SBI से ऐसे उठाएं 4 करोड़ तक का Solar Loan!

एसबीआई (SBI) भारत के सबसे बड़े और विश्वसनीय बैकों में से एक है। यह बैंक अपने ग्राहकों के लिए हमेशा आकर्षक योजनाओं को लाने के लिए जानी जाती है। अब एसबीआई ने देश में सोलर सिस्टम (Solar System in India) की सुविधा को आसान बनाने के लिए सूर्या शक्ति (SBI Surya Shakti Solar Finance Scheme) को शुरू किया है। 

आइये जानते हैं इसके बारे में खास बातें -

क्या है एसबीआई सूर्या शक्ति सोलर फाइनेंस स्कीम (What is SBI Surya Shakti Solar Finance Scheme)

एसबीआई ने इस स्कीम को सूक्ष्म, लघु और मध्यम आकार के उद्यमों और अन्य Business Enterprises को 1 मेगावाट क्षमता तक की  Solar rooftop या ground mounted grid-connected system की सुविधा को प्रदान करने के लिए शुरू किया है। इस योजना के तहत, बैंक अपने ग्राहकों को Term Loan की सुविधा प्रदान करती है।

एसबीआई सूर्या शक्ति सोलर फाइनेंस स्कीम के तहत कितना मिलेगा लोन? (How much loan will be available under SBI Surya Shakti Solar Finance Scheme?)

बता दें कि इस स्कीम के तहत ग्राहकों को 4 करोड़ तक का लोन मिलता है। वहीं, इसकी ब्याज दरें लोन लेने वाली की रेटिंग पर निर्भर करती है। इस योजना में Borrower’s Margin न्यूनतम 20 प्रतिशत है।

कब होगा चुकाना?

इस स्कीम के तहत, एसबीआई अपने ग्राहकों को 10 साल के लिए लोन देती है। जिसमें अधिकतम 6 महीने का initial moratorium भी शामिल होता है।

कैसे होती है लोन की प्रोसेसिंग

बता दें कि इस स्कीम के तहत Upfront fees, Term loan amount और मौजूदा जीएसटी दर के अनुसार, 1 प्रतिशत है। इस योजना के अंतर्गत आपके लोन को Centralised Processing for quick Turn Around Time (TAT) के अनुसार प्रोसेस किया जाता है।

क्या है जरूरी योग्यता? 

इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए आपको निम्न पात्रताओं पर खरा उतरना होगा -

  1. आपके वर्तमान या भविष्य के बिजनेस में बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए सौर रूफटॉप/ग्राउंड माउंटेड परियोजना की आवश्यकता।
  1. आपके तमाम प्रमोटरों का सिबिल स्कोर कम से कम 650 होना चाहिए।
  1. आपके यहाँ ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम होना चाहिए।
  1. आपके पास नेट मीटरिंग की व्यवस्था अनिवार्य है।
  1. आपके पास उद्यम पंजीकरण संख्या (यूआरएन) होनी चाहिए।
  2. अपने यहाँ सोलर सिस्टम की स्थापना के बाद, हर महीने बिजली लागत बचत के पुनर्भुगतान दायित्वों को पूरी करनी चाहिए।

क्या हैं नियम एवं शर्तें?

इस स्कीम के तहत, बैंक के आंकलन के अनुसार सुरक्षा कवरेज यदि पर्याप्त है, तो इसके लिए Collateral Security अनिवार्य नहीं है। हालांकि, इसके लिए आपको मालिक / भागीदार / निदेशक, आदि जैसे तमाम प्रमोटरों की व्यक्तिगत गारंटी की जरूरत पड़ती है और आपको इसके लिए पहले से कोई भुगतान करने की जरूरत नहीं होती है।

कैसे करें आवेदन

यदि आप कोई बिजनेस चलाते हैं, तो आपको इसे चलाने के लिए हर महीने काफी बिजली बिल भरना पड़ता होगा। एक आंकड़े के अनुसार, MSME’s में करीब 25 से 40 प्रतिशत तक खर्च बिजली बिल में चला जाता है। यदि आप इसे बचा लेते हैं, तो आपको अपने बिजनेस को तेजी से आगे बढ़ाने में काफी मदद मिल सकती है।

यदि आप अपने बिजनेस को बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी सोलर सिस्टम की ओर रुख करें। इससे आपको सालोंसाल के लिए मुफ्त और निर्बाध बिजली की उपलब्धता सुनिश्चित होगी।

यदि आप इस दिशा में एसबीआई सूर्या शक्ति सोलर फाइनेंस स्कीम (SBI Surya Shakti Solar Finance Scheme) का लाभ उठाना चाहते हैं, तो इसके लिए यहाँ आवेदन करें - https://suryashakti.bank.sbi:5443/SSC/login

निष्कर्ष

हमें यकीन है कि यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा। यदि आप ऐसे ही रोचक और जरूरी विषयों में जानकारी हासिल कर, अपनी जिंदगी आसान बनाना चाहते हैं, तो हमारे साथ नियमित रूप से बने रहें।वहीं, यदि आप सोलर सिस्टम को अपनाकर खुद को बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा ही तैयार रहते हैं।

Leave a comment

সর্বাধিক বিক্রিত পণ্য

জনপ্রিয় পোস্ট

  1. Buying a Solar Panel?
  2. Top 10 Solar Companies in India, 2022
  3. This festive season, Power Your Home with Solar Solutions in Just Rs. 7000/- EMI!
  4. Top Lithium Battery Manufacturers in World, 2022
  5. How to Install Rooftop Solar Panel on Loan?