5 आसन तरीकों से बचा सकते है सोलर को चोरी होने से?

देश में सोलर बिजली का दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है और शहरों से लेकर गांव तक सोलर बिजली प्लांट्स लग रहे हैं। सोलर पैनलों से अब उन क्षेत्रों में भी आसानी से बिजली प्राप्त की जा रही है, जिनमें ग्रिड से बिजली पहुंचाना बहुत ही मुश्किल काम है। इसके साथ ही इससे लोगों को बिजली का बिल कम रखने और पर्यावरण की सुरक्षा बनाए रखने में भी मदद मिल रही है।

 

हालांकि सोलर पैनल के विस्तार के रास्ते में कई बाधाएं भी हैं, जिनमें एक प्रमुख बाधा गांव-देहात में लगे इन सोलर पैनलों के चोरी होने के बढ़ते मामले। जैसे कि:

 

  1. चोरों ने सोलर पैनल पर किया हाथ साफ
  2. पटेहरा विद्यालय में लगा सोलर पैनल चोरी
  3. चोरी के तीन सोलर पैनल बरामद, आरोपित फरार
  4. होमगार्ड मंत्री चेतन चौहान के खेत से सोलर पैनल चोरी
  5. सोलर पैनल की बैटरी चुराते धराया

 

ये देखने में आया है कि चोर सोलर पैनलों को निशाना बनाते हैं और अक्सर इनको चोरी कर लेते हैं। जबकि ऐसे कई उपाय और बचाव के रास्ते हैं, जिनकी मदद से इन सोलर पैनलों को चोरी होने से बचाया जा सकता है। विवरण इस प्रकार हैः

#1. ऊंची दीवार बना कर

ऊंची दीवार बना कर

सोलर पैनल यूनिट खरीदने वाले ग्राहक, एक तय जगह पर सोलर पैनल लगाने के बाद, वहां पर ऊंची दीवार बना कर सुरक्षा का स्तर बढ़ा दे जिससे अनजान लोगो को दिखाई ना दे इन दीवारों पर कंटीली तार आदि लगाकर भी सोलर पैनल्स को चोरी होने से बचाया जा सकता है। 

#2. नट और बोल्ट्स को वेल्डिंग कर

नट और बोल्ट्स को वेल्डिंग कर

सोलर पैनल्स को चोरी होने से बचाने का एक और बेहतरीन उपाय है कि उन पर लगे सभी नट-बोल्ट्स को वेल्डिंग कर दिया जाए। ये वेल्डिंग एक तार आदि से भी की जा सकती है ताकि कहीं अगर आप को उन्हें खोलना हो तो आप जरूरी उपकरणों से उनको खोल लें, लेकिन चोर इस वेल्डिंग के कारण नट-बोल्ट्स आदि को खोल नहीं पाएंगे और वे चोरी होने से बच जाएंगे।

#3. दीवारों पर ऊंचाई पर लगाकर

दीवारों पर ऊंचाई पर लगाकर

अपने सोलर पैनल्स को चोरी होने से बचाने के लिए एक और उपाय है कि आप इनको अपने घर या किसी अन्य जगह की दीवार पर ऊंचाई पर लगा सकते हैं। इसके लिए बाजार में Wall Mounting Panel Stand उपलब्ध है जिसको आप  फेसिंग दीवारों पर लगाया जाता है। ऊंचाई पर होने के कारण इनको चोरी करना आसान नहीं होंगे और इनकी सुरक्षा का स्तर बढ़ाया जा सकेगा।

#3. ट्रॉली आदि पर लगाकर

ट्रॉली आदि पर लगाकर

ये आइडिया ऐसा करने वाले लोगों से मिला है। कुछ लोगों ने इन सोलर पैनल को अपनी एक खास ट्रॉली पर पूरे यूनिट के साथ फिट करवा लिया है। ऐसे में इस ट्रॉली को ही खींच कर वहां ले जाया जाता है, जहां पर बिजली की जरूरत है। वहां पर काम पूरा होने के बाद ट्रॉली को वापिस घर या अन्य सुरक्षित जगह पर पहुंचाया दिया जाता है। इससे किसानों को सबसे अधिक फायदा हुआ है, जिनको अक्सर अपने सोलर पैनल सिस्टम्स खेतों आदि में लगाने होते हैं और वहां पर अक्सर इनकी चोरी भी हो जाती है।

#5. बीमा करवाएं

बीमा करवाएं

आजकल सभी प्रमुख जनरल बीमा कंपनियां घर से लेकर उपकरणों तक का बीमा करती हैं। एक सामान्य घर का पूरे सामान सहित बीमा चार-पांच हजार रूपए में हो जाता है। इनमें ये सोलर पैनल भी कवर हो जाते है। ऐसे में अगर कोई इन को चोरी भी करता है तो बीमा कंपनी से इनका क्लेम प्राप्त किया जा सकता है। सोलर पैनल्स का बीमा इनके चोरी होने या तूफान आदि में क्षतिग्रस्त होने के चलते होने वाला सभी प्रकार का वित्तीय नुक्सान दूर कर सकता है। बीमा की जानकारी यहाँ से ले और इसका खर्च लगभग 5000 प्रति वर्ष होता है. 

आसन भाषा में समझने के लिए ये विडियो देखें 

निष्कर्ष

आप ऊंची दीवार बना कर इनकी सुरक्षा बढ़ा सकते हैं, दीवार पर ऊंचाई पर लगाकर इनको चोरों की पहुंच से दूर कर सकते हैं और नट बोल्ट्स को वेल्डिंग कर चोरों के लिए इनको खोलना असंभव बना सकते हैं। इसके अलावा एक इनोवेटिव आइडिया के अनुसार ट्रॉली पर सोलर पैनल्स को लेकर उनकी मोबिलिटी को बढ़ा सकते हैं और सुरक्षित भी रख सकते हैं। इन सब के साथ ही बीमा करवाकर भी आप अपनी चिंताओं से काफी हद तक मुक्त हो सकते हैं। ऐसे में अगर आप अपने लिए सोलर सिस्टम लगाने की सोच रहे हैं तो इनकी चोरी होने का डर और चिंता अपने दिमाग से निकाल दें।

 

अंत में कहा जा सकता है कि अगर आप सिर्फ अपने सोनल पैनल्स के चोरी होने के डर से अपने लिए सोलर पैनल सिस्टम को लगवाने से डर रहे हैं तो इस डर को दूर कर दें। ऊपर वर्णित किए गए इन प्रभावी और उपयोगी उपायों के साथ आप अपनी जरूरत के लिए इन सोलर पैनल्स को लगा सकते हैं।

Leave a comment

ਸਭ ਤੋਂ ਵੱਧ ਵਿਕਣ ਵਾਲੇ ਉਤਪਾਦ