Power crisis के इस दौर में सोलर पैनल से पाएं मुफ्त बिजली, जानिए कितने होंगे खर्च!

पिछले कई दिनों से ये खबरें आ रही हैं कि देश भर में बिजली संयंत्रों के पास कोयले का स्टॉक खत्म होने वाला है। कुछ राज्यों जैसे कि राजस्थान, पंजाब, दिल्ली, बिहार, मध्य प्रदेश, इत्यादि में तो कोयले के संकट के चलते बिजली कटौती भी शुरू कर दी गई है। जिस देश में हर किसी को पहले ही 24 घंटे बिजली नहीं मिल पाती है, वहां कोयले के संकट के चलते बिजली कटौती चिंता में डालने वाली बात है। ऐसे समय में अब बिजली की परेशानी से निपटने के लिए जरूरी है कि हम ग्रीन एनर्जी की तरफ मुड़ें। सरकार को भी सोलर एनर्जी (Solar Energy) पर फोकस बढ़ाना चाहिए और उसे आम लोगों के लिए सस्ता करने की कोशिशें करनी चाहिए। आइए समझते हैं मौजूदा हालात में अगर आप सोलर पैनल (Solar Panel) लगवाना चाहें तो आपको कितना खर्च (Solar Panel Cost) करना पड़ेगा।

पहले समझिए कितने बड़े सोलर पैनल की जरूरत है आपको?

अगर आप सोलर पैनल (Solar Panel) लगवाने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले आपको ये समझना होगा कि आपको कितने बड़े सोलर पैनल की जरूरत होगी। यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आपके घर में क्या-क्या चीजें चलती हैं। एसी जैसी बड़े उपकरणों के बाहर रखते हुए अगर मान लें कि आपको सोलर पैनल से घर के 2-3 पंखे, 1 फ्रिज, 8-10 एलईडी लाइटें, 1 एचपी की पानी की मोटर या सबमर्सिबल, टीवी और मोबाइल-लैपटॉप जैसी चीजें चलानी हैं तो दिन में करीब 8-10 यूनिट बिजली की जरूरत होगी।

8-10 यूनिट बिजली के लिए कितना बड़ा सोलर पैनल लगवाएं?

मौजूदा समय में शार्क बाइफीशियल सोलर पैनल (Shark Bifacial Solar Panel) लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के पैनल हैं। इसमें आपको ना सिर्फ सामने से पावर जनरेशन मिलती है, बल्कि पीछे से भी 30% ज्यादा  बिजली बनाता  है। हालांकि, पीछे से पावर जनरेशन काफी कम होती है। अगर चार शार्क बाइफीशियल सोलर पैनल को मिलाकर लगाएं तो आपको इससे रोजाना करीब 8-10 यूनिट बिजली का प्रोडक्शन मिल जाएगा। ये सोलर पैनल करीब 2 किलोवॉट का होगा। अगर आपके घर का लोड अधिक है तो आप उसी हिसाब से और बड़ा सोलर पैनल लगवा सकते हैं।

कितना पैसा होगा खर्च?

शार्क बाइफीशियल सोलर पैनल पारंपरिक पॉली पैनल से 30% अधिक प्रोडक्शन देते हैं, लेकिन महंगे भी होते हैं। हालांकि, सोलर पैनल पर एक बार खर्च करने के बाद करीब 25 सालों तक कोई खर्च नहीं करना होता है, इसलिए शार्क बाइफीशियल सोलर पैनल में निवेश करना फायदे का सौदा है। शार्क बाइफीशियल सोलर पैनल का पूरा पैक, जिसमें सोलर पैनल, सोलर इन्वर्टर, बैटरी और पैनल लगाने वाला स्ट्रक्चर शामिल होता है, वह आपको करीब 95 हजार रुपये का पड़ेगा लेकिन पहले से इन्वर्टर बैटरी है तो आपको करीब 30 हजार रुपये ही खर्च करके मुफ्त बिजली पा सकते है। इसकी पूरी जानकारी नीचे वीडियो में दिया गया है...

वैसे तो ये खर्च आपको चंद हजार रुपये के बिजली बिल की तुलना में काफी अधिक लग रहा होगा, लेकिन इसमें 25 साल तक कोई मेंटेनेंस की जरूरत नहीं होती है। यहां तक कि इसकी बैटरियां भी 5 साल से अधिक की वारंटी के साथ आती हैं। यानी अगर आपने इसे लगा लिया तो भले ही कोयले का स्टॉक खत्म हो जाए या कोयले की खानें ही बंद हो जाएं, आपके घर की बिजली पर कोई असर नहीं पड़ेगा। एक तो आपको 24 घंटे बिजली मिलेगी और दूसरा आपको बिजली का कोई बिल भी नहीं देना होगा।

1 comment

Brijesh Kumar

Brijesh Kumar

9412634452 2kw ka poora kharch qya ayega

Leave a comment

ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਧ ਵਿਕਣ ਵਾਲੇ ਉਤਪਾਦ