सिलाई मशीन बिजनेस में Solar लगाने के हैं कई बड़े फायदे

भारत में टेक्सटाइल उद्योग (Textile Industry In India) एक काफी बड़ा उद्योग है और यह लोगों को काफी बड़े पैमाने पर रोजगार देता है। बता दें कि आज के समय में गाँव हो या शहर, Textile Industry का दायरा दिनोंदिन बढ़ता ही जा रहा है। इसी उद्योग में सिलाई मशीन चलाने का काम भी आता है, जिसे शुरू करना काफी आसान है।तो, इस लेख में हम आपको सिलाई मशीन चलाने के बिजनेस के बारे में कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं। साथ ही, इस लेख में हम आपको यह भी बताएंगे कि आप सोलर सिस्टम की मदद से इसमें बिजली बिल पर आने वाले खर्च को कैसे कम कर सकते हैं।

Summary

बता दें कि सिलाई मशीन का बिजनेस देश के कोने कोने में फैला हुआ है। इस बिजनेस से चाहे महिला हों, चाहे पुरुष, हर कोई जुड़ा हुआ है। यह एक ऐसा बिजनेस है, जिसे शुरू करने के लिए आपको काफी कम पैसे, जगह और मेहनत की जरूरत होती है और इसमें फायदा ज्यादा है।

बिजली की जरूरत

बता दें कि पहले सिलाई मशीनें पैडल से चलने वाली होती थीं। लेकिन आज के समय में यह मोटर से चलती है। जिस वजह से इसकी स्पीड काफी तेज हो जाती है।

जाहिर है कि जब सिलाई मशीनों को चलाने के लिए मोटर का इस्तेमाल किया जा रहा है, तो इसमें आपको बिजली की भी जरूरत होगी ही।

लेकिन आज के समय में देश के हर हिस्से में बिजली कटौती (Power Cut In India) की समस्या काफी आम हो गई है। यदि आपके यहाँ बिजली कटौती की समस्या लगातार बनी रहती है, तो इससे आपके बिजनेस को काफी नुकसान होता है। वहीं, ऐसी स्थिति में यदि आप अपनी बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए जनरेटर का इस्तेमाल करते हैं, तो इसमें आपको खर्च काफी ज्यादा आता है। यही वजह है कि लोग इसे चलाना ही नहीं चाहते हैं।

कितनी होती है बिजली की जरूरत

बता दें कि सिलाई मशीनों को चलाने के लिए जिस मोटर का इस्तेमाल होता है, वह काफी कम एम्पीयर का होता है। जैसे कि इसके अधिकांश मोटर 300 वाट से लेकर 400 वाट तक के होते हैं। ऐसे में यदि आपके पास 10 सिलाई मशीनें हैं, तो 10 मोटर को चलाने के लिए आपको 3000 वाट यानी 3 किलोवाट बिजली की जरूरत होगी। 

अन्य जरूरतें 

यहाँ आपको सिलाई मशीन के अलावा, अपनी दुकान में लाइट, फैन, मोबाइल चार्जिंग, कूलर, आदि वगैरह भी चलाने के लिए बिजली की जरूरत होगी।

क्या है समाधान

यदि आप अपनी 3 किलोवाट की जरूरतों को पूरा करने के 5 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगा लेते हैं, तो आप बिजली के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बन सकते हैं। इससे आपको बिजली बिल और जनरेटर से पूरी तरह से आज़ादी मिल जाएगी और आपके यहाँ कभी बिजली जाएगी भी नहीं।

कैसा सोलर सिस्टम लगेगा

बता दें कि इस तरह के स्पेस के लिए आपको अपने यहाँ ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम (Off Grid Solar System) लगाना चाहिए।

क्या क्या लगेगा

ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम (Off Grid Solar System) के Major Components सोलर पैनल, सोलर इंवर्टर और सोलर बैटरी होते हैं। इसके अलावा, इसमें आपको Balancing Of System, Solar Wire, आदि भी लेना होगा।बता दें कि इस सोलर सिस्टम में आपको 5 किलोवाट का सोलर इंवर्टर लेना होगा।

यदि आप 5 किलोवाट का सोलर इंवर्टर लेते हैं, तो उसके लिए 2 प्रकार के सोलर बैटरी आते हैं। 

  1. लीड एसिड बैटरी
  2. लिथियम ऑयन बैटरी

क्या है समीकरण

बता दें कि 5 किलोवाट का सोलर इंवर्टर, 48 वोल्ट के बैटरी को सपोर्ट करता है। ऐसे में यदि आप लीड एसिड बैटरी लगाते हैं, तो यहाँ आपको 150 एम्पीयर के 4 बैटरी को लगाना होगा।वहीं, यदि आप लिथियम ऑयन बैटरी लगाना चाहते हैं, तो आपको केवल एक ही बैटरी की जरूरत होगी।

लिथियम ऑयन बैटरी के फायदे

बता दें कि यह एक ऐसी बैटरी है, जिसे रखरखाव की कोई जरूरत नहीं होती है। साथ ही, इसमें आपको कम जगह की भी जरूरत होती है। यह बैटरी काफी हल्की होती है, इस वजह से इसे आप काफी आसानी से एक जगह से दूसरे जगह पर ले भी जा सकते हैं। बता दें कि लूम सोलर का CAML 10048 एक ऐसी बैटरी है, जो 4 बैटरी के बराबर अकेले है। इस बैटरी में आपको IOT की भी सुविधा मिलती है, जिससे आप इसे कहीं से भी आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं।

कैसा सोलर पैनल आएगा

यदि आप अपने दुकान में 5 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं, तो इसमें आपको 10 सोलर पैनल लगाने होंगे। बता दें कि आज के समय में Mono Perc Solar Panel और Bifacial Solar Panel को सबसे अत्याधुनिक तकनीकों से लैस सोलर पैनल माना जाता है।

कितना आएगा खर्च

बता दें 1 किलोवाट के ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम (Off Grid Solar System) को लगाने में औसत रूप से 1 लाख रुपये का खर्च आता है। इस हिसाब से यदि आप अपने यहाँ 5 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं, तो इसमें आपको करीब 5 लाख रुपये का खर्च आएगा।

ले सकते हैं सोलर लोन भी 

यदि आपके लिए इतना खर्च करना मुश्किल हो रहा है, तो परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि आज के समय में बाजार में कार लोन (Car Loan) और होम लोन (Home Loan) की तरह, सोलर लोन (Solar Loan) मिलना भी काफी आसान हो गया है। यहाँ आप कुल खर्च का केवल 20 % Down Payment कर अपने घर में Solar System Install करा सकते हैं। यदि आप सोलर लोन 5 साल के लिए लेते हैं, तो यहाँ आपको हर महीने केवल अपने बिजली बिल जितने भर का EMI देना होगा।

निष्कर्ष

यदि आप अपने घर या दुकान में सोलर सिस्टम लगा कर, खुद को सालों साल के लिए बिजली के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा ही तैयार रहते हैं। आपकी जरूरतों को देखते हुए, वे आपकी साइट पर जाएंगे और आपको आगे की राह दिखाएंगे।

1 comment

Aakash jadoun

Aakash jadoun

I want to talk for solar system
Contact number. 7060986435

Leave a comment

ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਧ ਵਿਕਣ ਵਾਲੇ ਉਤਪਾਦ

Engineer VisitEngineer Visit
Loom Solar Engineer Visit
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
Reviews
Dealer RegistrationLoom Solar Dealer Registration
Loom Solar Dealer Registration
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
Reviews