खरीदना चाहते हैं CCTV Camera? जानिए Top 10 CCTV Camera Brands के बारे में

आज घरों, ऑफिसों, फार्म हाउस जैसे जगहों पर CCTV Camera, सुरक्षा की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण हो गया है। यह खास कर वैसे लोगों के लिए काफी जरूरी है, जो अपने घरों से दूर किसी दूसरी जगह पर रहते हैं। इस लेख के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको CCTV Camera खरीदने के दौरान किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

संक्षिप्त विवरण [Overview] 

सीसीटीवी कैमरा, आज के दौर में एक बड़ा सेफ्टी टूल है। पहले इसका इस्तेमाल दुकानों और दफ्तरों तक की सीमित थे। लेकिन आज घर, कार पार्किंग आदि में भी इसका खूब इस्तेमाल हो रहा है।

इसके जरिए आप अपने मोबाइल या लैपटॉप पर घर की लाइव फुटेज देख सकते हैं। इससे आपको एक अलग ही सेफ्टी सेंस मिलती है।

कैसे खरीदें CCTV Camera?

आज के दौर में बाजार में एक से बढ़ कर एक शानदार सीसीटीवी कैमरे आ रहे हैं। इसलिए घर में इसे इंस्टाल करने से पहले सही कैमरे का चुनाव जरूर करें, ताकि घर के हर हिस्से पर आसानी से नजर रखी जा सके। साथ ही, यह भी ध्यान रखें कि इसे मोबाइल से आसानी से कनेक्ट किया जा सके।

1. Technology

आज बाजार में घरों की सुरक्षा के लिए IP कैमरा, ऐनालॉग कैमरा, इंफ्रारेड कैमरा, डे नाइट कैमरा, पीटीजेड कैमरा जैसे कई तरह के सीसीटीवी कैमरा आसानी से मिल जाते हैं। इस दौरान यह भी ध्यान रखना जरूरी है कि वह 360 डिग्री घूम कर वीडियो को कैप्चर कर सके।

सीसीटीवी कैमरे के साथ एक बड़ी समस्या यह आती है कि इसमें कुछ ही दिनों में स्टोरेज फुल होने लगती है। इसलिए खरीदने के दौरान अधिक स्टोरेज वाले कैमरों को प्राथमिकता दें।

साथ ही, इसका वाटर प्रूफ होना भी जरूरी है। इससे कैमरे में कोई दिक्कत आने की समस्या न के बराबर रहती है।

2. Technical Specification 

उपर्युक्त बातों को स्पष्ट रूप से जाँचने के अलावा, सीसीटीवी कैमरा खरीदने से पहले यह जरूर ध्यान दें कि उसका ऑडियो और वीडियो सेंसर कैसा है। इसके साथ ही, उसके नाइट विजन को भी परखना जरूरी है।

3. CCTV Camera Price

बाजार में 4 हजार से लेकर 10 हजार के रेंज में काफी अच्छे सीसीटीवी कैमरा मिल जाते हैं।

4. Warranty 

किसी भी सीसीटीवी कैमरा पर आम तौर पर 1 साल की वारंटी मिलती है।

5. How to Buy

आप सीसीटीवी कैमरा अमेजन या फ्लिपकार्ट के जरिए ऑनलाइन आसानी से खरीद सकते हैं। इसके अलावा, आप इसे खरीदने के लिए अपने नजदीकी दुकान में भी जा सकते हैं।

Top 10 CCTV Camera Brands in India, 2022

1. CP Plus

यह सेक्यूरिटी कैमरा बनाने वाली एक अग्रणी कंपनी है। इस कंपनी ने एक से बढ़कर एक नेटवर्क कैमरा, एनालॉग कैमरा, एचडी कैमरा, डोम कैमरा और वीडियो डोर कैमरा लॉन्च किया है। इसके कैमरा फुल एचडी कलर वीडियो बनाने में सक्षम होते हैं और इसका नाइट विजन भी काफी शानदार है।

2. Panasonic

पैनासोनिक एक जापानी कंपनी है। इस कंपनी के इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों की माँग पूरी दुनिया में है। इस कंपनी ने कम बजट में काफी शानदार सीसीटीवी कैमरा लाए हैं। जिसमें मल्टी सेंसर, 4 K रिकॉर्डिंग, यूजर फ्रेंडली इंटरफेस जैसी कई सुविधाएं हैं।

3. Godrej

    यह भारत की एक प्रतिष्ठित इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी है। इस कंपनी ने Smart IR Function और Intelligent Detection से लैस कई शानदार सीसीटीवी कैमरा लॉन्च किए हैं।

    4. Samsung

    सैमसंग दुनिया की सबसे लोकप्रिय टेक कंपनियों में से एक है। इस कंपनी के सीसीटीवी कैमरा High-quality footage, Bi-directional audio, Clear footage even on zooming in the footage, Anti blur technology से लैस होते हैं।

    5. Hikvision

    भारत में Hikvision के सीसीटीवी कैमरा भी काफी लोकप्रिय हैं। इसका इस्तेमाल घरों के साथ साथ कर्मिशियल स्पेस में भी बड़े पैमाने पर होता है। यह एक चीनी कंपनी है, जो कम बजट में अच्छे कैमरा लाती है।

    6. Zicom

    यह एक भारतीय कंपनी है, जो शानदार सीसीटीवी कैमरा बनाने के लिए जानी जाती है। इस कंपनी ने Alarm Monitoring, Noise deduction to produces clear images, Enhanced footage quality even in low light  से लैस कई मॉडल्स को लॉन्च किए हैं।

    7. TVT

    यह भी एक जानी मानी सीटीटीवी कैमरा निर्माता कंपनी है। इस कंपनी ने Waterproof, Full Real Time Coding, High Resolution Recording से लैस कई कैमरों को लॉन्च किया है।

    8. Sony

      यह दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियों में से एक है। इस कंपनी ने एक से बढ़ कर एक Digital Camera, Analog Camera, IP Camera, आदि को लॉन्च किया है। जो कम कीमत पर लोगों को कई शानदार फीचर्स देते हैं। 

      9. Zebronics

        यह कंपनी भी बेहद कम कीमत पर अच्छे क्वालिटी के सीसीटीवी कैमरा को बनाने के लिए जानी जाती है। इसके सीसीटीवी कैमरा में 2 Way ऑडियो फंक्शन की भी सुविधा होती है।

        10. BOSCH

        यह एक जर्मन कंपनी है। जिसके उत्पादों की माँग पूरी दुनिया में है। इस कंपनी ने कई बेहतरीन सीसीटीवी कैमरों को लॉन्च किया है, जो रात के समय में भी वीडियो रिकॉर्ड करने में सक्षम हैं। 

        अपनाएं सोलर 

        सोलर का इस्तेमाल आम तौर पर वैसे लोग करते हैं, जो अपने घर से लंबे समय के लिए दूर रहते हैं। लेकिन आज देश के हर हिस्से में बिजली कटौती की समस्या आम है। इस वजह से रिकॉर्डिंग में काफी दिक्कतें आ सकती हैं।

        इसलिए यदि कोई सीसीटीवी कैमरा को चलाने के लिए सोलर पैनल का इस्तेमाल करे, तो ऐसी कोई परेशानी नहीं होगी और वीडियो लगातार रिकॉर्ड होता रहेगा।

        कितना होगा खर्च?

        सीसीटीवी कैमरा के साथ आपको वाई फोई, डोंगल, बैटरी आदि भी खरीदना होता है। इसके साथ यदि आप सोलर पैनल भी लेते हैं, तो कुल खर्च करीब 30 से 35 हजार का आता है। 

        निष्कर्ष

        हमें यकीन है कि यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा। यदि आप सीसीटीवी कैमरा को खरीदने या सोलर सिस्टम के इस्तेमाल के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।

        Leave a comment

        সর্বাধিক বিক্রিত পণ্য

        জনপ্রিয় পোস্ট

        1. Buying a Solar Panel?
        2. Top 10 Solar Companies in India, 2022
        3. This festive season, Power Your Home with Solar Solutions in Just Rs. 7000/- EMI!
        4. Top Lithium Battery Manufacturers in World, 2022
        5. How to Buy Solar Panel on Loan?