यूनियन बैंक 85%  तक दे रहा है Solar Loan!

एक तरफ़ है बढ़ती बिजली की ज़रूरत और दूसरी तरफ़ है बढ़ते बिजली के बिल, लम्बे बिजली कट, Electricity connection लगवाने के लिए मेहनतऔर बिजली विभाग के चक्कर। ऐसे में सोलर एक आसान और सुदृढ़ समाधान है। लेकिन शुरुआती खर्च को लेकर काफ़ी विचार विमर्श करना एक स्वाभाविक बात है।

Quick Links

  1. कौन सा सोलर सिस्टम?
  2. सोलर होम लोन (Home with Solar Loan)
  3. किनको मिल सकता है यह सोलर लोन?
  4. क्या Documents लगेगा?
  5. कितना लोन मिलेगा?

इन सब के बीच यूनियन बैंक सोलर से जुड़े कुछ लोन विकल्प लेकर आया है, इनमें से एक है Rooftop Solar Loan और दूसरा है  सौर ऊर्जा आधारित पंप सेट लोन (Union Bank Financing solar energy based pump set loan).

कौन सा सोलर सिस्टम?

सोलर सिस्टम मुख्यतः दो प्रकार के होते हैं : Off Grid और On Grid. ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम जहाँ पॉवर कट ज्यादा होती है और On grid solar system जहाँ बिजली बिल ज्यादा आता है. सबसे पहले आपको सोलर सिस्टम चयन करना पड़ता है और उसके बाद बैंक से जानकारी प्राप्त कर सकते है.

सोलर होम लोन (Home with Solar Loan)

सोलर लगवाने की खास उद्देश्य बिजली बिल और पॉवर कट से छुटकारा पाना है लेकिन अभी तक सोलर सिस्टम पहले से बने हुए घरों के छतों पर लगाया जा रहा है. लेकिन लोग बिजली की ज़रूरत देखते हुए जब वो नये घर खरीदने या फिर बनवाने के लिए बैंक से लोन लेते है तो बैंक उनको सोलर लगाने के लिए लोन उपलब्ध कराती है.

किनको मिल सकता है यह सोलर लोन?

rooftop solar loan

यह लोन उनको दिया जाता है जो नये घर खरीदने या बनवाने के लोन ले रहें है और इसी के साथ ग्रिड कनेक्टेड सोलर सिस्टम पर ही दिया जाता है. इससे उनको एकसुचारु समाधान देने का यूनियन बैंक का एक प्रयास है।

क्या Documents लगेगा?

बैंक से लोन लेने के लिए नीचे दिए गए Documents की जरुअत होती है:  

  • ITR (3 Years ITR Statement)
  • Bank Statement (3 Months)
  • Salary Slip (3 Months)
  • Proof of Documents (3 Phots, Adhar Card, PAN Card, Voter Card)

जब आपका बैंक से वेरिफिकेशन हो जाता है तो बैंक आपको loan amount approved करती है. यदि आपका कोई भी लोन पहले से चल रहा है तो आपको किसी भी प्रकार की security जमा करने की जरुअत नहीं पड़ती है. 

solar installer

कितना लोन मिलेगा?

यूनियन बैंक सोलर सिस्टम लगाने पर पुरे सिस्टम का 85% लोन उपलब्ध कराया जाता है जो होम लोन के इंटरेस्ट पर दिया जाता है. यूनियन बैंक के द्वारा जारी एक वेब्सायट के हिसाब से (https://www.unionbankofindia.co.in/english/rabd-long-energy-equipments.aspx) सहायक उपकरण की लागत सहित परियोजना लागत का अधिकतम 85% तक का लोन लिया जा सकता है. 

Calculate your monthly emi here.https://www.loomsolar.com/blogs/calculator/emi-loan-calculator

अधिक जानकरी कहाँ से मिलेगी?

सोलर सिस्टम में तीन सवाल हमेशा रहते हैं। कीमत कितनी होगी, लोन या सब्सिडी मिलेगाी क्या, नेट मीटर कहां से मिलेगा। फरीदाबाद की कंपनी लूम सोलर जो कई कस्टमर के घर पर ग्रिड कनेक्टेड सोलर सिस्टम लोन और नेट मीटर दोनो को साथ लगाती है।

    Leave a comment

    ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਧ ਵਿਕਣ ਵਾਲੇ ਉਤਪਾਦ

    Available near you