खरीदना चाहते हैं DC Light? यहाँ जानिए Top 10 DC Light Brands के बारे में

आज भारत में बिजली की माँग काफी तेजी से बढ़ रही है। इस लिहाज से DC Lights बिजली की माँग को थोड़ा संतुलित करने में बड़ी भूमिका अदा कर सकती है। क्योंकि इसे जलाने के लिए लोगों को ज्यादा बिजली की जरूरत नहीं होती है। यह लेख वैसे लोगों की मदद के लिए है, जो अपने घर में डीसी लाइट लगाना चाहते हैं और बिजली की खपत को कम करने में अपनी भूमिका अदा करना चाहते हैं।

संक्षिप्त विवरण [Overview]

आज सरकारी आवासों में, सड़कों के किनारे, रेलवे, आदि जैसे जगहों पर डीसी लाइट का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाता है। ये लाइटें बिल्कुल ऑटोमेटिक होती हैं। यानी कि शाम होने पर ये अपने आप जल जाएंगे और सुबह होने पर खुद ही बंद हो जाएंगे।

इन लाइटों का दक्षिण भारत में, घरों के बाहर बड़े पैमाने पर इस्तेमाल होता है। क्योंकि इससे उन्हें काफी सुरक्षा मिलती है।

1. Technology

ये लाइट डीसी करंट पर चलने वाले होते हैं और ये कम बिजली में ही लोगों को काफी अच्छी रौशनी देते हैं। कंपनी सार्वजनिक जगहों पर इसे लगाने के लिए सेंसर का भी इस्तेमाल किया जाता है। जिससे ये ऑटोमेटिकली ऑन या ऑफ हो सकते हैं।

2. Technical Specification

जब आप कोई भी डीसी लाइट खरीदने जाते हैं, तो उसके बॉक्स पर लिखे सभी Technical Aspects पर ध्यान दें। यदि सबकुछ अच्छा लगे, तो ही खरीदें।

3. DC Lights Price

इस बल्ब को खरीदने के लिए आपको करीब 300 -700 रुपये खर्च करने होंगे।

4. Warranty

अधिकांश कंपनियां अपने बल्ब पर 6 महीने से 2 साल की वारंटी आसानी से देती हैं। यानी इस दौरान यदि कोई दिक्कत आती है, तो आपको दूसरा बल्ब दिया जाएगा।

5. How to Buy 

डीसी बल्ब ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मार्केट में आसानी से मिल जाते हैं। आपको जो आसान लगे, आप वहाँ से इसे तुरंत खरीद सकते हैं।

Top 10 DC Light Brands in India, 2022

यहाँ जानिए भारत के कुछ विश्वसनीय बल्ब कंपनियों के बारे में …

1. Havells

यह भारत की सबसे विश्वसनीय इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियों में से एक है। इस कंपनी ने करीब 2010 से बल्ब बनाना शुरू किया। आज इस कंपनी ने स्पॉट लाइट्स, लैम्प, और सीलिंग लाइट सेगमेंट में अपनी गहरी पकड़ बनाई है।

2. Philips 

यह एक नीदरलैंड की कंपनी है। लेकिन इलेक्ट्रॉनिक्स मार्केट सेगमेंट में, भारत में इसकी गहरी पैठ है। लोग इसके उत्पादों को काफी भरोसेमंद मानते हैं। इस कंपनी ने बेहद कम बिजली पर जलने वाले, कई शानदार बल्ब को लॉन्च किया है।

3. Osram 

यह एक जर्मन कंपनी है। इस कंपनी ने कई फ्यूज फ्री डीसी लाइट्स को लॉन्च किया है। इनडोर लाइटिंग सिस्टम में इस कंपनी की काफी अच्छी साख है। 

4. Bajaj

चाहे मोटर साइकिल हो या पंखा, बजाज ने हर सेक्टर में भारतीय ग्राहकों के एक नये भरोसे को कायम किया है। इस कंपनी ने कई लॉन्ग लास्टिंग डीसी लाइट्स को लॉन्च किया है। 

5. Wipro

    इस कंपनी ने कम बजट में कई शानदार एसी, डीसी और रिचार्जेबल बल्ब को लॉन्च किया है। साथ ही, इसके बल्ब काफी एनर्जी एफिशियंट भी होते हैं। 

    6. Eveready

      यह एक अमेरिकन बैटरी कंपनी है। लेकिन बीते एक सदी से भी अधिक समय में इस कंपनी के बैटरी के अलावा टॉर्च, लाइट आदि को भी पूरी दुनिया के ग्राहकों ने काफी पसंद किया है।

      7. SYSKA LED

      यह एक भारतीय कंपनी है। इस कंपनी ने डीसी बल्ब, बल्ब, बैटरी मार्केट में गहरी पकड़ बनाई है। इस कंपनी ने कई स्मार्ट बल्ब को भी लॉन्च किया है, जिसे आप एलेक्सा के जरिए भी कंट्रोल कर सकते हैं।

      8. Surya

        यह एक भारतीय कंपनी ही है। इस कंपनी ने पंखा, लाइट, स्टील पाइड और अन्य होम एप्लायंसेज सेगमेंट में अपनी गहरी पकड़ बनाई है। इस कंपनी के डीसी बल्ब 90 फीसदी से भी अधिक बिजली बचाने में सक्षम हैं। 

        9. Moser Baer

        यह भी एक भारतीय कंपनी ही है। शुरुआती दिनों में यह कंपनी सीडी और डीवीडी बनाती थी। लेकिन अब इस कंपनी ने बल्ब को भी बनाना शुरू कर दिया है। इस कंपनी ने कम कीमत पर कई शानदार डीसी बल्ब को लॉन्च किया है।

        10. Kwality Photonics

        इस भारतीय कंपनी का मुख्यालय हैदराबाद में है। इस कंपनी की शुरुआत 1966 में हुई थी और इस कंपनी ने कम रेंज में कई बेहतरीन एनर्जी एफिशियंट डीसी लाइट को लाया है।

        अपनाएं सोलर

        आज देश के हर हिस्से में बिजली कटौती की समस्या आम है। इस वजह से लोगों को लाइट, मोबाइल चार्जिंग जैसी बुनियादी चीजों में भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसी स्थिति में यदि आप 10 से 50 वाट का सोलर पैनल खरीद लेते हैं और आपको लाइटिंग और मोबाइल चार्जिंग में कभी कोई दिक्कत नहीं आएगी। 

        कितना आएगा खर्च

        यदि आप लूम सोलर के 50 वाट के सोलर पैनल को खरीदते हैं, तो आपको करीब 7000 रुपये का खर्च आएगा। इसके साथ, कंपनी आपको एक लिथियम ऑयन बैटरी और चार्ज कंट्रोलर के साथ ही, दो डीसी बल्ब भी देती है।

        निष्कर्ष

        हमें यकीन है कि यह लेख आपको पसंद आया होगा। यदि आप इस विषय में अधिक जानना चाहते हैं, तो हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।

        Leave a comment

        সর্বাধিক বিক্রিত পণ্য

        জনপ্রিয় পোস্ট

        1. Buying a Solar Panel?
        2. Top 10 Solar Companies in India, 2022
        3. This festive season, Power Your Home with Solar Solutions in Just Rs. 7000/- EMI!
        4. Top Lithium Battery Manufacturers in World, 2022
        5. How to Buy Solar Panel on Loan?