Small Solar Panel की कीमत कितनी है?

आज के समय में पूरे देश में सोलर एनर्जी की माँग (Solar Energy Demand In India) काफी तेजी से बढ़ती जा रही है। बता दें कि आज लोग अपना घर हो या कोई कमर्शियल स्पेस, अपनी जरूरत के हिसाब से सोलर सिस्टम लगा कर अपनी बिजली की जरूरतों को पूरा कर रहे हैं। इससे उन्हें न केवल साल के 365 दिन और चौबीसों घंटे बिजली की निर्बाध सुविधा मिल रही है, बल्कि उन्हें हर महीने के अंत में आने वाले बिजली बिल से भी राहत मिल रही है।तो, इस लेख में हम आपको छोटे सोलर पैनल (Small Solar Panel) के बारे में बताने जा रहे हैं।

क्या होता है Small Solar Panel?

बता दें कि छोटे सोलर पैनल (Small Solar Panel) को Mini Solar Panel, DIY Solar Panel, Portable Solar Panel जैसे कई नामों से भी जाना जाता है। बता दें कि सोलर एनर्जी के फिल्ड में Small Solar Panel का एक काफी बड़ा मार्केट है। इसे वैसे लोग भी खरीदते हैं, जो आर्थिक रूप से अपेक्षाकृत कमजोर हैं और वैसे लोग भी खरीदते हैं, जो अधिक संपन्न हैं।

क्या होता है इसका इस्तेमाल 

छोटे सोलर पैनल (Small Solar Panel) का इस्तेमाल लोग Home Lighting System, Mobile Charging, Garden Light जैसे कई जगहों पर बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए किया जाता है।

वास्तव में कहाँ - कहाँ होता है इस्तेमाल?

पहला - इसका सबसे अधिक इस्तेमाल घरों में लाइट, पंखा, आदि चलाने के लिए होता है। बता दें कि वैसे लोग जो किसी दूरदराज के क्षेत्र में अपना कोई दुकान वगैरह चलाते हैं, वहाँ बिजली की काफी दिक्कत होती है। ये वैसे लोग होते हैं, जिन्हें केवल दिन के समय में ही बिजली की जरूरत होती है। ऐसे में वे अपनी बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए किसी छोटे सोलर पैनल को खरीद लेते हैं। साथ ही, पावर बैक अप सॉल्यूशन के तौर पर उनके पास एक छोटी बैटरी भी होती है। इस प्रकार उनका काम बिना सरकारी बिजली के भी हो जाता है। इससे उन्हें कोई बिजली बिल भी नहीं देना पड़ता है।

दूसरा - आज के समय में कई लोग अपने घर के आस - पास कोई बगीचा भी बनाते हैं। यहाँ उन्हें बगीचे को सजाने के लिए लाइट की भी जरूरत पड़ती है। ऐसे में, वे सोलर पैनल का सहारा लेते हैं। इससे उनकी लाइट धूप जाने पर ऑटोमेटिक ही जल जाती है और उन्हें सरकार को कोई बिजली बिल भी नहीं देना पड़ता है। बता दें कि यह भी अमेजन पर सबसे अधिक बिकने वाले उत्पादों में से एक है।

छोटे सोलर पैनल का इस्तेमाल किसी पहाड़ी क्षेत्र में भी लाइटिंग के लिए काफी बड़े पैमाने पर होता है। बता दें कि ऐसे जगहों पर जंगली जानवरों और साँप-बिच्छु का काफी खतरा होता है। ऐसे में घर के बाहर अच्छी लाइट काफी जरूरी होती है और सोलर पैनल से उनका काम काफी आसान हो जाता है। 

तीसरा - बता दें कि छोटे सोलर पैनल (Small Solar Panel) का इस्तेमा स्ट्रीट लाइटिंग सिस्टम में भी होता है। इसके अलावा, इसका इस्तेमाल स्कूल या किसी अन्य पब्लिक स्पेस में भी काफी बड़े पैमाने पर होता है।

क्या है समस्या? 

बता दें कि आज के समय में छोटे सोलर पैनल को बनाने वाली कंपनियां काफी कम हैं। इस वजह से लोगों को काफी परेशानी होती है। लेकिन Loom Solar के पास उनकी हर एक परेशानी का हल है। बता दें कि लूम सोलर एक ऐसी कंपनी है, जो 10 वाट से लेकर 550 वाट तक के अत्याधुनिक तकनीकों से लैस सोलर पैनल, सोलर बैटरी और इंवर्टर जैसे Solar Products को बनाने के लिए जानी जाती है।बता दें कि आज के समय में 10 वाट से लेकर 50 वाट तक के सोलर पैनल को छोटे सोलर पैनल (Small Solar Panel) में गिना जाता है।

कितना होता है खर्च

बता दें कि यदि आप आज के समय में  10 वाट से लेकर 50 वाट तक के सोलर पैनल को खरीदना चाहते हैं, तो इसमें आपको करीब 1000 रुपये से लेकर 3000 रुपये तक का खर्च आएगा।बता दें कि इस प्रकार के सोलर पैनल को अधिकांश रूप से वैसे ग्राहक खरीदते हैं, जो पहली बार सोलर पैनल खरीद रहे हैं। एक बार इसका एक्सपीरियंस हो जाने के बाद, वे बड़े सोलर पैनल की ओर शिफ्ट करते हैं।

कितना होता है वजन 

बता दें इस प्रकार के सोलर पैनल का वजन 1 किलो से लेकर 3 किलो तक का होता है और इसे लगाने के लिए आपको केवल एक छोटे शूटकेस जितनी जगह की जरूरत होगी।

किस टेक्नोलॉजी में आता है यह सोलर पैनल

लूम सोलर इस प्रकार के छोटे सोलर पैनल को Monocrystalline Solar Panel की टेक्नोलॉजी पर बनाती है। यह सोलर पैनल आपको कम धूप में भी काफी अच्छी बिजली बना कर देता है।

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि छोटे सोलर पैनल (Small Solar Panel) पर आधारित यह लेख आपको पसंद आया होगा। यदि आप ऐसे ही विषयों के बारे में और अधिक जानकारी हासिल कर अपना जीवन बेहद आसान बनाना चाहते हैं, तो नियमित रूप से हमारे साथ बने रहें।वहीं, यदि अपने घर में सोलर सिस्टम लगाते हुए, खुद को बिजली के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा ही तैयार रहते हैं। आपकी जरूरतों को देखते हुए, वे आपकी साइट पर जाएंगे और आपको आगे की राह दिखाएंगे।

Leave a comment

ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਧ ਵਿਕਣ ਵਾਲੇ ਉਤਪਾਦ

Engineer VisitEngineer Visit
Loom Solar Engineer Visit
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
Reviews
Dealer RegistrationLoom Solar Dealer Registration
Loom Solar Dealer Registration
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
Reviews