सोलर बैटरी का रेट क्या है?

सोलर बैटरी का इस्तेमाल सोलर पैनल के साथ किया जाता है जैसे-जैसे भारत में सोलर सिस्टम का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है वैसे ही सोलर बैटरी का इस्तेमाल भी ज्यादा होने लगा है।

पहले सही जानकारी ना होने के कारण लोग सोलर पैनल के साथ साधारण बैटरी लगवा लेते थे। जिसके कारण उन्हें कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था। आज भी काफी लोगों के साथ ऐसा होता है जिसकी वजह से बैटरी बहुत ही जल्द खराब हो जाती है। सोलर बैटरी के मुकाबले एक साधारण बैटरी की वारंटी भी काफी कम होती है। 

यदि आप भी एक सोलर लवर हैं और सोलर बैटरी खरीदना चाहते हैं तो हमारे आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें। क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से आपको अपने सोलर बैटरी से जुड़े सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे। जिससे आपको अपने लिए सही बैटरी खरीदने में आसानी होगी। 

Perfect Energy Storage

2 times battery life, consumes 50% less space, needs no maintenance & takes 60% less recharge time

सोलर बैटरी क्या होती है?

सोलर बैटरी का इस्तेमाल सोलर पैनल के साथ किया जाता है। जिसमें सोलर पैनल से आ रहे चार्ज को इकट्ठा किया जाता है जिसके इस्तेमाल से बिजली ना होने पर लोड को चलाया जाता है। 

कैसे अलग है?

सोलर बैटरी के अंदर चार्ज कंट्रोलर पहले से ही इनबिल्ट होता है।  जबकि साधारण बैटरी में ऐसा नहीं है यदि आप सोलर पैनल का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको साधारण बैटरी के साथ चार्ज कंट्रोलर लगाने की जरूरत पड़ेगी अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपकी बैटरी खराब हो जाएगी। साधारण बैटरी के मुकाबले सोलर बैटरी की प्लेट अधिक मोटी होती हैं। 

इसके क्या फायदे हैं?

1. एक साधारण बैटरी के मुकाबले सोलर बैटरी में अधिक मोटी प्लेट होती हैं जिसकी वजह से बैटरी जल्दी चार्ज हो जाती है। जबकि साधारण बैटरी में ऐसा नहीं होता है साधारण बैटरी में प्लेट थोड़ी पतली होती है इसके कारण बैटरी धीरे-धीरे चार्ज होती है। 


2. साधारण बैटरी के मुकाबले सोलर बैटरी की डिस्चार्ज स्पीड अधिक होती है। अधिक लोड पड़ने पर सोलर बैटरी आराम से लोड उठा लेती है जबकि डिस्चार्ज रेट कम होने के कारण साधारण बैटरी ऐसा करने में सक्षम नहीं है।

3. एक साधारण बैटरी की लाइफ केवल 5 वर्ष होती है। जबकि एक सोलर बैटरी की लाइफ 10 साल तक देखने को मिलती है।

4. यदि आप भविष्य में कभी सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं तो आपको अलग से बैटरी खरीदने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी आपकी पुरानी सोलर बैटरी से ही आपका काम बन जाएगा।

    इसकी कीमत कितनी है?

    भारतीय सोलर बाजारो में सोलर बैटरी की औसत कीमत ₹30, 000 से लेकर ₹1,50,000 तक है। 

    इंडिया में इसके मैन्युफैक्चरर्स कौन-कौन है?

    नीचे भारत की टॉप कंपनियों के नाम दिए गए हैं:- 

    1. Loom Solar
    2. Luminous 
    3. Exide
    4. Okaya 
    5. V-Guard 

    ऊपर आपको सोलर के सभी फायदे व कीमत के बारे में विस्तार से बताया गया है सोलर बैटरी के बारे में ऊपर बताई गई सभी जानकारियों को ध्यान में रखकर ही सोलर बैटरी खरीदें। सोलर बैटरी हमेशा अपनी आवश्यकता अनुसार व एक भरोसेमंद कंपनी से ही खरीदें। लूम सोलर जैसी कंपनियां अच्छे प्रोडक्ट के साथ साथ इंस्टॉलेशन फैसिलिटी भी देती है।

    साधारण बैटरी के मुकाबले सोलर बैटरी खरीदना ही फायदेमंद साबित होगा। इससे आपकी इनवर्टर बैटरी लाइट भी बढ़ती है और आने वाले समय में आप इसका इस्तेमाल सोलर पैनल के साथ आसानी से कर सकते हैं। उम्मीद है हमारे आर्टिकल के माध्यम से आपको सोलर बैटरी से जुड़ी सभी जानकारियां मिल गई होगी। सोलर से जुड़े सवालों का जवाब पाने के लिए कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करें।

    Leave a comment

    Top selling products

    Loom Solar Engineer VisitEngineer Visit
    Loom Solar Engineer Visit 21 reviews
    Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
    Reviews
    Dealer RegistrationLoom Solar Dealer Registration
    Loom Solar Dealer Registration 230 reviews
    Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
    Reviews