कैसे मिलती है सोलर वाटर पम्प लगाने पर सरकारी सब्सिडी?

आज पूरे देश में सोलर सिस्टम की माँग काफी तेजी से बढ़ रही है। बता दें कि सरकार ने इस दिशा में, Rooftop Solar Energy को बढ़ावा देने के लिए एक ओर पीएम सूर्योदय योजना (PM Suryoday Scheme) की घोषणा की है, तो दूसरी ओर खेती कार्यों में सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए पीएम कुसुम योजना (PM KUSUM Scheme) की घोषणा की है।

बता दें कि पीएम कुसुम योजना (PM KUSUM Scheme) के अंतर्गत आपको सोलर पंप पर 90 प्रतिशत तक सब्सिडी और लोन की सुविधा मिल जाती है और आप बाकी केवल 10 प्रतिशत खर्च कर इसे आसानी से लगा सकते हैं। बता दें कि यह योजना किसानों के लिए डीजल की कमी को दूर करने और उनकी आमदनी को बढ़ाने के लिए है।

इसी दिशा में, कुछ समय पहले उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा  वर्ष 2024-25 के लिए उत्तर प्रदेश के 54 हजार से अधिक किसानों को सोलर वाटर पंप (Solar Water Pump) उपलब्ध कराने की घोषणा की गई। आइये जानते हैं इस योजना की कुछ खास बातें -

कैसे करें आवेदन

बता दें कि यदि आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सबसे पहले www.agriculture.up.gov.in पर जाना होगा और यहाँ आपको 'अनुदान पर सोलर पंप हेतु बुकिंग' के विकल्प को चुनते हुए, अपना पंजीकरण करना होगा।

किस आधार पर चुने जाएंगे किसान

बता दें कि उत्तर प्रदेश की इस सोलर योजना के अंतर्गत किसानों का चयन “पहले आओ-पहले पाओ” के आधार पर किया जायेगा। किसानों को आनलाइन बुकिंग के साथ रू0 5000/- टोकन मनी के रूप में आनलाइन जमा करना होगा ।

अनिवार्यता

यदि आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं कि इसके लिए आपके पास 2 एचपी हेतु 4 इंच, 3 एवं 5 एचपी हेतु 6 इंच तथा 7.5 एचपी एवं 10 एचपी हेतु 8 इंच की बोरिंग होना अनिवार्य है। 

कितनी मिलेगी सब्सिडी

बता दें कि इस योजना के अंतर्गत 3 से 10 HP के सबमर्सिबल पंप पर अनुदान दिया जाएगा।

इसमें 3 एचपी डीसी सबमर्सिबल पंप पर उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से 82,476 और केंद्र सरकार 57,157 रुपये सब्सिडी देगी। इस तरह, किसानों को कुल 1,39, 633 रुपये की सब्सिडी मिलेगी। वहीं, 3 एचपी एसी सबमर्सिबल पंप पर योगी सरकार 81,110 और केंद्र सरकार 57,157 रुपये अनुदान देगी। किसानों को इस पर कुल 1,38,267 रुपये की सब्सिडी मिलेगी। बता दें कि 5 एचपी एसी सबमर्सिबल पंप पर राज्य सरकार 1,08,449 और केंद्र सरकार 88050 रुपये का अनुदान मिलेगा यानी किसानों को कुल 1,96,499 रुपये का लाभ मिलेगा। 7.5 व 10 एचपी एसी सबमर्सिबल पंप पर 1,47,114 रुपये का अनुदान प्रदेश व 1,19,342 रुपये का अनुदान केंद्र सरकार देगी। इन दोनों पंप पर किसानों को कुल 2,66,456 रुपये का अनुदान प्राप्त होगा।

निष्कर्ष 

हमें यकीन है कि यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा। यदि आप ऐसे ही विषयों के बारे में और अधिक जानकारी हासिल कर अपना जीवन आसान बनाना चाहते हैं, तो नियमित रूप से हमारे साथ बने रहें। वहीं, यदि अपने घर में सोलर सिस्टम लगा कर खुद को बिजली के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारी एक्सपर्ट आपकी मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। आपकी जरूरतों को देखते हुए, वे आपकी साइट पर जाएंगे और आपको आगे की राह दिखाएंगे।

Leave a comment

ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਧ ਵਿਕਣ ਵਾਲੇ ਉਤਪਾਦ

Engineer VisitEngineer Visit
Loom Solar Engineer Visit
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
Reviews
Dealer RegistrationLoom Solar Dealer Registration
Loom Solar Dealer Registration
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
Reviews