क्या है प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना?

भारत सरकार ने देश में सोलर एनर्जी (Solar Energy In India) को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री कुसुम योजना (PM KUSUM Yojana), प्रधानमंत्री सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना (PM Solar Rooftop Subsidy Yojana) जैसे कई योजनाओं को शुरू किया है। इन सभी योजनाओं का उद्देश्य आने वाले कुछ वर्षों के दौरान देश में सोलर सिस्टम की माँग को कई गुना बढ़ावा देना है।

क्या हैं सोलर सिस्टम लगाने के फायदे

यदि आप अपने घर, खेत या किसी Commercial Space में सोलर सिस्टम लगाते हैं, तो इससे न आपकी सरकारी बिजली पर निर्भरता कम हो जाती है, बल्कि आपको हर महीने के अंत में आने वाले भारी बिजली बिल में भी काफी बचत होती है। साथ ही, इससे वैश्विक स्तर पर हो रहे पर्यावरण संरक्षण के प्रयासों को भी काफी मजबूती मिलती है।

प्रधानमंत्री कुसुम योजना (PM KUSUM Yojana) के उद्देश्य

बता दें कि इस योजना का उद्देश्य किसानों को सोलर बिजली का इस्तेमाल कर, उनकी आय को दोगुना करना है। इस योजना का लाभ वैसे किसानों को भरपूर मिलेगा, जो अभी अपने खेती कार्यों में डीजल का इस्तेमाल करते हैं। यदि आप अपने खेतों में सोलर पैनल लगाते हैं तो आप हर महीने अपनी आय से अतिरिक्त 6 हजार रूपये प्राप्त कर सकते हैं। बता दें कि इस योजना का उद्देश्य देश के 20 लाख से भी अधिक किसानों को लाभ पहुँचाना है। इस योजना को नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रालय द्वारा चलाया जा रहा है।

किसानों को क्या होंगे फायदे

बता दें कि इस योजना के अंतर्गत आपको सोलर सिस्टम को लगाने में आने वाले कुल खर्च की 30 प्रतिशत सब्सिडी केन्द्र सरकार से, 30 प्रतिशत सब्सिडी राज्य से मिलती है। यहाँ आपको बैंकों द्वारा 30 प्रतिशत का लोन भी मिल सकता है। यानी आप अपने घर से केवल 10 प्रतिशत खर्च के साथ, अपने खेत में Solar System लगवा सकते हैं।

बता दें कि यहाँ आपके लोन का भुगतान अतिरिक्त बिजली से होने वाली आमदनी से हो जाएगा। बता दें कि यह लोन आपको हर महीने डीजल पर होने वाले खर्च जितना ही महंगा पड़ता है। लेकिन, इसका Return on investment आपको 5 से 6 वर्षों में ही हो जाएगा और आप अगले कम से कम 25 वर्षों तक लगभग फ्री बिजली का आनंद ले सकते हैं। यहाँ आपको इसके ज्यादा रखरखाव की भी जरूरत नहीं होगी।

इस बात का रखें ध्यान

यदि आप प्रधानमंत्री कुसुम योजना (PM KUSUM Yojana) के अंतर्गत अपना कोई Mini Solar Power Plant लगाना चाहते हैं, तो इसके लिए सरकार द्वारा निर्धारित कुछ बुनियादी बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है, ताकि आप इस योजना का अधिकतम लाभ उठा सकें:

  1. सोलर सिस्टम हमेशा किसी बंजर जमीन पर लगाएं
  2. सोलर बिजली को आपके DISCOM द्वारा खरीदी जाएगी। ऐसे में अपने सोलर प्लांट को बिजली सब स्टेशन के 5 किलोमीटर के अंदर लगाएं।
  3. अपनी जमीन नहीं है, तो आप इसे पट्टे पर भी ले सकते हैं।
  4. इससे आपको हर साल 60 हजार रुपये से लेकर 1 लाख रुपये तक की आमदनी हो सकती है।
  5. अपना रजिस्ट्रेशन किसी भी जालसाजी से बचने के लिए केवल और केवल https://pmkusum.mnre.gov.in/landing.html पर करें।

कितनी बिजली बनेगी

यदि आपके पास 5 एकड़ जमीन है, तो आप इस पर 1 मेगा वाट का सोलर सिस्टम काफी आसानी से लगा सकते हैं। इससे आपको हर साल कम से कम 1 लाख मेगा वाट बिजली मिलेगी।

प्रधानमंत्री सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना (PM Solar Rooftop Subsidy Yojana) के फायदे

बता दें कि यदि आप किसी Residential Sector में रहते हैं, तो आप अपने घर में सोलर सिस्टम लगाने के लिए सरकारी सब्सिडी का भी लाभ उठा सकते हैं। बता दें कि यह सुविधा आपको 3 किलोवाट से लेकर 10 किलोवाट तक के सोलर सिस्टम को लगाने के लिए मिलती है। यहाँ आपको सरकार द्वारा 40 प्रतिशत तक की सब्सिडी मिलती है।इस विषय में अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें - https://solarrooftop.gov.in

ले सकते हैं सोलर लोन भी

बता दें कि यदि आप अपने घर में सोलर सिस्टम लगाने के लिए सरकारी सब्सिडी लेना चाहते हैं, तो इसके लिए भी आपको शुरुआती समय में अपने घर से पैसे लगाने होंगे। आपको सरकार द्वारा सब्सिडी मिलने में कम से कम 30 दिन से लेकर 90 दिन का समय लगता है।

ऐसे में, यदि आपके पास बजट की दिक्कत है, तो ऐसे में आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। आज के समय में आपको Car Loan और Home Loan की तरह Solar Loan की सुविधा भी काफी आसानी से मिल जाती है। यहाँ आप केवल 20 प्रतिशत Down Payment कर अपने यहाँ में सोलर सिस्टम लगा सकते हैं और खुद को बिजली के मामले में काफी हद तक आत्मनिर्भर बना सकते हैं।

किन किन कागजातों की जरूरत होगी

बता दें कि यदि आप किसी भी सोलर योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको निम्न कागजातों की जरूरत होगी -

  • आधार कार्ड
  • जमीनी से संबंधित सभी आवश्यक दस्तावेज (खसरा खतौनी )
  • पहचान पत्र
  • राशन कार्ड
  • पैन कार्ड
  • घोषणा पत्र
  • बैंक खाता नंबर
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो, आदि।

निष्कर्ष

हमें विश्वास है कि यह लेख आपको पसंद आएगा। यदि आप ऐसे ही विषयों के बारे में और अधिक जानकारी हासिल कर, अपना जीवन बेहद आसान बनाना चाहते हैं, तो नियमित रूप से हमारे साथ बने रहें।वहीं, यदि आप अपने घर में सोलर सिस्टम लगा कर खुद को बिजली के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा ही तैयार रहते हैं। आपकी जरूरतों को समझते हुए वे आपकी साइट पर जाएंगे और आपको आगे की राह दिखाएंगे।

13 comments

Solar panel customer care 8388937903

Solar panel customer care 8388937903

Solar panel benifit

Alok gupta

Alok gupta

Sandila,hardoi

Alok gupta

Alok gupta

Sandila,hardoi

Samimkhan

Samimkhan

Solar panel key of sakta

Jayant gupta

Jayant gupta

Aata chkki h

Dinesh gupta

Dinesh gupta

Hame lagvana h

Janendra singh

Janendra singh

Kisan

Akhlesh Kumar

Akhlesh Kumar

Asked

Surender

Surender

Yes

Bariya Vijay Bhai jagadishbhai

Bariya Vijay Bhai jagadishbhai

Hamko solar penal pasndhe

Jasveer Singh

Jasveer Singh

Mujhe solar plant lagwana hai 500kw tak ka jisse mujhe rojgar mil sakee me berojgar hu..

Niraj pal

Niraj pal

Hamen bhi panel ki avashyakta hai jisse ki hamare yahan line nahin hai

Rashmi

Rashmi

Sir please help me hamen Apne Ghar per surur urja lagwani hai

Leave a comment

ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਧ ਵਿਕਣ ਵਾਲੇ ਉਤਪਾਦ

Engineer VisitEngineer Visit
Loom Solar Engineer Visit
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
Reviews
Dealer RegistrationLoom Solar Dealer Registration
Loom Solar Dealer Registration
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
Reviews