कैसे चार्ज करें Small 12V Battery को, जानिए यहाँ!

आज देश के सभी राज्यों में बिजली कटौती की समस्या आम है। ऐसे में लोग अपनी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने घर में एक छोटी सी बैटरी रखते हैं, ताकि उन्हें लाइट जलाने, पंखा चलाने या मोबाइल चार्जिंग में दिक्कत न हो। इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप अपने 12 वोल्ट की बैटरी को आसानी से कैसे चार्ज कर सकते हैं। इसकी प्रक्रियाएं निम्न हैं -

Step 1: Purchase a 12V Solar Panel

small solar panel 

आज बाजार में जितने भी Lead Acid Battery मिलते हैं, सभी 12 वोल्ट के होते हैं। लेकिन सबका एम्पीयर अलग-अलग होता है। बता दें कि आम तौर पर 7 Ah से लेकर 40 Ah तक की बैटरी को Small Battery में गिना जाता है और इसका इस्तेमाल घरों में लाइटिंग, यूपीएस चार्जिंग, आदि के लिए होता है। 

आपको पास अपनी बैटरी को चार्ज करने के लिए कई विकल्प होते हैं। आप चाहें तो अपनी बैटरी को चार्जर या इन्वर्टर (Charger or Inverter) के सहार बिजली से चार्ज कर सकते हैं या सीधे सोलर पैनल से। लेकिन हम आपको अपने बैटरी को चार्ज करने के लिए सोलर पैनल का इस्तेमाल करने की सलाह देंगे, ताकि आपकी ग्रिड पर निर्भरता कम हो जाए। 

यदि आप अपनी बैटरी को सोलर पैनल से चार्ज करना चाहते हैं, तो आपको 10 Watt से लेकर 50 Watt तक के एक सोलर पैनल को लेना पड़ेगा, जो 12 वोल्ट का होता है। इस पैनल को खरीदने में आपके 1 हजार से 3 हजार रुपये तक खर्च होंगे। इस सोलर पैनल को मिनी सोलर पैनल (Mini Solar Panel) या पोर्टेबल सोलर पैनल (Portable Solar Panel) भी कहा जाता है।

Step 2: Purchase a Charge Controller

चार्ज कंट्रोलर (solar charge controller) एक ऐसी मशीन होती है, जो बैटरी और सोलर पैनल के बीच की कड़ी होती है। यह बैटरी को ओवर चार्जिंग से बचाता है, नहीं तो ओवर चार्जिंग के कारण बैटरी खराब होने लगती है। 

Step 3: Setup a Charge Controller

चार्ज कंट्रोलर को आप कहीं भी लगा रहे हैं, तो उसे एक प्रोपर सेटअप की जरूरत होती है। बता दें कि इसका बॉडी मेटल का बना होता है और इसे आप दीवार पर भी आसानी से लगा सकते हैं।

Step 4: Connect the wires from battery to the charge controller

   

इसके तहत यह तय करें कि बैटरी और चार्ज कंट्रोलर के बीच की जो वायर है, वह ज्यादा लंबा न हो और न ही मोटा। क्योंकि इससे ज्यादा Power Loss नहीं होगा। इसलिए वायर की जितनी जरूरत हो, उतना ही इस्तेमाल करें।

Step 5: Connect the wire from charge controller to the solar panels

इस प्रक्रिया के तहत यह सुनिश्चित करें कि सोलर पैनल और चार्ज कंट्रोलर के बीच जो भी दूरी हो, वह बिल्कुल ही जरूरत के हिसाब से हो। इससे करंट को फ्लो कम नहीं होगा। यदि दूरी अधिक हो, तो सोलर पैनल की क्षमता जरूर बढ़ा लें।

Step 6: Check the charging indication is the battery is charging

जब ऊपर की सभी प्रक्रियाएं पूरी हो जाएगी, तो चार्ज कंट्रोलर में एक Color Indication रहता है। यदि आपने गलत वायरिंग की है, तो उसका रिवर्स इंडिकेशन तुरंत ऑन हो जाएगा। साथ ही हमें यह भी पता लगेगा कि हमारा बैटरी चार्ज हो रहा है या नहीं।

Step 7: Connect the wires from load to the charge controller

अब चार्ज कंट्रोलर से एक तार निकालकर अपने इसे अपने स्विच बोर्ड में लगा दें और फैन, लाइट, आदि के लिए सारा लोड दे दें। इस तरह आपका एक पूरा सिस्टम बन जाएगा।

निष्कर्ष

हमें यकीन है कि छोटी बैटरी को चार्ज करने के विषय पर आधारित यह लेख आपको पसंद आया होगा। यदि आप अपनी बैटरी को चार्ज करने के लिए मिनी सोलर पैनल लेना चाहते हैं, तो अभी ही हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ चौबीसों घंटे आपकी मदद के लिए तैयार रहते हैं।

Also Read in English: How to charge small 12v battery?

1 comment

Pawan kumar

Pawan kumar

Very good

Leave a comment

Top selling products

Loom Solar Engineer VisitEngineer Visit
Loom Solar Engineer Visit 21 reviews
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
Reviews
Dealer RegistrationLoom Solar Dealer Registration
Loom Solar Dealer Registration 230 reviews
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
Reviews