एक अच्छा Solar Panel चुनने के Parameters

आज के समय में पूरे देश में सोलर प्रोडक्ट की माँग (Solar Product Demand In India) काफी तेजी से बढ़ती जा रही है। बता दें कि यह एक ऐसा उपाय है कि जिससे आप सरकारी बिजली पर अपनी निर्भरता पूरी तरह से खत्म कर सकते हैं। यहाँ आपको सालों साल फ्री में बिजली मिलने के अलावा, आपको हमेशा निर्बाध बिजली भी मिलती रहेगी। अपने घर में सोलर सिस्टम लगा कर आप सरकार के पर्यावरण संरक्षण के प्रयासों को भी मजबूती दे सकते हैं।हालांकि किसी भी सोलर सिस्टम को खरीदने से पहले लोगों के मन में बेस्ट सोलर पैनल (Best Solar Panel) को लेकर कई तरह के सवाल होते हैं। इस लेख में उससे जुड़े कुछ विषयों के बारे में चर्चा की जाएगी।

Solar Manufacturer, Company, Brand को लेकर होता है कन्फ्यूजन

बता दें कि Manufacturer, Company, Brand तीनों शब्दों का मतलब एक ही होता है। जो इस सेक्टर में अपना बिजनेस करना चाहते हैं, वे Manufacturer के साथ जुड़ते हैं। बता दें कि कोई भी Solar Manufacturer, सोलर उत्पादों को बनाने और इंस्टालेशन जैसे कई काम करती है। इनके ग्राहक B2B और B2C, दोनों होते हैं। वहीं, जो ग्राहक होते हैं, उनके लिए ब्रांड और कंपनी जैसे शब्द होते हैं।

भारत में बेस्ट सोलर मैन्यूफैक्चरर कंपनी (Best Solar Manufacturer Company In India)

बता दें कि वैसे तो आज के समय में भारत में कई सोलर मैन्यूफैक्चरर कंपनियाँ हैं। लेकिन इनमें लूम सोलर (Loom Solar) सबसे प्रतिष्ठित और अग्रणी सोलर कंपनी है। लूम सोलर को अपने बेहतरीन Product Innovation के लिए जाना जाता है। इसका मुख्यालय हरियाणा के फरीदाबाद में है और इसकी स्थापना वर्ष 2018 में हुई थी। लूम सोलर को भारत में सबसे पहले Mono Perc Solar Panel लॉन्च करने के लिए जाना जाता है। इस कंपनी के पास 10 वाट से लेकर 575 वाट तक के पैनल्स उपलब्ध हैं और इसके पास Mono Perc, Top Con, Bi-facial Solar Panel की एक कंप्लीट रेंज है। यह कंपनी सोलर पैनल्स के साथ - साथ, Enegry Storage System के तौर पर अत्याधुनिक तकनीकों से लैस लिथियम ऑयन बैटरी और सोलर इंवर्टर को भी बनाने के लिए जानी जाती है।

एक अच्छे सोलर प्रोडक्ट का चयन कैसे करें? (How to select best solar products)

यदि आप अपने घर या बिजनेस के लिए सोलर प्रोडक्ट का चयन करना चाहते हैं, तो हम यहाँ 5 ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने घर में Best solar products को लगा सकते हैं।

1. Solar Brand - सबसे पहले यह तय करें कि आज जिस प्रोडक्ट को खरीदने जा रहे हैं, उस प्रोडक्ट में कोई कंपनी या ब्रांड कितने समय से काम कर रही है। उसकी Credibility कितनी है। बता दें कि लूम सोलर बीते 5 वर्षों से भी अधिक समय से काम कर रही है और हमारे पास देश के 50 हजार से भी अधिक घरों में सोलर सिस्टम को लगाने का अनुभव है। आज के समय में हम छोटे से लेकर बड़े सोलर पैनल को बनाने के लिए जाने जाते हैं।

2. Pricing - बता दें कि जब भी आप भी किसी सोलर प्रोडक्ट को खरीदने जाते हैं, तो उसकी कीमत का ध्यान हमेशा ही रखें कि यह आपके बजट में आ रहा है या नहीं। बता दें कि हर सोलर प्रोडक्ट की कीमत Brand, Capacity, आदि के आधार पर अलग - अलग होती है।

3. Voltage And Tempreture Co-efficient - आप जिस कंपनी के सोलर प्रोडक्ट को खरीद रहे हैं, उसके प्रोडक्ट रेंज का भी ध्यान रखना जरूरी है। बता दें कि किसी भी Leading Solar Company के पास एक Solar Product का एक Multiple Range होता है। यहाँ Tempreture Co-efficient का अर्थ यह है कि कोई भी सोलर पैनल -40 से लेकर +80 डिग्री के तापमान तक काफी आसानी से काम करती है। यह जितना अच्छा रहेगा, आपका मॉड्यूल भी उतना ही अच्छा होगा।

4. Solar Efficiency Rate - बता दें कि यह एक टेक्निकल टर्म है। इसका अर्थ यह है कि सोलर पैनल पर जो धूप पड़ रही है, वह Per Square Meter कितना धूप Observe कर रही है और उससे कितना बिजली Convert हो रहा है। बता दें कि आज के समय में एक अच्छे सोलर पैनल की Efficiency Rate 22.07 प्रतिशत से लेकर 22.75 प्रतिशत तक होती है। पहले केवल 14 प्रतिशत हुआ करता था।

5. Product Perfomance And Warranty - बता दें कि यह दो टाइप की होती है। एक होता है प्रोडक्ट का और एक होता है Performance का। Product में आपको कंपनी की ओर से Manufacturing Defect की वारंटी मिलती है। यह वारंटी आज के समय में लगभग 12 साल की होती है। वहीं, Performance पर आपको करीब 30 साल की वारंटी मिलती है।

6. Degradation - इसका अर्थ यह है कि यदि आज हम सोलर पैनल लगाएं, तो वह अगले 25 या 30 वर्षों तक कितना डीग्रेड होगा। बता दें कि किसी भी सोलर पैनल की क्षमता पहले साल 1 प्रतिशत डीग्रेड होता है और अगले 29 वर्षों तक यह 0.4 प्रतिशत डीग्रेड होगा। इस प्रकार एक सोलर पैनल की क्षमता 30 वर्षों में करीब 12.6 प्रतिशत कम हो जाती है। जैसे कि यदि आपका सोलर पैनल प्रति दिन 2 यूनिट बिजली बना रहा है, तो अगले साल उसकी क्षमत 0.02 यूनिट कम हो जाएगी और आपको कुल 1.98 यूनिट बिजली मिलेगी। वहीं, इसके 29 वर्षों के बाद भी आपको हर दिन करीब 1.74 प्रतिशत बिजली मिलती रहेगी। 

कैसे शुरू कर सकते हैं सोलर बिजनेस 

यदि आप कोई Solar Installer, E-commerce Company, Dealer, Distributer या End Consumer हैं, तो आप लूम सोलर के साथ जुड़ सकते हैं और हर महीने एक अच्छी कमाई कर सकते हैं।अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें - https://www.loomsolar.com/collections/dealers-distributor-business-opportunities-in-india

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि यह लेख आपको पसंद आएगा। यदि आप ऐसे ही विषयों के बारे में और अधिक जानकारी हासिल करते हुए, अपना जीवन बेहद आसाना बनाना चाहते हैं, तो नियमित रूप से हमारे साथ बने रहें।वहीं, यदि अपने घर में सोलर सिस्टम लगाते हुए, खुद को बिजली के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा ही तैयार रहते हैं। आपकी जरूरतों को देखते हुए, वे आपकी साइट पर जाएंगे और आपको आगे की राह दिखाएंगे।

Leave a comment