आसाम में 22.5 kW सोलर पैनल से चल रहा है यह स्कूल, जाने कैसे?

डिमा हासाओ, आसाम: डिमा हासाओ (Dima Hasao) आसाम के एक ऐसा हिल स्टेशन है जो गुवाहाटी से 350 किलोमीटर की दुरी पर है. यह शहर जंगल और पहाड़ो से घिरा हुआ है जिसके कारण उत्तर-पूर्व की ओर इस शहर को स्विट्ज़रलैंड भी कहते है।

 

 

घने जंगल होने के कारण आसाम की कई जिलो में हाथी देखने को मिलता है. यहाँ राइनो (Rhino) नाम की जानवर है जिसको यहाँ शुभ मानते है और धार्मिक कार्यो में लोग Jape टोपी पहनाते है जैसे कि पंजाब और राजस्थान में. 

Purpose of Installation

hill area of assam

उत्तर-पूर्व राज्य आसाम में घने जंगल होने के कारण यहाँ बादल और बारिश की मौसम ज्यादातर बना रहता है. इस राज्य की प्रसिद शहर जैसे कि गुवाहाटी, तेजपुर, नगांव और डिब्रूगढ़ में बिजली की इस्थिति काफी सही है पर यहाँ से 20 – 30 किलोमीटर दूर बसे ग्रामीण इलाको में सरकारी बिजली अभी तक देखने को नहीं मिलता है. इसकी खाश बजह यह है कि ग्रामीण क्षेत्र पहाड़ी पर बसा होता है जहाँ 30-50 घरों की आवादी होती है. 

 

यहाँ पर बच्चो के लिए एक स्कूल है जहाँ लगभग 200 बच्चे होस्टल में रहकर पढ़ाई करते है. यह स्कूल पहाड़ी पर होने के कारण इस स्कूल के Owner ने सरकारी बिजली न लेकर, सौर उर्जा का चयन किये है. इस सोलर सिस्टम से स्कूल के पंखा, लाइट और कंप्यूटर चलाया जाता है.

Solution

22.5kw loom solar system with inverter battery

इस स्कूल में सोलर सिस्टम का चयन बहुत ही समझदारी से किया गया है. यहाँ लूम सोलर मोनो पैनल के साथ बैटरी और इन्वर्टर लगाया गया है जिसकी क्षमता 22.5 किलोवाट की है. मोनो पैनल कम धुप और बादल वाले मौसम में काम करने से यहाँ से लिए बहुत ही लाभदायक साबित हुआ है. इस स्कूल में सोलर सिस्टम के साथ क्या क्या लगा हुआ है जिसकी पूरी जानकारी निचे दिया हुआ है:

 

22kw solar system components list

Installation

inverter battery for 20kw solar panel

आसाम के सोलर इंस्टालेशन कंपनी Aarohm Energy Pvt. Ltd. ने अगस्त 2020 में यह सोलर सिस्टम लगया गया है जो आज के समय में पूरी तरह से सही चल रहा है. इस सोलर सिस्टम पूरी स्कूल के टीन शेड छत पर लगा हुआ है. इसको लगाने लगभग 30 दिनों की समय लगा था.  22.5 किलोवाट सोलर सिस्टम दिन में 150Ah के  20 बैटरी को चार्ज करता है और रात के समय में बच्चो की पढ़ाई के लाइट और पंखा इसी से चलता है.

 

school photo in night time

 

इस सिस्टम पूरी जानकारी Aarohm Energy Pvt. Ltd. के Owner अमर पाण्डेय (9451918086) से जान सकते है.

Conclusion

loom solar dealer in assam

आसाम के Guwahati, Silchar, Tezpur, Dibrugarh, Jorhat में स्कूल, हॉस्पिटल, और घर में सोलर लगाने के लिए सोच रहे है तो लूम सोलर से पूरी जानकारी ले सकते है.

Leave a comment

ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਧ ਵਿਕਣ ਵਾਲੇ ਉਤਪਾਦ