कैसे चुनें Interior Designer, जानिए यहाँ?

आज के दौर में बाजार में इंटीरियर डिजाइनर (Interior Designer) की माँग काफी बढ़ गई है। बता दें कि ये आपको अपन घर, ऑफिस, आदि को डेकोरेशन से संबंधित सेवाएं देते हैं और उन्हें एक अलग खूबसूरती प्रदान करते हैं। आज के दौर में एक इंटीरियर डिजाइनर (Interior Designer) की माँग सिर्फ बड़े बड़े शहरों में ही नहीं, बल्कि छोटे शहरों और गाँवों में भी बढ़ गई है।

इंटीरियर डिजाइनर कहाँ काम करते हैं? (Where do interior designers work)

बता दें कि एक इंटीरियर डिजाइनर आर्किटेक्ट फर्मों,  डिजाइन फर्मों या अपने स्टार्ट अप में काम करते हैं। वहीं, कुछ  इंटीरियर डिजाइनर फर्नीचर स्टोर में भी काम करते हैं। वहीं, कई इंटीरियर डिजाइनर फ्रीलांस भी करते हैं।

कैसे करें इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स? (How to do Interior Designing Course)

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इंटीरियर डिजाइनिंग लिए 1 वर्ष से लेकर 3 वर्ष के कई अलग – अलग कोर्सेज होते हैं। इसमें आप अपनी सुविधा के हिसाब से डिप्लोमा या डिग्री कोर्स कर सकते हैं। इस प्रोफेशन को आप 12वीं, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद आसानी से चुन सकते हैं। 

बता दें कि एक इंटीरियर डिजाइनर की शुरुआत सैलरी 10 से 20 हजार के बीच में होती है। लेकिन कुछ ही वर्षों के अनुभव के बाद, इसमें जबरदस्त ग्रोथ देखने के लिए मिलता है और आप हर महीने लाखों रुपये आसानी से कमा सकते हैं। 

इंटीरियर डिजाइनिंग के लिए प्रमुख संस्थान कौन से हैं? (Which are the premier institutes for interior designing)

इंटीरियर डिजाइनिंग के लिए भारत के कुछ प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों की सूची निम्न है -

  • स्कूल ऑफ़ इंटीरियर डिजाइन, अहमदाबाद
  • जे.जे. स्कूल ऑफ आर्ट्स. मुंबई
  • सोफिया कॉलेज बी. के. सोमानी पॉलिटेक्निक, मुंबई
  • एसएनडीटी वुमन्स यूनिवर्सिटी, मुंबई
  • निर्मला निकेतन, न्यू मरीन लाइन्स, मुंबई

इंटीरियर डिजाइनिंग पर कितना लागत आता है? (Interior Designing Cost / Budget)

कोई भी इंटीरियर डिजाइनर कितना पैसा लेता है, आपसे कितना चार्ज करता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपका काम का दायरा कितना बड़ा है और एरिया कितना है। आम तौर पर कोई डिजाइनर नक्शा के लिए 20 से 200 रुपये प्रति वर्ग फीट लेता है और देश में इंटीरियर कार्यों के लिए औसत खर्च करीब 400 रुपये प्रति वर्ग फीट है। वह भी एक साधारण डिजाइन के लिए। इसमें पी.ओ.पी, जिप्सम बोर्ड, मजदूरी, कांट्रेक्टर और डिजाइनिंग आदि के खर्च भी शामिल होते हैं। 

इंटीरियर डिजाइनिंग के तहत क्या सेवाएं मिलती हैं? (Interior Designing Consultancy / Services)

बता दें कि इसके तहत डिजाइनिंग, मैटेरियल्स, मिस्त्री और लेबर आदि जैसी कई सेवाएं होती हैं। वहीं, मोडुलेर किचन, वार्डरोब, फॉल सीलिंग, फर्श और पेंटिंग को अलग सेवाओं के रूप में मान्यता प्राप्त है। बता दें कि इन कार्यों व सेवाओं के अनुसार, इंटीरियर डिजाइन की रेट भी अलग होती है।

इस कड़ी में, जहाँ कुछ  इंटीरियर डिजाइनर सिर्फ डिजाइनिंग पार्ट का काम संभालते हैं। तो कई सभी कार्यों के साथ  फर्नीचर और सजावटी आइटम्स को भी जुटाने में आपकी मदद करते हैं। इस तरह इस पर 30 हजार से लेकर 10 लाख तक खर्च आना कोई बड़ी बात नहीं है।

कैसे खोजें इंटीरियर डिजाइनर? (Interior Designers near me)

आप किसी इंटीरियर डिजाइनर को हायर करने के लिए गूगल पर ‘Interior Designers near me’ सर्च कर सकते हैं। यहाँ आपको अपने आस पास कई विकल्प दिखेंगे।

लेकिन किसी भी इंटीरियर डिजाइनर को आप हायर तब ही करें, जब आप उऩके कार्यों से और रिव्यु से पूरी तरह से संतुष्ट हो जाएं। वहीं, यदि आप दिल्ली, बेंगलुरु, मुंबई, जैसे किसी बड़े शहर में रहते हैं, तो आप अपने बजट के अनुसार किसी भी अच्छे फर्म से संपर्क कर सकते हैं। कई फर्म दूरदराज के क्षेत्रों में भी अपनी सेवाएं देते हैं।

भारत में शीर्ष इंटीरियर डिजाइन कंपनियां (Top Interior Design Companies in India)

भारत के कुछ शीर्ष इंटीरियर डिजाइन कंपनियों की सूची निम्न है -

  • Unity Interiors
  • Syiree International
  • Newmat India
  • Scaleinch
  • Cad Drafting Team
  • Lemon Interior Designers
  • Shayona Consultant
  • UK Interia Pvt Ltd
  • Luxuryinterio
  • NBP Interiors

इंटीरियर डिजाइनर कैसे चुनें? (How to choose an interior designer?) 

यदि आप अपने घर के लिए कोई इंटीरियर डिजाइनर चुनना चाहते हैं, तो इसके लिए निम्न मूलभूत प्रक्रियाओं को अपनाएं -

  1. तय करें कि आपको अंततः कैसा डिजाइन चाहिए और कोई भी प्रक्रिया शुरू करने से पहले कागजों पर नोट्स बनाएं।
  2. फिर, तय करें कि आपको ऐसे डिजाइनर कहाँ से मिलेंगे।
  3. उनके बैकग्राउंड और पोर्टफोलियो को चेक करें। एक बार आश्वस्त हो जाने के बाद ही, उनके अपने काम के लिए फाइनल करें।
  4. फिर, अपना बजट तय करें और उन्हें अपनी इच्छाओं के बारे में बताएं और अपना काम शुरू कर दें।

निष्कर्ष

हमें यकीन है कि इंटीरियर डिजाइनर (Interior Designer) कैसे चुनें विषय पर आधारित यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा।यदि आप अपनी रोजमर्रा की जिंदगी से संबंधित ऐसे ही रोचक और जरूरी विषयों के बारे में जानना चाहते हैं और अपनी जिंदगी को आसान बनाना चाहते हैं, तो हमारे साथ नियमित रूप से बने रहें। 

इसके अलावा, यदि आप अपने घर में सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी सहायता के लिए चौबीसों घंटे ही तैयार रहते हैं।

1 comment

Vision Quest

Vision Quest

Hi your blog is worth appreciating and it has a lot of useful information
Vision Quest is one of the most well-known interior design companies in Bangalore. We are well known for doing top-notch work. Additionally, Vision Quest sells incredibly lavish house interiors to anyone in Bangalore. We are committed to giving you a magnificent setting that you can adamantly refer to as home. Our team of experienced designers can help you redefine several aspects of your home, including the seating plan in the living room, the color of the homes, the overall aesthetic, and other factors.
For more information visit our website :https://visionquest.in/best-interior-designers-in-bangalore.html

Leave a comment