सोलर लगाने पर कितना बचता है टैक्स, किसको मिलती है छूट?

आज के समय में पूरी दुनिया में पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने और लगातार महंगी होती बिजली के कारण, सोलर सिस्टम (Solar System) को बढ़ावा दिया जा रहा है। तो, इस लेख में हम आपको सोलर सिस्टम लगाने के बाद, महीने के अंत में आने वाले बिजली बिल और किसी भी अन्य परेशानी से राहत के अलावा, इसके और भी फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

कितना बचता है बिजली बिल?

बता दें कि अपने घर में सोलर सिस्टम लगा कर आप अपने महीने के अंत में आने वाले बिजली बिल को 80 प्रतिशत तक काफी आसानी से कम कर सकते हैं। यानी यदि आपका महीने का बिल 1000 रुपये आता है, तो अपने घर में सोलर सिस्टम इंस्टाल करने के बाद, आपको 200 रुपये का बिजली बिल ही आएगा।

क्या है अन्य फायदे?

यदि आप अपना कोई बिजनेस चला रहे हैं और उसमें अपनी बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए आपने Solar System Install किया है, तो आप सरकार को भरने वाले अपने टैक्स में भी भारी बचत कर सकते हैं। बता दें कि यह एक ऐसा पहलू है, जिसके बारे में लोगों को ज्यादा जानकारी नहीं है।

यह कैसे संभव है?

बता दें कि यदि आप किसी भी वित्तीय वर्ष में, अप्रैल से 6 महीने पहले तक, अपने बिजनेस में बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए सोलर पावर प्लांट (Solar Power Plant) लगाते हैं, तो आपको अपने टैक्स में पहले साल 40 प्रतिशत तक की छूट मिलती है। वहीं, यदि आप इसे 6 महीने के बाद लगाते हैं, तो आपको टैक्स में 20 प्रतिशत तक की छूट काफी आसानी से मिलती है। ऐसे में, यदि आप इस छूट का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको इंडस्ट्री की पूरी समझ होनी जरूरी है।

Download Solar Tax Benefit for Businesses Calculation.

देश में स्थिति

आज के समय में देश में MSME’s की संख्या में काफी तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है। बता दें कि आज किसी भी उद्योग को अपने Profit Margin में 30 प्रतिशत टैक्स सरकार को देना पड़ता है।

आँकड़े बताते हैं कि आज के समय में, देश में 90 प्रतिशत MSME’s का Annual Turn Over 5 करोड़ रुपये तक है और आज के समय में किसी भी बिजनेस में Healthy Profit Margin 10 प्रतिशत के आस - पास होती है। ऐसे में, यदि किसी बिजनेस का टर्न ओवर 5 करोड़ रुपये है, तो उसका Profit Margin 50 लाख के आस - पास होगा और उसमें उन्हें सरकार को 30 प्रतिशत टैक्स देना होगा, जो करीब 15 लाख रुपये बनता है। इस प्रकार आप साल में केवल 35 लाख रुपये के करीब बचा सकते हैं।

सोलर पावर प्लांट (Solar Power Plant) से कितनी होगी बचत?

बता दें कि ऐसी स्थिति में, यदि आप अपने बिजनेस को चलाने के लिए सोलर सिस्टम अपनाते हैं, तो यह आपका एक Asset है और इसे लगाने में आपको जो भी खर्च आया, आप उस पर अपने टैक्स की बचत काफी आसानी से कर सकते हैं। बता दें कि आज के समय में किसी भी प्लांट के लिए 100 किलोवाट के करीब के सोलर सिस्टम की आवश्यकता होती है। 

100 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाने में कितना होता है खर्च?

बता दें कि यदि आप अपने यहाँ 100 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाते हैं, तो इसे लगाने में आपको करीब 52 लाख से लेकर 60 लाख रुपये तक का खर्च आता है। वहीं, यदि इसे आपने 1 अप्रैल को खरीदा है, तो इस पर आपको 12 प्रतिशत का GST भी बचेगा। इस प्रकार, यदि आपको अपने सोलर प्रोजेक्ट को लगाने में 60 लाख रुपये का खर्च आ रहा है, तो इस पर आपको करीब 6.5 लाख रुपये की जीएसटी की बचत होगी।

इस प्रकार, आपका 60 लाख के प्रोजेक्ट में 53 लाख रुपये का बिल बनता है, जिस पर आपको 40 प्रतिशत की टैक्स छूट मिलेगी। इस प्रकार आपका फाइनल बिजली 32 लाख रुपये का बनता है।

क्योंकि, जब आपने अपने यहाँ सोलर सिस्टम नहीं लगाया था, तो आपको सरकार को 15 लाख रुपये का टैक्स देना पड़ रहा था और जब आपने अपने यहाँ सोलर सिस्टम लगा लिया, तो आपका टैक्स 21 लाख रुपये कम हो जाएगा।

कितने वर्षों तक मिलेगा फायदा

बता दें कि यदि आप अपने बिजनेस को चलाने के लिए सोलर सिस्टम लगाते हैं, तो आप इससे लगातार 15 वर्षों तक अपने Tax Value को काफी आसानी से कम कर सकते हैं।

वहीं, यदि इसके ROI की बात की जाए, तो यह आपको 2 से 2.5 साल में काफी आसानी से हासिल हो जाएगा। बता दें कि आज के समय में किसी भी Solar Panel की आयु कम से कम 25 वर्ष काफी आसानी से होती है। यदि आपने इसे अपने यहाँ लगाया है, तो इससे आपको हर वर्ष कम से कम 8 लाख रुपये जीएसटी बचेगा। 

इसके साथ ही, 100 किलोवाट के सोलर सिस्टम से आपको 1 वर्ष में कम से कम 1.5 लाख यूनिट बिजली मिलेगी। वहीं, आज के समय में देश के किसी भी हिस्से में Commercial Space में बिजली की दर कम से कम 8 रुपये है।

इस प्रकार आपको 100 किलोवाट के सोलर सिस्टम को लगाने से कम से कम 12 लाख रुपये बिजली बिल की बचत होगी। इस प्रकार, यदि आप बिजली बिल और टैक्स में छूट को एक साथ देखें, तो आपको इससे एक साल में कम से कम 20 लाख रुपये का फायदा होगा।

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा। यदि आप अपने यहाँ सोलर सिस्टम लगाते हुए, खुद को बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। आपकी जरूरतों को समझते हुए, हमारे इंजीनियर आपकी साइट पर जाएंगे और आपको आगे की राह दिखाएंगे।

Leave a comment

ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਧ ਵਿਕਣ ਵਾਲੇ ਉਤਪਾਦ

Engineer VisitEngineer Visit
Loom Solar Engineer Visit
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
Reviews
Dealer RegistrationLoom Solar Dealer Registration
Loom Solar Dealer Registration
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
Reviews