जानिए Solar Subsidy से जुड़े हर सवाल के बारे में!

आज पूरे देश में बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए Solar System की माँग काफी बढ़ गई है। बता दें कि Solar Power एक ऐसा सेक्टर है, जिसे अपनाने के लिए आपको काफी निवेश की जरूरत होती है। जैसे कि यदि आप अपने घर में 1 किलो वाट का Off Grid Solar System लगाते हैं, तो इसमें आपको करीब 1 लाख रुपये का खर्च आएगा। हालांकि, यदि आप किसी भी कैपेसिटी के सोलप पावर में एक बार निवेश कर देते हैं, तो आप इसका ROI 3 से 5 साल में आसानी से मिल जाता है और इसके बाद आपको सालों - साल तक मुफ्त और निर्बाध मिलती रहेगी।

बता दें कि यदि आपके लिए सोलर सिस्टम में निवेश (Investment in Solar System) महंगा लग रहा है, तो आज के समय में आपको कार लोन (Car Loan) और होम लोन (Home Loan) की तरह सोलर लोन (Solar Loan) की सुविधा आसानी से मिल जाती है। इसके अलावा, सरकार ने Solar System Installation को बढ़ावा देने के लिए कई Solar Subsidy Schemes को भी लॉन्च किया है।

क्या है सोलर सब्सिडी?

जैसा कि आज देश में Power Crisis की समस्या काफी बढ़ गई है। इन्हीं चुनौतियों को देखते हुए, सरकार द्वारा अक्षय ऊर्जा को काफी बढ़ावा दिया जा रहा है और इस कड़ी में Solar Energy टॉप पर है। आज के समय में सरकार द्वारा लोगों के बीच Solar Energy के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए, कई प्रकार की सब्सिडी योजनाएं चलाई जा रही है। जिसकी मदद से आप अपेक्षाकृत कम लागत पर अपने घर में सोलर सिस्टम लगा सकते हैं और खुद को बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बना सकते हैं।

क्या हैं सोलर सब्सिडी के फायदे?

बता दें कि सोलर सब्सिडी की सुविधा का आनंद लेने से आपको सोलर सिस्टम काफी कम कीमत पर मिल जाता है। जैसे कि यदि आप अपने घर मे 3 किलो वाट का On Grid Solar System Install करना चाहते हैं, तो आज बाजार में इसकी कीमत कम से कम 1.80 लाख रुपये है। लेकिन यदि आप सब्सिडी योजनाओं का लाभ उठाते हैं, तो आपको इसमें करीब 72 हजार रुपये की छूट मिलेगी और आप करीब 1.10 लाख रुपये खर्च कर अपने घर में सोलर सिस्टम लगा सकते हैं।

सोलर सब्सिडी किसको मिलेगी?

बता दें कि आज के समय में सरकार द्वारा लोगों को दो प्रकार की सोलर सब्सिडी दी जा रही है। एक किसानों के लिए और दूसरी घर में Rooftop Solar System लगाने के लिए।

यदि आप किसान हैं और अपने खेतों की आसान सिंचाई के लिए Solar Water Pump लगाना चाहते हैं, तो आप PM Kusum Scheme के लिए अपना आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के 3 Component हैं। इसके पहले Component में Open Access Solar Installation का प्रावधान है, जिसके अंतर्गत आप अपनी जमीन को किसी Solar Developer को दे सकते हैं और बदले में वे प्रति यूनिट बिजली उत्पादन पर करीब 50 पैसे देते हैं। 

वहीं, दूसरे Component में यह प्रावधान है कि जिन किसानों ने अपने खेतों में सोलर सिस्टम लगा रखा है, सरकार उनसे अतिरिक्त बिजली खरीदेगी। वहीं, तीसरे Component के अंतर्गत किसानों के डीजल इंजन को सोलर सिस्टम से बदलने का प्रावधान है। इसके लिए सरकार द्वारा 60 प्रतिशत सब्सिडी और 30 प्रतिशत लोन की भी व्यवस्था की गई है। यानी आप केवल 10 प्रतिशत रुपये खर्च कर अपने खेतों में सोलर सिस्टम लगा सकते हैं।

इसके लिए आवेदन करने के लिए आपको www.mnre.gov.in पर जाना होगा।

Rooftop Solar Scheme क्या है?

सरकार ने लोगों को अपने घर के छत पर सोलर सिस्टम को लगाने के लिए प्रेरित करने के लिए इस योजना को शुरू किया है। इस योजना के अंतर्गत आपको 10 किलो वाट के सोलर सिस्टम तक के लिए सब्सिडी मिलती है। 

यदि आप इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको निम्न प्रक्रियाओं को पूरा करना होगा -

  1. सबसे पहले https://solarrooftop.gov.in/ पर जाएं।
  2. उसके बाद Register Here के विकल्प को चुनें।
  3. यहाँ आपके सामने अपना राज्य, Distribution Company / Utility और Consumer Account Number चुनने का विकल्प आएगा।
  4. इसे एक बार भरने के लिए, Confirm को मार्क करें और Next के विकल्प को चुनें।
  5. इसके बाद, आपको जो भी जानकारियां या दस्तावेज माँगी जाए, आप उसे भर कर अपने आवेदन को पूरा कर सकते हैं।

Solar Sector से जुड़ कर कैसे काम करें?

यदि आप एक बिजनेस हैं और सोलर एनर्जी के क्षेत्र में काम करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपना नाम DISCOM में दर्ज करवाना होगा। बता दें कि यह ऑन लाइन और ऑफ लाइन, दोनों तरह से संभव है। सभी जरूरी दस्तावेजों को जमा करने के बाद, इसका वेरिफिकेशन होगा और अगर सब कुछ सही रहा है, तो इससे आपका नाम जोड़ लिया जाएगा। बता दें कि इस प्रक्रिया में आपको करीब 2.5 लाख रुपये का खर्च आएगा।

पूरी जानकारी कहाँ से मिलेगी?

यदि आप सोलर सेक्टर से जुड़े किसी भी सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो इसके लिए आप लूम सोलर से संपर्क कर सकते हैं। हम आपको Solar Panel Selection से लेकर Installation और Maintenance तक से जुड़े हर पहलू पर आपकी पूरी मदद करेंगे।

2 comments

Ernastnob

Ernastnob

Well voiced truly! !
best resume writing service 2019 [url=https://essayservicehelp.com/]essay writing app[/url] paper writing service reddit

HectorJix

HectorJix

Awesome knowledge. Many thanks!
argumentative essay writing service writing a narrative essay about being judged quizlet essay writting

Leave a comment

ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਧ ਵਿਕਣ ਵਾਲੇ ਉਤਪਾਦ

Engineer VisitEngineer Visit
Loom Solar Engineer Visit
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
Reviews
Dealer RegistrationLoom Solar Dealer Registration
Loom Solar Dealer Registration
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
Reviews