कौन-से Solar Panel लगाने के लिए कितने Space की जरूरत होगी?

आज के समय में पूरी दुनिया में बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए Solar Energy का चलन काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है। बता दें कि यदि आप Solar System की ओर शिफ्ट करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप सबसे पहले इसकी कीमत, फायदे, कंपनी आदि के बारे में रिसर्च करते हैं। इसके बाद बारी आती है कि हमें सोलर सिस्टम लगाने के लिए कितनी जगह की जरूरत होगी? तो, इस लेख में हम आप इस सवाल का उत्तर बताने जा रहे हैं।

सोलर पैनल लगाने के लिए जगह कैसी होनी चाहिए?

बता दें कि यदि आप अपने यहाँ सोलर पैनल लगाना चाहते हैं, तो इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है, जैसे -

  • अपने यहाँ सोलर पैनल लगवाने के लिए Shadow Free Area होना सबसे ज्यादा जरूरी है। अन्यथा पैनल को पूरी तरह से बिजली बनाने में काफी मुश्किल हो सकती है।
  • बता दें कि हर जगह पर लोगों की छतें अलग - अलग होती हैं। किसी की छत सीमेंट से बनी होती है, तो किसी कि टीन शेड से। इस लिए सोलर पैनल लगाने के दौरान इन बातों को भी ध्यान में रखना जरूरी है।

कौन - सा सोलर पैनल लगवाने पर कितनी जगह की जरूरत होगी?

बता दें कि आज के समय में बाजार में 325 वाट (Poly crystalline solar panel), 450 वाट (Monocrystalline Solar Panel) और 550 वाट के सोलर पैनल की भारी माँग है। यदि आपको अपने यहाँ 500 वाट का पैनल लगवाना है, तो इसके लिए आपको 325 वाट के पैनल में 32 वर्ग फीट और 445 वाट में केवल 23 वर्ग फीट जगह की जरूरत होगी। वहीं, यदि 3 किलोवाट में लगवाना है, तो 325 वाट के पैनल में 189 वर्ग फीट, 450 वाट में 159 वर्ग फीट और 550 वाट में केवल 139 वर्ग फीट जगह की जरूरत होगी।अपने जरूरत के हिसाब से जगह के बारे में जानकारी पाने के लिए नीचे दी गई सूची देखिए - 

अपनाएं यह तरीका 

बता दें कि आप जितनी अधिक Efficiency के Solar Panel को खरीदते हैं, आपको जगह की जरूरत उतनी ही कम पड़ती है और आपको Electricity Generation भी ज्यादा मिलता है।

किसी भी Residential Space में Solar Panel Installation की सबसे बड़ी समस्या यही है कि लोगों को हमेशा यह डर होता है सोलर लगने की वजह से उनका ज्यादा Space न Occupy हो जाए। बता दें कि सोलर एक Outdoor Product है और इस पर धूल वगैरह जमने की काफी संभावना रहती है। यही कारण है कि आपके लिए High Efficiency के सोलर पैनल को खरीदना सबसे अच्छा है।

निष्कर्ष

अब तक तो आप समझ गए होंगे कि यदि आप खुद को बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बनाने के लिए सोलर सिस्टम की ओर रुख करना चाहते हैं, तो इसके लिए Shadow Area और High Efficiency का सोलर पैनल होना बेहद जरूरी है। इससे आपका Balancing of System बढ़िया हो जाता है और आपको Panel Stand, Wire, जैसे अन्य उत्पादों पर खर्च कम हो जाता है। साथ ही, आपके यहाँ जितने कम पैनल होंगे, आपको Maintenance की जरूरत भी उतनी ही कम पड़ेगी। अब यदि आप अपने यहाँ सोलर सिस्टम इंस्टालेशन के बारे में और अधिक जानकारी हासिल करना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा ही तैयार रहते हैं।

Indian solar industryIndian solar marketIndian solar systemSolar market in indiaSolar panel installation in indiaSpace for solar panel installation

Leave a comment