बिजली बिल के भुगतान से मिलेगी आजादी, सरकारी सब्सिडी से घर पर लगवाएं सोलर पैनल
महँगाई के इस बढ़ते दौर में दिन पर दिन बिजली के दाम भी बढ़ते जा रहे हैं, जिस कारण लोग बिजली बिल बचाने के लिए अपने घरों में रूफटॉप सोलर लगाने की योजना बना रहे हैं| ऐसे में सरकार भी लोगो को घरो में सोलर लगवाने के लिए प्रोत्साहित कर रही है ताकि भविष्य में बिजली की समस्या का सामना न करना पड़े, इसके लिए सरकार सोलर लगवाने पर सब्सिडी भी दे रही है।

सोलर सब्सिडी क्या होता है ?

सरकार के द्वारा दी गई फाइनेंसियल सुविधा को सब्सिडी कहते हैं और यह आपको सोलर सिस्टम पर दिए जा रहा है |

सोलर सब्सिडी के क्या फायदे हैं ?

सरकार  के द्वारा दिए गया आर्थिक सपोर्ट से हम कम खर्च करके अपने घर में सोलर लगा सकते हैं |
उदाहरण के लिए - 3 किलोवाट के सोलर सिस्टम की कीमत 1,80,000 रूपये है. लेकिन, अगर आप इस पर सब्सिडी लेते हैं तो आपको 72,000 रूपये तक का फायदा मिल जाता है. इससे आपको घर के लिए सोलर सिस्टम लगवाने के लिए सिर्फ 1,10,000 तक ही रूपये खर्च करने पड़ते हैं|

सोलर सब्सिडी किसको मिलती है?

सरकार सोलर सब्सिडी सिर्फ घरों के ऊपर लगाने पर दे रही है. इसके लिए कुछ नियम बनाये गए है जो जानना बहुत ही जरूरी है

सोलर सिस्टम ग्रिड कनेक्टेड होना चाहिए।
बिजली कनेक्शन और घर के डॉक्यूमेंट में उपभोक्ता का नाम एक ही होना चाहिए।
बिजली का मीटर 1 किलोवाट या इससे ऊपर होना चाहिए।



कौन सा सोलर पैनल लगवाएं?

मोनोपर्क बाइफीशियल सोलर पैनल इस वक्त नए टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल हैं. इसमें आगे और पीछे दोनों तरफ से पावर जेनरेट होता है | ये नार्मल सोलर पैनल के मुकाबले 20 से 30 % ज्यादा बिजली बनाने की क्षमता रखता है साथ ही ये पैनल ठण्ड और बारिश के मौसम में भी अच्छे  से काम कर पाने  की क्षमता रखते है।  अगर अगर आप ऐसे ही चार सोलर पैनल अपने घर की छत पर इंस्टॉल करवाते हैं, तो आपको प्रतिदिन 6-8 यूनिट बिजली आसानी से मिल जाएगी |

निष्कर्ष
आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवा कर बिजली का इस्तेमाल करते हैं, तो आपका बिल न के बराबर हो सकता है|साथ ही आप बची हुई बिजली को बिजली विभाग को भी बेच कर कमाई भी कर सकते है।  
5kW सोलर सिस्टम 2-3 मंजिल के घरों, रेस्तरां, स्कूल के लिए स्थापित होता है जो पानी के पंप और आवश्यक घरेलू उपकरणों जैसे कि पंखे, लाइट, कंप्यूटर और अन्य उपकरणों के साथ एयर कंडीशनर चलाना चाहते हैं।
यदि आप सोलर से जुड़े किसी भी सवाल का जवाब जानना चाहते है, तो इसके लिए आप लूम सोलर से संपर्क कर सकते हैं। हम आपको Solar Panel Selection से लेकर Installation और Maintenance तक से जुड़े हर पहलू पर आपकी पूरी मदद करेंगे। आप हमारी वेबसाइट www.loomsolar.com को विजिट कर सकते है। 

 

 


Leave a comment