खरीदना चाहते हैं Dishwasher? जानिए Top 10 Dishwasher Brands के बारे में

आज बाजार में Dish Washer की माँग तेजी से बढ़ रही है। क्योंकि इससे न सिर्फ बर्तनों की आसानी से सफाई हो जाती है, बल्कि लोगों का कीमती समय भी बचता है। यदि आप इसे खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

संक्षिप्त विवरण [Overview]

अक्सर देखा जाता है कि हम खाने के तुरंत बाद, अपना बर्तन धो देते हैं और यदि घर में बहुत ज्यादा गंदे बर्तन जमा हो जाएं, तो लोगों की चिन्ताएं बढ़ने लगती है। ऐसे में डिश वाशर लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। क्योंकि इसमें आप दिन भर इस्तेमाल में लाए सभी बर्तनों को एक बार में साफ कर सकते हैं, जिससे आपका काफी समय बचता है। इसके अलावा, घर में साफ सफाई को भी बढ़ावा मिलता है। बता दें कि डिशवाशर में हीटर भी लगे होते हैं, जो बर्तनों को अपने आप सूखा भी देते हैं। 

कैसे खरीदें Dish Washer?

आज बाजार में लो रेंज, मिड रेंज और प्रीमियम रेंज के कई डिशवाशर आते हैं। इसका चयन आप हमेशा अपनी बजट और जरूरत के हिसाब से करें।

1. Technology

आज बाजार में बिल्ट-इन, पोर्टेबल और काउंटरटॉप मॉडलों में कई डिशावाशर आपको आसानी से मिल जाएंगे। यदि आप किसी किराए के घर में रहते हैं, तो हमेशा पोर्टेबल डिशवाशर को चुनें, क्योंकि इसका इस्तेमाल आप कहीं भी बड़ी आसानी से कर सकते हैं। 

बता दें कि डिशवाशर का स्टैंडर्ड साइज 24 इंच है। लेकिन यदि आपके पास जगह की कमी है, तो आप 18 इंच के कॉम्पैक्ट डिशवॉशर को भी खरीद सकते हैं। किसी भी न्यूक्लियर फैमिली के लिए एक डिशवाशर पर्याप्त है। इसे खरीदते समय, नॉयज लेवल का भी ध्यान जरूर रखें, क्योंकि यदि इससे ज्यादा आवाज आएगी, तो आपको घर में रहने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।

2. Technical Specification 

डिशवाशर खरीदने के दौरान यह ध्यान रखें कि आपके घर के बर्तन उसमें आसानी से आ जाएं, नहीं तो आने वाले समय में आपको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। बता दें कि सामान्य रूप से किसी भी डिशवाशर में हल्का, सामान्य और हैवी साइकिल के विकल्प मौजूद होते हैं।

हालांकि हालिया डिशवाशर में क्विक और एक्सप्रेस साइकिल के फीचर्स भी आने लगे हैं, जिससे लोगों को काफी आसानी होती है। डिशवाशर खरीदने के दौरान यह ध्यान रखें कि उसमें  पोर्ट्स ऐंड पैन्स, ग्लास, स्टीमवेयर, क्विक वॉश, इको साइकिल, पोर्ट्स स्क्रब, सैनिटाइज वॉश, चाइना साइकिल,स्टीम क्लीनिंग, स्मार्ट वॉश, सेमी वॉश व एंटी बैक्टीरियल साइकिल, रिन्स साइकिल जैसी सुविधाएं हैं या नहीं। 

आज के दौर में वाई फाई से कनेक्ट होने वाले स्मार्ट डिशवाशर्स भी आने लगे हैं, जिसे आप अपने मोबाइल से ही आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं। इस दौरान चाइल्ड सेफ्टी फीचर का भी ध्यान रखना जरूरी है।

3. Dishwasher Price

आज बाजार में 30 से 40 हजार रुपये में काफी स्मार्ट डिशवाशर्स मिल जाते हैं। लेकिन यदि किसी का बजट कम है, तो वे 15 से 20 हजार रुपये में भी काफी अच्छे डिशवाशर्स खरीद सकते हैं।

4. Warranty

भारत में अमूमन डिश वाशर पर 2 साल की वारंटी मिलती है। जबकि मोटर पर करीब 10 साल की वारंटी मिलती है। यदि इसके बाद कोई दिक्कत आती है, तो आपको अपने पैसे खर्च करने होंगे।

5. How to Buy

यदि आप चीजों को ऑनलाइन खरीदने के शौकीन हैं, तो आप अमेजन या फ्लिपकार्ट जैसे ई कॉमर्स साइटों का सहारा ले सकते हैं। यदि आप अपनी आँखों से देख कर इसे खरीदना चाहते हैं, तो आप अपने नजदीकी स्टोर से इसके लिए संपर्क कर सकते हैं।

Top 10 Dishwasher Brands in India, 2022

1. LG

यह एक दक्षिण कोरियाई कंपनी है। इस कंपनी के इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों की माँग पूरी दुनिया में है। इस कंपनी ने स्मार्ट डायग्नोसिस, स्मार्ट रैक सिस्टम, एलईडी डिस्प्ले, चाइल्ड लॉक, ट्रिपल फिल्टर जैसी अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ कई शानदार डिशवाशर लॉन्च किए हैं। इसके उत्पादों की माँग घरेलू और व्यावसायिक, दोनों जगहों पर है।

2. Whirlpool

यह अमेरिका की एक प्रतिष्ठित कंपनी है। इस कंपनी ने 6th Sense Technology के साथ कई बेहतरीन डिशवाशर्स को लॉन्च किया है, जो 50 फीसदी पानी और बिजली बचाने में सक्षम है।

3. Bosch

यह जर्मनी की एक मशहूर इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी है। इस कंपनी ने इको साइलेंस, ब्रशलेस मोटर, एलईडी इंडीकेटर, एंटी-लीक वाल्व जैसी कई अत्याधुनिक सुविधाओं से के साथ अपने कई मॉडलों को लॉन्च किया है। इसे चलाने के लिए भी ज्यादा बिजली और पानी की जरूरत नहीं पड़ती है।

4. Voltas

यह भारत की सबसे प्रतिष्ठित इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियों में से एक है। इस कंपनी ने वाटरप्रूफ टच पैनल, कटलरी ट्रे, पुश टच पैड, स्प्रे आर्म के साथ कई एनर्जी एफिशियंट डिशवाशर्स को लॉन्च किया है, जो 70 फीसदी बिजली बचाने में सक्षम हैं।

5. Siemens

यह एक जर्मन कंपनी है, जिसने इको-साइलेंस ड्राइव, लोड सेंसर, सिंगल सेंसर, ग्लास केयर सिस्टम, फोल्डेबल रैक, वॉइरो स्पीड के साथ कई अत्याधुनिक डिशवाशर्स को लॉन्च किया है। 

6. Godrej

    यह भारत के सबसे प्रतिष्ठित कंपनियों में से एक है। इस कंपनी ने ‎BLDC inverter technology, Anti-Germ CrystaLight powered by UV Technology, Extra Hygiene function, Smart Wash Technology के साथ कई शानदार डिशवाशर्स को लाया है, जिसे लोग काफी पसंद करते हैं।

    7. IFB

      यह भी एक भारतीय कंपनी ही है। इस कंपनी का होम एप्लायंसेज सेक्टर में अच्छी पकड़ है। ‎Eco Wash, Water Softening Device, Flexible Half Load, Quick Wash, Perfect Space Utilisation, Super Energy Efficiency, Height Adjustable Upper Basket से लैस कई किफायती डिशवाशर्स लॉन्च किए हैं।

      8. BPL

      यह भी एक भारतीय कंपनी है। इस कंपनी ने स्पार्कलिंग सिल्वर फिनिश, इनबिल्ट हीटर, 8 वाश प्रोग्राम, एलईडी डिस्प्ले जैसे फीचर्स के साथ कम बजट में काफी अच्छे मॉडल्स बाजार में लाए हैं।

      9. Faber

      यह एक इटालियन कंपनी है। जिसकी भारत में होम एप्लायंसेज सेक्टर में एक गहरी पकड़ है। इस कंपनी ने ‎1300 - 1599 W, 14 place settings के साथ कई शानदार डिशवाशर्स बाजार में उतारे हैं। 

      10. KAFF

      यह भी एक भारतीय ब्रांड ही है, जो कम बजट में अच्छे होम एप्लायंसेज बनाने के लिए जानी जाती है। ‎Intensive Wash, ECO mode, 90 min Wash के साथ कई शानदार डिशवाशर्स को बाजार में उतारा है।

      क्या होती है परेशानी?

      डिशवाशर रोजाना इस्तेमाल होने वाली मशीन है। लेकिन आज देश के अधिकांश राज्यों में भारी बिजली कटौती की समस्या आम हो गई है, जिस वजह से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

      क्या है समाधान?

      यदि आप अपने घर में निर्बाध रूप से डिशवाशर का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आपको एक पावर बैकअप सॉल्यूशन की जरूरत है। 

      बता दें कि किसी भी डिशवाशर को चलाने के लिए आम तौर पर 1000 वाट से लेकर 2000 वाट तक बिजली की जरूरत पड़ती है। यदि इसे चलाने के लिए आप 2.5 या 3 किलोवाट का सोलर सिस्टम ले लें, तो आपको कभी कोई दिक्कत नहीं आएगी और आप बिजली के मामले में काफी हद के बिल्कुल आत्मनिर्भर हो जाएंगे।

      कितना आएगा खर्च

      2.5 से 3 किलोवाट का सोलर सिस्टम लेने के लिए आपको करीब 2.5 से 3 लाख रुपये खर्च करने होंगे। लेकिन यदि आप एक बार इतना निवेश कर देते हैं, तो आप सालोंसाल के लिए निश्चिंत हो जाएंगे और आपको हर महीने आने वाले हजारों के बिजली बिल से काफी राहत मिलेगी।

      निष्कर्ष

      हमें उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा। यदि आप अपने घर में सोलर सिस्टम को लगाने को लेकर और अधिक जानकारी हासिल करना चाहते हैं, तो हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।

      Leave a comment

      ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਧ ਵਿਕਣ ਵਾਲੇ ਉਤਪਾਦ