलाते हैं तो आपका बिजली का बिल नहीं के बराबर आएगा. मतलब ये आपकी सेविंग हो जाएगी. भारत में AC का इस्तेमाल अप्रैल से जुलाई के बीच ज्यादा होता है, यानी इन चार महीने में आप 8000-10000 रुपये बिजली का बिल बचा सकते हैं.

सोलर AC की कीमत

मार्केट में अब बहुत सी कंपनियां मौजूद हैं जो सोलर AC बेच रही हैं. सोलर AC के दाम 40 हजार से लेकर 2 लाख रुपये तक हैं. सोलर एसी के साथ AC सोलर पैनल और इंस्टॉलेशन की बाकी चीजें भी मिलती हैं. 1.5 टन का वाला सोलर एसी और AC सोलर पैनल के साथ 1.20 लाख रुपये  में मिल जायेगा.

सोलर AC ऐसे करता है काम?

सोलर एसी जितने टन का वो है उसी के हिसाब से सोलर प्लेट लगाई जाती है. अगर आपका सोलर एसी 1 टन का हो तो 1000 वाट की AC सोलर पैनल लगेगी. इस सोलर पैनल को आपका पॉवर सॉकेट से लिंक किया जाएगा. फिर सूरज की रोशनी से सोलर पैनल बिजली बनायेगा और एसी चलेगा. यदि आपका सोलर पैनल ज्यादा बिजली बनाता है तो उसे नेट मीटर लगाकर सरकारी बिजली को भेज सकते है. अगर आप गर्मी के मौसम के बाद Solar AC नहीं चलाते है तो आपके घर के रेगुलर बिजली बिल को कम करेगा.

14 comments

deepak sahgal sahgal

deepak sahgal sahgal

1.5ton ka solar ac grid per kitna power consumption karega

gobind

gobind

need 1.5ton ac with soler

parvez sabir

parvez sabir

On emi too

parvez sabir

parvez sabir

What its available on emi

Raj Kumar

Raj Kumar

दो एसी 1 टन और 1.5टन का चाहिए! पावर प्लेट +बैटरी कितना टोटल खर्चा आएगा ,फिटिंग के साथ। सिरसा हरियाणा

Shiv Kumar

Shiv Kumar

Mujhe apne Shop ke liye solarac 1.5ton lagwana h pls 8736861014 par contact .

Kulwant Singh

Kulwant Singh

सर हमारा हॉस्पिटल बन रहा है हमने सोलर ac लगवाने है किरप्या मार्गदर्शन कीजिए।
डाक्टर कुलवंत सिंह
9417081384
Hoshiarpur

Majboot Singh 6

Majboot Singh 6

Offset and colour print machine

Taiyab Hussain

Taiyab Hussain

हमारे यहाँ की मस्जिद में 6 इन्वर्टर AC लगा है, अब हमारी कमिटी चाहती है की बिजली का बिल कम किया जाए ,इसलिए सोलर पैनल लगवाना है, क्या ये सही विचार है कृपया ज़रूर बताएं।

Ashok kumar

Ashok kumar

I need 1.5tun ac

FaizurRahman

FaizurRahman

Ok

Sharada Panwar

Sharada Panwar

I need installation in meerut

Ankit

Ankit

9058223662

Nishi

Nishi

Testing

Leave a comment

ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਧ ਵਿਕਣ ਵਾਲੇ ਉਤਪਾਦ

Engineer VisitEngineer Visit
Loom Solar Engineer Visit
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
Reviews
Dealer RegistrationLoom Solar Dealer Registration
Loom Solar Dealer Registration
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
Reviews