यूपी में सोलर पैनल लगवाने पर मिलेगा 1,08,000 तक की सब्सिडी?

आज के समय में पूरी दुनिया में बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए सोलर एनर्जी (Solar Energy) की माँग काफी बढ़ गई है और भारत भी इससे अछूता नहीं है। खास कर के जबसे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने पीएम सूर्योदय योजना (PM Suryoday Scheme) की घोषणा की है, तब से लोगों के बीच सोलर सिस्टम (Solar System) की तलाश काफी बढ़ गई है। बता दें कि यह एक ऐसी स्कीम है, जिसके अंतर्गत 1 करोड़ घरों में रूफटॉप सोलर पैनल (Rooftop Solar Panel) लगाए जाएंगे। बता दें कि आज कई लोग अपने घर में सोलर सिस्टम लगा कर, खुद को बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं। लेकिन कई बार उनके लिए एक बार में इतने पैसे जुटाना आसान नहीं होता है।

इस लेख में हम आपको रूफटॉप सोलर खरीदने के लिए सोलर सब्सिडी (Solar Subsidy) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका लाभ उठा कर आप सोलर एनर्जी (Solar Energy) की ओर आसानी से शिफ्ट कर सकते हैं। बता दें कि यदि आप अपने घर में सोलर सिस्टम लगाने के लिए सोलर सब्सिडी (Solar Subsidy) का लाभ उठाना चाहते हैं, तो इसके लिए कई Stakeholders होते हैं, जिनके बारे में आपको जानना जरूरी है।

कैसे और कितने मिलेगी सब्सिडी?

बता दें कि सरकार द्वारा आपको सोलर सब्सिडी (Solar Subsidy) प्रति किलो वाट सोलर सिस्टम के अनुसार मिलती है। बता दें कि पहले आपको सब्सिडी कुल खर्च के 20% या 40% तक मिलता था, लेकिन अब इस सिस्टम को बदल दिया गया है। 

बता दें कि आज 1 किलो वाट तक के सोलर सिस्टम के लिए 30,000 रुपये की दर से सब्सिडी मिलती है, वहीं 2 किलो वाट के सोलर सिस्टम के लिए 60,000 रुपये की दर से सब्सिडी मिलती है और उससे अधिक क्षमता के सोलर सिस्टम पर आपको 78,000 रुपये की दर से सब्सिडी मिलती है। बता दें कि 10 किलो वाट तक के सोलर सिस्टम पर आपको 78,000 रुपये की सब्सिडी मिलती है। यदि आप इससे अधिक क्षमता का सोलर सिस्टम लेते हैं, तो इसके लिए कोई सब्सिडी नहीं है। इसी के साथ यूपी में राज्य सरकार के द्वारा भी 15,000 - 30,000 रुपये तक की सब्सिडी दिया जाता है।

कहाँ से करें Solar Subsidy Apply?

सरकार द्वारा सोलर सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए आपको Nation Rooftop Solar Portal के आधिकारिक वेबसाइट https://www.pmsuryaghar.gov.in/ पर जाना होगा। यहाँ आवेदन करने के लिए आपको अपने Electricity Bill के साथ अन्य जरूरी जानकारियों को भरना होगा। बता दें कि एक बार Report Submit करने के बाद, आपका Feasibility Report आएगी कि DISCOM ने आपको सोलर सब्सिडी का लाभ लेने के लिए Authorise कर दिया है। इसके बाद, आप अपने अनुसार Solar Installer का चयन कर सकते हैं। एक बार यह तय हो जाने के बाद, आपका इंस्टालर के साथ एक एग्रीमेंट पूरा होगा और वे आपके यहाँ सोलर सिस्टम इंस्टॉल कर देंगे।

एक बार, आपके यहाँ सोलर सिस्टम लगने के बाद, इंस्टालर द्वारा Solar Installation Report भेजी जाएगी और आपको उसी में बैंक डिटेल्स वगैरह भेजने होंगे।फिर, आगे आपके यहाँ नेट मीटर लगने के बाद Subsidy Amount आपको 30 से 60 दिनों के अंदर भेज दिया जाएगा।

यदि कोई कन्ज्यूमर यूपी से है तो उन्हें 1kW सोलर सिस्टम लगाने के बाद कितनी सोलर सब्सिडी मिलेगी?

उत्तर प्रदेश एक ऐसा राज्य है, जहाँ सोलर एनर्जी की माँग दिनोंदिन बढ़ती ही जा रही है। यदि आप यहाँ अपने घर में 1 किलोवाट का रूपटॉप सोलर सिस्टम लगवाना चाहते हैं, तो आपको इस पर लगभग 14.5 हजार से लेकर 15 हजार रुपये तक की छूट मिलेगी। बता दें कि आपको 1 किलोवाट के सोलर सिस्टम को लगाने के लिए लगभग 54 से 80 हजार रुपये तक का खर्च आता है। यदि आप 1 किलोवाट से अधिक क्षमता का सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं, तो आपको प्रति किलो वाट 7,294 रुपये की दर से सब्सिडी मिलती है।

क्या है ध्यान रखने वाली बात

आज के समय में भारत के अधिकांश घरों में सामान्य रूप से 1 किलो वाट बिजली की जरूरत होती है। ऐसे में, यदि आप सब्सिडी के लिए आवेदन करते हैं, तो हो सकता है कि आपका Feasibility Report अप्रूव न हो। ऐसे में, आपको अपने बिजली की खपत को 1 किलो वाट से बढ़ा कर करीब 3 किलो वाट करना होगा।

Solar Installer के लिए क्या करना होगा?

यदि आप एक सोलर इंस्टालर हैं, तो आपके लिए यह जानना जरूरी है कि कौन सा सोलर इंस्टालर Subsidy में काम करने के लिए Eligible होगा। तो, जिस इंस्टालर का नाम DISCOM के वेबसाइट पर उपलब्ध है, वही ग्राहकों को यह सुविधा प्रदान कर सकते हैं। बता दें कि यहाँ आपको Authorisation में लगभग 2.5 लाख रुपये लगते हैं और इसका रजिस्ट्रेशन आपके DISCOM के हेड ऑफिस से ही होता है। बता दें कि यह वो कंपनी है, जो आपको घरों तक बिजली पहुँचाने का काम करती है। बता दें कि आज के समय में भारत में डिस्कॉम की संख्या करीब 96 है।

Manufacturer की भूमिका

बता दें कि किसी भी सोलर सिस्टम के लिए 3 Major Components होते हैं - Solar Panel, Inverter And Balancing of System। सोलर सब्सिडी स्कीम का लाभ उठाने के लिए सोलर पैनल DCR Module का होना चाहिए और ALM में उस मोड्यूल की लिस्टिंग होनी चाहिए। वहीं, Inverter, DC Wire, Panel Stand जैसी चीजें BIS Certified (Bureau of Indian Standards) होनी चाहिए।

Solar Loan की सुबिधा उपलब्ध

बता दें कि आपकी Loan Provider Company, Banking है या Non Banking, आप कुल खर्च का 20 से 30 प्रतिशत तक डाउन पेमेंट करके अपना लोन आसानी से अप्रूव करा सकते हैं। बता दें कि आपको सोलर सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए ITR Proof, Address Proof, Electricity Bill Proof जैसे कागजातों की जरूरत पड़ेगी। यहाँ आप 5 साल तक के लिए लोन का अप्रूवल ले सकते हैं। वहीं, सरकार द्वारा सोलर सब्सिडी स्कीम को साल 2025 तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

कहाँ से मिलेगी पूरी जानकरी?

अब तक तो आप समझ गए होंगे कि आपको सोलर सब्सिडी (Solar Subsidy) का लाभ उठाने के लिए किन प्रक्रियाओं से गुजरना होगा। यदि आप इतनी लंबी प्रक्रिया में नहीं पड़ना चाहते हैं, तो Loom Solar आपकी मदद के लिए पूरी तरह से तैयार है। आपको बस https://www.loomsolar.com/ पर विजिट करते हुए, एक इंजीनियर विजिट बुक करना होगा। हमारे इंजीनियर आपके यहाँ जाएंगे और आपकी जरूरतों को समझते हुए, आपके यहाँ सोलर सिस्टम लगवाने से संबंधित पूरा काम कर देंगे। बता दें कि आप इंजीनियर विजिट के लिए मात्र 1000 रुपये फीस के रूप में देनी होगी। तो जल्दी करें।

How to apply for solar subsidyHow to take solar subsidyMajor stakeholders in solar system installationSolar energy in indiaSolar loan in indiaSolar subsidySolar subsidy in indiaTop solar company in indiaभारत की टॉप सोलर कंपनीभारत में सोलर लोनभारत में सोलर सब्सिडीसोलर सब्सिडी के लिए आवेदन कैसे करें

12 comments

Tikamsingh

Tikamsingh

सोलर पैनल खरीदना चाहते हैं

Praveen kumar

Praveen kumar

Solar panel ke liye lagwana chahta hun

Anil Solanki

Anil Solanki

I want to install a solar system, where can I get information about it

Rajesh Pathak

Rajesh Pathak

3 किलो सोलर पैनल लगवाना है

PHAKHRUDDIN

PHAKHRUDDIN

mujhe solar system lag bana hai mai ek sath pisa nahi de sakta kisto me de sakta hu kya aisi koi police hai

8076222578

Manoj patel

Manoj patel

Solar system ki kimat kya hai

Pradeep Kumar Yadav

Pradeep Kumar Yadav

Call me sir 9935258143

Samsad Khan

Samsad Khan

I am like loom solar how much coming khrac

Samsad Khan

Samsad Khan

I am like loom solar how much coming khrac

9984275685

9984275685

FORM.M/S RAVENDRA TRADERS
NAME RAVENDRA KUMAR PIHANI HARDOI
SOLAR PLANT RLETED

Raj Kumar mishra Raj Kumar mishra

Raj Kumar mishra Raj Kumar mishra

Solar pamp chahiye

Prashant Maurya

Prashant Maurya

Project Developer / Vendor Details
Name of Vendor * :
in UP solar registration what name of vendor

Leave a comment