5 Steps जानकर लगा सकते है ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम?

आज के समय में देश के लखनऊ, पटना, कोलकाता, चेन्नई, मुंबई, नागपुर, बैंगलोर  एनसीआर, चंडीगढ़, जयपुर, पुणे, जैसे टियर 1 या टियर 2 शहरों में रहने वाले लोगों के घरों का Sanction load आम तौर पर 1kW, 2kW, 3kW, 4kW, 5kW, 8kW, या 10kW का होता है। लेकिन यदि आप अपने घर में एसी चला रहे हैं, तो यह Sanction load करीब 3 किलो वाट से लेकर 5 किलो वाट का होता है और उनका हर महीने का बिजली बिल करीब 5 हजार रुपये से लेकर 10 हजार रुपये के बीच होता है और इस प्रकार उनके हर साल का बिजली बिल करीब 1 लाख रुपये से लेकर 1.5 लाख रुपये के बीच होता है। इतनी भारी बिजली बिल के कारण, लोगों को हमेशा ऐसे उपायों की तलाश रहती है, जिससे उनका बिजली बिल कम हो जाए। बता दें कि आज पर Solar Energy की ओर रुख कर, अपनी इस समस्या का स्थायी समाधान निकाल सकते हैं। तो, इस लेख में हम आपको अपने घर और Business के लिए On Grid Solar System Installation के बारे में Step by Step बताने जा रहे हैं।

Step 1: Feasibility Report

how to install solar panel

बता दें कि यदि आप अपने यहाँ ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम (On Grid Solar System) लगाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपने DISCOM यानी कि बिजली विभाग से स्वीकृति लेनी होगी। आज के समय में देश में TNEB, DHVNN, NBDCL जैसे 95 से भी अधिक DISCOM हैं। इसके अलावा, भारत सरकार द्वारा लोगों की मदद के लिए एक Single Window Rooftop Solar Portal की भी शुरुआत की गई है, जहाँ आप 7 से 10 दिनों के अंदर अपनी Feasibility Report बेहद ही आसानी से हासिल कर सकते हैं। बता दें कि इस दौरान आपको बिजली का बिल, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड और कुछ जरूरी दस्तावेजों की जरूरत होगी।

Step 2: Solar Quotation

जब आप अपने संबंधित DISCOM से Feasibility Report हासिल कर लेते हैं, तो इसके बाद आपको Loom Solar या DISCOM द्वारा मान्यता प्राप्त अन्य सोलर विक्रेताओं से सौर कोटेशन की जरूरत होती है। 

Download 3kW & 5kW On Grid Solar System Quotation  

बता दें कि इस सोलर कोटेशन में आपको Solar Panels, On grid inverter, Panel Stand, DC Wire, DCDB, ACDB, Earthing Kit, Lighting Arrester जैसे BoS (Balancing of System) जैसे सभी Components के बिल के बारे में आसानी से पता चल जाएगा। साथ ही, आप यहाँ  रूफटॉप सोलर को लगाने में आने वाले शुरुआती खर्च में Investment भी हासिल कर सकते हैं। बता दें कि आज के समय में, 1 किलो वाट के On Grid Solar System के इंस्टालेशन में आपको करीब 60 हजार रुपये से लेकर 80 हजार रुपये तक का खर्च आता है। इस प्रकार, यदि आप अपने यहाँ 3 किलो वाट का सोलर सिस्टम लगाते हैं, तो आपको 1,80,000 से 2,40,000 रुपये का और यदि 5 किलो वाट का सिस्टम लगाते हैं, तो करीब 3,00,000 से 4,00,000 रुपये का खर्च आता है।

Step 3: Solar Loan

बता दें कि आज के समय में कई ग्राहक अपने घरों में सोलर सिस्टम लगाने के लिए, घर, कार, मोबाइल और अन्य उत्पादों की तरह EMI की सुविधा हासिल करना चाहते हैं, तो बाजार में काफी आसानी से उपलब्ध भी है। आज के समय में, Loom Solar आपको सबसे कम Interest Rate पर सोलर लोन (Loom Solar Solar Loan) प्रदान करने के लिए जाना जाता है। बता दें कि आज आपको यह लोन 5 वर्ष की अवधि के लिए, Minimum Documentation पर मिल जाती है। यह लोन आपको 3 से 7 दिनों के भीतर मिल जाता है और आपको सोलर सिस्टम पर आने वाले कुल खर्च का केवल 20% से 30% डाउन पेमेंट करना होता है। अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें - https://loan.loomsolar.com/

Step 4: Solar Installation

बता दें कि ऊपर की सभी प्रक्रियाओं के बाद, जब आपकी Solar Company भुगतान प्राप्त करती है, तो इसके बाद वह कंपनी आपकी साइट पर Solar System के Products को भेजती है।

Step 5: Net Metering

एक बार आपके यहाँ रूफटॉप सोलर सिस्टम लग जाने के बाद, Net Metering की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। इस दौरान आपके यहाँ पहले से लगे मीटर को नए मीटर से बदल दिया जाता है। इन नये मीटर में Import, Export, Net Billing जैसे कई विकल्प होते हैं। इस मीटर को बिजली विभाग द्वारा लगाया जाता है।

Step 6: Bill Adjustment

बता दें कि जब आपके यहाँ नया नेट मीटर लग जाता है, तो इसके 2 से 3 महीनों के बाद आपके यहां नया बिजली बिल आना शुरू हो जाता है। इस नये बिजली बिल में आपको बिजली विभाग द्वारा Import, Export  (Extra electricity feed to electricity department) और  Net Billing = export – import (actual bill) जैसी सभी जानकारियां मिल जाती है।

Conclusion

आपके यहाँ ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम इंस्टालेशन (On Grid Solar System Installation) को बेहद आसान बनाने के लिए Loom Solar द्वारा पूरे भारत भर में विशेषज्ञों द्वारा साइट सर्वे की सुविधा प्रदान की जाती है, चाहे बात Residential, Commercial या Industrial sector की हो। इसके लिए आप अभी Loomsolar.com पर जाएं और इंजीनियर विजिट के लिए अपनी बुकिंग करें। इसके बाद, हमारे इंजीनियर आपकी इंस्टालेशन साइट पर जाते हैं और आपकी जरूरतों को देखते हुए, आपको आगे की राह दिखाते हैं।

1 comment

Shahid Ahmad

Shahid Ahmad

Me

Leave a comment