खरीदना चाहते हैं वाशिंग मशीन? जानिए Top 10 Washing Machine के बारे में

आज भागदौड़ भरी जिंदगी में कपड़ा धोना एक बेहद ही मुश्किल काम हो गया है। क्योंकि लोगों के पास समय की काफी कमी है। इस वजह से आज के दौर में Washing Machine की जरूरत हर घर में है क्योंकि इससे न सिर्फ लोगों का कपड़ा धोने का समय बचता है, बल्कि उसे सुखाने की ज्यादा झंझट भी नहीं रहती है। लेकिन आज बाजार में Washing Machine के इतने सारे विकल्प हो गए हैं, कि लोगों को पता ही नहीं चलता है कि वे कैसा मशीन खरीदें। यदि आप अपने घर के लिए Washing Machine की योजना बना रहे हैं, तो यह लेख आपके लिए है।

संक्षिप्त विवरण [Overview]

Washing Machine के साथ सबसे बड़ी दिक्कत यह है कि यदि आपके घर में बिजली नहीं है, तो यह चलेगी नहीं। लेकिन इस लेख के जरिए हम आपके कुछ ऐसे तरीके बताएंगे कि आप पावर कट की स्थिति में भी अपने वाशिंग मशीन का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपनी जिंदगी को आसान बना सकते हैं। 

कैसे खरीदें Washing Machine?

आज बाजार में 3 किलो से लेकर 15 किलो तक के वाशिंग मशीन आसानी से मिल जाते हैं। इसलिए जितना संभव हो सके, अधिक क्षमता के वाशिंग मशीन को खरीदें। क्योंकि इससे आप एक ही बार में अधिक कपड़े धो सकते हैं। क्योंकि, ओवरलोडिंग की स्थिति में वाशिंग मशीन चल नहीं पाती है।

क्वालिटी का भी रखें ध्यान

यदि आप किसी लोकल कंपनी के वाशिंग मशीन को खरीद रहे हैं, तो आपको इससे बचना चाहिए। क्योंकि इसमें आपको करंट के झटके लग सकते हैं।

बता दें कि पहले कई कंपनियां, वाशिंग मशीन के बॉडी के लिए लोहे का इस्तेमाल करते थी। लेकिन ऐसे कई मामले आए, जहाँ लोगों को करंट के झटके के कारण भारी नुकसान उठाना पड़ा। इस वजह से अब सभी कंपनियां बॉडी के लिए फाइबर का इस्तेमाल करती हैं।

1. Technology

बाजार में आम तौर पर दो तरह के वाशिंग मशीन मिलते हैं -

  1. Semi Automatic Washing Machine
  2. Fully Automatic Washing Machine

बता दें कि सेमी ऑटोमैटिक वॉशिंग मशीन के मुकाबले फुली ऑटोमैटिक वॉशिंग मशीन में सिर्फ एक टब होता है। इस टब में कपड़े धोने के साथ-साथ, उसे सुखाने की भी सुविधा होती है। 

इससे आपको कपड़ों को एक टब से दूसरे टब में डालने की झंझट हमेशा के लिए खत्म हो जाती है और आपका काफी समय बचता है। बता दें कि फुली ऑटोमैटिक मशीनें भी दो तरह की होती है - टॉप लोड वाशिंग मशीन और फ्रंट लोड वाशिंग मशीन।

एक और जहाँ टॉप लोड वाशिंग मशीन का टब वर्टिकल होता है, तो वहीं फ्रंट लोड वाशिंग मशीन का टब हॉरिजॉन्टल होता है।

2. Technical Specifications

किसी भी अच्छे वाशिंग मशीन की मोटर आम तौर पर 240 वोल्ट की होती है। वहीं इसकी क्षमता करीब 2 एचपी से लेकर 5 एचपी तक होती है। साथ ही, इसके आरपीएम का भी खास ध्यान रखें। इसलिए आप जब भी वाशिंग मशीन खरीदने जाएं, इसके सभी Technical Specifications को ध्यान से देख लें।

3. Washing Machine Price

आज एक अच्छे क्वालिटी के वाशिंग मशीन की कीमत 14 से 15 हजार रुपये तक आसानी से होती है।

4. Warranty

किसी भी अच्छे ब्रांड द्वारा वाशिंग मशीन पर 3 से 5 साल और मोटर पर 5 से 10 साल की वारंटी आसानी से मिलती है। आप जब भी वाशिंग मशीन खरीदने जाएं, इस पहलू का विशेष ध्यान रखें। ताकि आपको भविष्य में कोई परेशानी न हो।

5. How to Buy

आप वाशिंग मशीन को घर बैठे अमेजन या फ्लिकार्ट से भी खरीद सकते हैं। यदि आप हर चीज को अपनी आँखों से देख कर खरीदना चाहते हैं, तो आप अपने नजदीकी दुकान से भी इसे खरीद सकते हैं।

Top 10 Washing Machine Brands in India, 2022

1. Samsung

सैमसंग दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित टेक्नोलॉजी कंपनियों में से एक है। कंपनी ने एआई पर आधारित कई वाशिंग मशीन को लॉन्च किया है, जो ऑटोमेटिकली उन विकल्पों को चुन लेता है, जो कपड़ा धोने के लिए सही है।

कंपनी के WW80TA046AE Front Load with Ecobubble Technology 8.0Kg, WW90T604DLN Front Load with AI Control & SmartThings Connectivity 9.0Kg जैसे कई मॉडलों को लोगों ने काफी पसंद किया है।

2. Panasonic

पैनासोनिक एक जापानी कंपनी है और कंपनी ने सौ वर्षों में दुनिया को एक से बढ़कर एक होम एप्लायंसेज दिए हैं। कंपनी के ‎F70L9MRB, ‎NA-F67BH8MRB जैसे मॉडलों को लोगों ने काफी प्यार दिया है।

3. LG

एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी दक्षिण कोरिया की है। कंपनी ने बाजार में कई अत्याधुनिक वाशिंग मशीन लॉन्च किए हैं। जिसमें लोगों को वाई फाई, आदि की भी सुविधा मिलती है। कंपनी के ‎FHT1408ZWL, FHM1409BDP जैसे मॉडलों को लोगों ने काफी पसंद किया है।

4. Bosch

यह एक जर्मन कंपनी है, जिसके उत्पाद पूरी दुनिया में बिकते हैं। यह भारत की एकमात्र ऐसी कंपनी है, जिसे European Centre for Allergy Research Foundation यानी ECARF से सर्टिफिकेट मिला हुआ है। कंपनी के WAT286H9IN, WAT286H8IN, WAU28Q9SIN जैसे 40 से अधिक मॉडलोंं को लोगों का काफी प्यार मिला है।

5. Whirlpool

यह एक अमेरिकन कंपनी है। वाशिंग मशीन और फ्रिज सेक्टर में, इसका भारत में एक बड़ा बाजार है। कंपनी के 360 BW PRO (540) H 7.5 GRAPHITE 10YMW, ‎ACE XL 9 GRAPHITE GREY (5YR) - E जैसे कई मॉडलों को लोगों ने काफी पसंद किया है।

6. Haier 

यह एक चीनी कंपनी है। कंपनी ने बीते 3 दशकों में कई शानदार होम एप्लायंसेज लॉन्च किए हैं। कंपनी की वाशिंग मशीनें लगभग जीरो वॉटर प्रेशर पर काम करती हैं, जिससे लोगों को काफी राहत मिलती है।

7. Lloyd

यह कंपनी Havells India Limited के तहत है। कंपनी ने कई से बढ़कर एक वाशिंग मशीन, एसी, फ्रिज, लेड टीवी, आदि लॉन्च किए हैं। वहीं, इसका प्राइस रेंज भी कम है। कंपनी के ‎LWMT70GI1, ‎GLWMF70WX3 जैसे मॉडलों को लोगों ने काफी पसंद किया है।

8. Godrej 

गोदरेज समूह एक भारतीय कंपनी है। बीते सौ से अधिक वर्षों के दौरान इस कंपनी ने लोगों के एक नए भरोसे को कायम किया है। कंपनी ने अत्याधुनिक तकनीकों से लैस कई वाशिंग मशीन लॉन्च किए हैं। इसके वाशिंग मशीन चाइल्ड लॉक, एक्टिव सोक जैसी कई सुविधाओं के साथ आते हैं।

9. Onida

यह भी एक भारतीय कंपनी है। कंपनी ने कम बजट में कई शानदार वाशिंग मशीन लॉन्च किए हैं। कंपनी के T75CGN1 Fully Automatic Top Load Grey 7.5 kg, T65CGN1 Fully Automatic Top Load Grey WM जैसे मॉडलों को काफी लोकप्रियता मिली है।

10. IFB

यह भी एक भारतीय कंपनी ही है। इस कंपनी की शुरुआत 1974 में कोलकाता में हुई थी। कंपनी की फ्लोट बॉल वाल्व तकनीक वाशिंग मशीन मेंं डिटर्जेंट को अंदर रखते हुए पानी को बाहर निकाल देती है। इस वजह से इसके वाशिंग मशीन को लोगों ने काफी पसंद किया है।

Power Consumption

किसी भी वाशिंग मशीन को चलाने के लिए काफी बिजली की जरूरत होती है। वहीं, आज पावर कट की समस्या आम है। यदि आपको कहीं जाना है और आपको तुरंत कपड़े साफ करने की जरूरत और तभी बिजली चली जाए, तो आपके लिए काफी मुश्किलें खड़ी हो जाती है।

ऐसी स्थिति से बचने के लिए आप इन्वर्टर बैटरी रख सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको एक नहीं, बल्कि दो इन्वर्टर बैटरी रखना होगा।

सोलर सिस्टम से मिलेगी अधिक राहत

यदि आपने दो बैटरी खरीद लिया, तो आपको एक किलोवाट का एक इन्वर्टर भी लेना होगा। वहीं, यदि आप खुद को पावर ग्रिड से मिलने वाली बिजली से यदि आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो आप 2 किलोवाट के सोलर सिस्टम को खरीद सकते हैं। इस पर आप वाशिंग मशीन चलाने के साथ ही, पानी का मोटर, लाइट, टीवी, आदि भी चला सकते हैं और आपको हर महीने आने वाली भारी बिजली के बिल से सालोंसाल के लिए राहत मिल जाएगी।

कितना होगा खर्च?

आपको अपने घर में सोलर सिस्टम लगाने में करीब 1 लाख रुपये का खर्च आएगा। वहीं, यदि आपके पास बैटरी पहले से ही है, तो आपके सिर्फ 50 से 55 हजार रुपये ही खर्च होंगे। 

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा। यदि आप सोलर पैनल खरीद कर खुद को बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।

Leave a comment

ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਧ ਵਿਕਣ ਵਾਲੇ ਉਤਪਾਦ