Detergent Powder के बिजनेस को शुरू कर Solar से कैसे आमदनी बढ़ाएं

Detergent Powder एक ऐसा प्रोडक्ट है, जिसका इस्तेमाल कपड़ों की सफाई के लिए हर घर में और हर दिन होती है। यही कारण है कि आज के समय में भारत में इसका एक काफी बड़ा मार्केट है। ऐसे में, Detergent Powder Business को आप भी काफी आसानी से शुरू कर सकते हैं और हर महीने एक काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं।तो, इस लेख में हम आपको Detergent Powder Business को शुरू करने का तरीका बताने के साथ ही साथ यह भी जानकारी देंगे कि आप Solar System का इस्तेमाल कर, इसमें आने वाले बिजली के खर्च को कैसे लगभग जीरो कर सकते हैं और अपनी हर महीने की कमाई को बढ़ावा दे सकते हैं।

Summary

Detergent Powder Making Business एक ऐसा बिजनेस है, जिसे आप काफी कम खर्च पर शुरू कर सकते हैं और आप सेल बढ़ने के साथ इस बिजनेस को भी आगे बढ़ा सकते हैं। यदि आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपके पास एक प्रोपर बिजनेस प्लान होगा काफी जरूरी है कि आप इसमें कितना खर्च करेंगे, आपका लोकेशन क्या होगा और आपके ग्राहक कौन होंगे, आदि।

कितने जगह की जरूरत होगी

बता दें कि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए 1000 वर्ग फीट जगह भी पर्याप्त है। आपका लोकेशन ऐसा होना चाहिए, जहाँ आना और जाना आसान होगा और आपका मार्केट भी नजदीक हो।

किन मशीनों की जरूरत होगी?

बता दें कि यदि आप Detergent Powder Making Business को छोटे पैमाने पर शुरू करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपके पास 2 मशीनें होना जरूरी है, जो है -

  1. पाउच पैकिंग मशीन 
  1. वेइंग मशीन

बता दें कि आज के समय में बाजार में इन मशीनों की कीमत 5 हजार रुपये से लेकर 15 हजार रुपये के बीच होती है।

वहीं, यदि आप इस बिजनेस को बड़े पैमाने पर शुरू करना चाहते हैं, तो आपको मिक्सर मशीन (Mixer Machine), डिटर्जेंट पाउडर SCREENING MACHINE, डिटर्जेंट पाउडर पैकिंग मशीन, वेइंग मशीन जैसी कई अन्य मशीनों की भी जरूरत होगी और इसमें आपको स्कैल के अनुसार 5 लाख से 10 लाख तक का खर्च आ सकता है।इस प्रकार आप इस बिजनेस को 20 हजार से लेकर 10 लाख रुपये तक के बीच शुरू कर सकते हैं।

कितना होगा फायदा

यदि आप इस बिजनेस को छोटे पैमाने पर शुरू करते हैं, तो आप हर दिन महीने कम से कम 15 हजार रुपये की बचत काफी आसानी से कर सकते हैं। और, यदि बड़े पैमाने पर करते हैं, तो आपको हर महीने 2 लाख से लेकर 3 लाख रुपये की कमाई हो सकती है।

किन कागजातों की जरूरत होगी

बता दें कि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बैंक अकाउंट, जीएसटी, ट्रेड लाइसेंस,  पॉल्यूशन कंट्रोल विभाग से सर्टिफिकेट और ट्रेडमार्क भी लेना होगा।

बिजली में कितना होगा खर्च

बता दें कि यह पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी मशीनों को चलाने के लिए बिजली की कितनी जरूरत होती है। आम तौर पर किसी भी बिजनेस स्पेस में हर महीने कम से कम 3000 रुपये से लेकर 50 हजार रुपये का बिजली बिल आना कोई बड़ी बात नहीं है। वहीं, यदि आपके यहाँ बिजली कटौती की समस्या है, तो ऐसे में जनरेटर के इस्तेमाल से आपका यह खर्च बढ़ भी सकता है।

सोलर अपनाएं 

यदि आप महंगे बिजली बिल और बिजली कटौती जैसी बिजली से संबंधित सभी समस्याओं से राहत पाना चाहते हैं, तो आप अपने यहाँ Solar System को लगवा सकते हैं।

कितने किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाएं

यह पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि आपको बिजली की जरूरत कितनी है। आम तौर पर, 1 हजार रुपये के बिजली बिल पर 1 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाया जाता है।इस हिसाब से यदि आपका हर महीने का बिजली बिल 5 हजार रुपये है, तो आप 5 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगा सकते हैं और यदि 15 हजार रुपये है, तो 15 किलोवाट का सोलर सिस्टम। 

कितना होगा खर्च

आज के समय में 1 किलोवाट के सोलर पैनल को खरीदने में करीब 50 से 60 हजार रुपये का खर्च आता है। वहीं, यदि आप सोलर बैटरी और सोलर इंवर्टर के साथ Off Grid Solar System खरीदना चाहते हैं, तो इसमें आपको प्रति किलो वाट 1 लाख रुपये का खर्च आएगा।

वहीं, यदि केवल अपना बिजली बिल कम करना चाहते हैं, तो आपको On Grid Solar System लेना होगा। इससे आपकी बिजली बिल हर महीने कम से कम 80 प्रतिशत तक काफी आसानी से कम हो जाएगी। इसके लिए आपको अपने संबंधित बिजली बोर्ड से Feasibility Report लेनी होगी। यहाँ आप 10 किलोवाट के Rooftop Solar System के लिए सरकारी सब्सिडी का भी लाभ उठा सकते हैं।इस प्रकार, आपको 5 से 15 किलोवाट के प्रोपर सोलर सिस्टम को लगाने में 3 से 15 लाख रुपये का खर्च काफी आसानी से आ सकता है।

Solar Loan की सुविधा का आनंद लें

बता दें कि यदि आप अपने बिजनेस में सोलर लगाना चाहते हैं, लेकिन आपको बजट की दिक्कत हो रही है, तो आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। आज के समय में Car Loan और Home Loan की तरह Solar Loan का लाभ उठाना भी काफी आसान हो गया है। आप केवल कुल खर्च का 20 प्रतिशत Down Payment कर अपने यहाँ सोलर सिस्टम लगा सकते हैं।इस विषय में अधिक जानकारी के लिए विजिट करें - https://loan.loomsolar.com/

कितना चलेगा सोलर 

बता दें कि आज के समय में सोलर पैनल लगा कर आप कम से कम 25 वर्षों तक बिजली के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बन सकते हैं। क्योंकि आपको किसी भी अच्छे ब्रांड द्वारा इतने वर्षों की वारंटी काफी आसानी से मिलती है। बता दें कि आपको इस पर होने वाले खर्च का Return on investment केवल 3 से 5 वर्ष में मिल जाएगा और इसके बाद आपको सालों साल फ्री और निर्बाध बिजली मिलती रहेगी।

निष्कर्ष

यदि आप अपने बिजनेस में सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं, तो ऐसे में आपको एक एक्सपर्ट गाइड की जरूरत पड़ेगी। लूम सोलर द्वारा आज के समय में देश के हर एक जिले में यह सुविधा प्रदान की जाती है। इसके लिए आपको हमारे साइट सर्वे की सुविधा के लिए अपनी बुकिंग करनी होगी। एक बार बुकिंग हो जाने के बाद, हमारे इंजीनियर आपकी साइट पर जाएंगे और आपकी जरूरत और जगह को देखते हुए, आपको Solar System Installation के हर एक मोड़ पर मदद करेंगे।

Leave a comment

ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਧ ਵਿਕਣ ਵਾਲੇ ਉਤਪਾਦ

Engineer VisitEngineer Visit
Loom Solar Engineer Visit
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
Reviews
Dealer RegistrationLoom Solar Dealer Registration
Loom Solar Dealer Registration
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
Reviews