सोलर पैनल के जरिए अपने Shop को बनाएं आत्मनिर्भर!

भारत में करोड़ों लोग अपनी आजीविका को चलाने के लिए किराना, किताब, मशीनरी, आदि का अपना छोटा-मोटा दुकान खोलते हैं। इन दुकानों को चलाने के लिए उन्हें बिजली की कोई खास जरूरत नहीं पड़ती है। लेकिन लाइट, पंखा, मोबाइल चार्जिंग जैसी छोटी-छोटी जरूरतों के लिए उन्हें बिजली तो चाहिए ही। लेकिन आज देश के ग्रामीण इलाकों में बिजली की काफी कटौती होती है, जिस वजह से लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

ऐसे स्थिति में, दुकानदार दिन का समय तो किसी तरह से काट लेते हैं और रात में अपनी दुकान में लाइट के लिए 300 से 400 रुपये में Inverter Bulb खरीद लेते हैं। इससे उन्हें एक-दो घंटे के लिए राहत मिल जाती है। 

सोलर सिस्टम से मिल सकता है स्थायी समाधान

ऐसे में दुकानदारों को सोलर सिस्टम के जरिए एक स्थायी समाधान मिल सकता है। यदि वे अपनी दुकान में एक सोलर पैनल लगा लेंगे, तो एक पंखा, लाइट और मोबाइल चार्जिंग में कोई दिक्कत नहीं होगी। 

नहीं पड़ेगी ज्यादा बैटरी की जरूरत

ग्रामीण इलाकों में दुकान अक्सर सुबह से रात के 8 से 9 बजे तक चलते हैं। इस वजह से लोगों को ज्यादा बैटरी की जरूरत नहीं पड़ती है। यदि उनके पास कोई पुराना बैटरी भी है, तो काम आसानी से हो जाएगा। 

कितने वाट का लें सोलर पैनल

दुकानदार अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने बजट के हिसाब से 50 वाट, 75 वाट या 125 वाट को सोलर पैनल को खरीद सकते हैं। इससे उन्हें पंखा, लाइट चलाने में कोई दिक्कत नहीं आएगी और उन्हें बिजली कनेक्शन भी नहीं लेना होगा।

इस तरह के सोलर पैनल पूरी तरह से पोर्टेबल होते हैं और इसे आप DIY टेक्निक के तहत खुद से भी कहीं भी लगा सकते हैं और आसानी से एक जगह से दूसरे जगह पर शिफ्ट कर सकते हैं।

कितना होगा खर्च

यदि आप 50 वाट, 75 वाट या 125 वाट का मिनी सोलर पैनल लेना चाहते हैं, तो इसके लिए 3000 रुपये से लेकर 9000 के बीच खर्च आएगा। लेकिन एक बार इतना निवेश कर देने के बाद, दुकानदार वर्षों के लिए अपनी बेसिक जरूरतों को पूरा करने को लेकर निश्चिंत हो सकते हैं और उन्हें निर्बाध और मुफ्त बिजली मिलती रहेगी।

निष्कर्ष

यदि आपके मन में अपने दुकान पर सोलर पैनल को स्थापित करने को लेकर कोई सवाल है, तो हमसे संपर्क करें। हमारे एक्सपर्ट चौबीसों घंटे आपकी मदद के लिए तैयार रहते हैं।

Leave a comment

ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਧ ਵਿਕਣ ਵਾਲੇ ਉਤਪਾਦ