अपनाएं Inverter Battery, Generator के मुकाबले खर्च होगा आधा!

गाँव हो या शहर, भारत में बिजली की समस्या काफी समस्या काफी आम है। बीते साल देश के कई राज्यों से बिजली संकट की खबरें आईं। दरअसल, कोयले की भारी कमी के चलते, बिजली का उत्पादन काफी प्रभावित हो गया था और राज्यों ने मजबूर होकर बिजली में बड़ी कटौती करनी शुरू कर दी।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, देश में लगभग 72 फीसदी बिजली की पूर्ति कोयले के जरिए की जाती है। यानी, पहले कोयले से बिजली बनती है और बाद में बिजली बनाने वाली कंपनियां, इसे इंडस्ट्री या आम लोगों तक पहुँचाती है और बदले में प्रति यूनिट के हिसाब से पैसे लेती है। 

वहीं, कुछ लोगों ने बिजली के वैकल्पिक साधन के रूप में जनरेटर को अपनाना शुरू कर दिया है। लेकिन, जनरेटर चलाना लोगों के लिए काफी महंगा साबित होता है और इससे पर्यावरण को भी काफी नुकसान होता है। यही वजह है कि देश के कई बड़े और संवेदनशील शहरों में जनरेटर के इस्तेमाल पर, पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है।

अब, ऐसे में सवाल उठता है कि यदि लोग जनरेटर का इस्तेमाल नहीं करेंगे, तो उनके लिए बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए दूसरा विकल्प क्या हो सकता है?

Perfect Energy Storage

2 times battery life, consumes 50% less space, needs no maintenance & takes 60% less recharge time

तो, इसका जवाब है -   CAML Inverter Battery

क्यों खास है यह बैटरी?

आज देश में 70 से 75 फीसदी व्यावसायिक जगहों पर बिजली कटौती की स्थिति में जनरेटर का इस्तेमाल होता है। हालांकि, इसका फायदा कम है और नुकसान अधिक। लेकिन, आज हम आप अत्यधुनिक तकनीकों से लैस, जिस  CAML Inverter Battery के बारे में बताने जा रहे हैं, उसका इस्तेमाल स्कूल, कॉलेज, ऑफिस, क्लिनिक से लेकर किसी वेयरहाउस तक में बड़े पावर बैकअप के रूप में आसानी से किया जा सकता है।

इस शक्तिशाली बैटरी को न कोई मेंटेनेंस की जरूरत पड़ती है और न ही इसे चार्ज करने के लिए ज्यादा समय की। वहीं, एक बार इसे खरीद लेने के बाद, आप 10 वर्षों के लिए बिल्कुल निश्चिंत हो सकते हैं।

क्या हैं विशेषताएं?

इस बैटरी का डिजाइन काफी अनोखा और शानदार है। इसे जमीन पर रखने के बजाय, एक कैबिनेट के अंदर रखा जाता है। इस बैटरी की शक्ति का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि यह आपको अकेला चार बैटरी के बराबर बिजली देने की क्षमता रखता है।

वहीं, इसमें एसिड वगैरह की भी कोई जरूरत नहीं पड़ती है, जिस वजह से आपको मेंटेनेंस पर भी न कोई पैसा खर्च करने की जरूरत है और न ही समय।  

इतना ही नहीं, इस बैटरी को आईओटी से लैस किया गया है, यानी आप इसे अपने मोबाइल या कम्प्यूटर से कहीं से भी ऑपरेट कर सकते हैं। इस बैटरी को हीटिंग से बचाने के लिए एक फैन भी लगाया गया है।

इस बैटरी में, चार्जिंग को ट्रैक करने के लिए लेबल लगाए गए हैं और सिर्फ आधे घंटे में ही इसे 50 फीसदी आसानी से चार्ज किया जा सकता है। 

बिजली के झटके का भी कोई डर नहीं

इन्वर्टर और बैटरी के कारण, बिजली के झटके के कई मामले सामने आते हैं, खासकर बच्चों के। लेकिन, इस बैटरी का डिजाइन काफी सुरक्षित है और इसमें बिजली के झटके का कोई डर नहीं। यदि किसी बच्चे ने बैटरी को खेल-खेल में छू भी दिया, तो खतरे की कोई बात नहीं।

कितनी होगी बचत?

यदि आप किसी ऑफिस को चलाते हैं या किसी बड़े विला में रहते हैं, तो लाइट, पंखा, एसी, प्रिंटर, आदि को चलाने में करीब 15 किलोवाट बिजली की जरूरत पड़ती है। वहीं, यदि आपकी जरूरत बहुत ज्यादा है तो यह दायरा 50 किलोवाट तक भी पहुँच सकता है।

ऐसे में, जनरेटर का इस्तेमाल करने से प्रति वाट आवर करीब 27 से 30 रुपए का खर्च आता है। यानी आप यदि एक दिन में दो घंटे भी जेनरेटर का इस्तेमाल करते हैं, तो 1000 से 1500 रुपए का खर्च आना कोई बड़ी बात नहीं है।

Compression Parameters
Generator
CAML Inverter Battery
Initial Cost
Rs. 2,10,000 Rs. 7,50,000
Operating Cost (2 hrs.) Rs. 1,000/day Rs. 225/day
Maintenance Cost (per month) Rs. 400 Nothing
Installation Space 400 Sq.ft. 10 Sq.ft.
Manpower One Manpower Nothing

 

लेकिन, CAML Inverter Battery में प्रति वाट आवर करीब 15 रुपए का ही खर्च आता है, जो जेनरेटर के मुकाबले आधा है।

वहीं, जेनरेटर के मेंटनेंस पर हर महीने करीब 400 रुपए का खर्च आता है और इसके लिए एक कामगार की जरूरत हमेशा रहती है। लेकिन, बैटरी बैकअप में ऐसी कोई जरूरत नहीं है।

सोलर पैनल से मिलेगी आत्मनिर्भरता

यदि आप पावर ग्रिड पर अपनी निर्भरता को पूरी तरह से खत्म करना चाहते हैं और अपने काम में कोई बाधा नहीं चाहते हैं, तो आपके लिए सोलर सिस्टम को अपनाना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। हालांकि, इसके लिए आपको सबसे पहले यह समझना होगा कि आपकी जरूरत कितनी है और आपको कितने किलोवाट के सोलर पैनल की जरूरत है। इसके दिशा में, हमारे एक्सपर्ट्स आपकी पूरी मदद कर सकते हैं।

कितने दिनों में हासिल होगा रिटर्न ऑन इन्वेस्टमेंट?

यदि आप लूम सोलर का CAML Inverter Battery खरीदते हैं, तो आपको अपना रिटर्न ऑन इन्वेस्टमेंट एक साल में हासिल हो जाता है। हम इस बैटरी पर ग्राहकों को पूरे 3 साल की वारंटी देते हैं और यह बैटरी एक बार खरीदने के बाद, 10 वर्षों तक आसानी से चलेगा।

निष्कर्ष

आज शहरों में भी दो-तीन घंटे तक बिजली की कटौती सामान्य बात है। लेकिन, इससे अपना बिजनेस चला रहे लोगों को काफी नुकसान होने का डर रहता है और उनके कर्मचारी बिना किसी काम के घंटों तक, ऑफिस में यूं ही बैठे रहते हैं। जिससे किसी भी कंपनी की प्रोडक्टिविटी काफी कम हो जाती है।

वहीं, जनरेटर का इस्तेमाल करना उनके लिए काफी महंगा साबित होता है और जैसा ऊपर बताया गया है कि इसके पर्यावरणीय खतरों को देखते हुए, कई शहरों में इस पर प्रतिबंध ही लगा दिया है, तो हमारी CAML Inverter Battery उन्हें एक नई उम्मीद दे सकती है।

1 comment

bablu sanodiya

bablu sanodiya

Home

Leave a comment

ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਧ ਵਿਕਣ ਵਾਲੇ ਉਤਪਾਦ