Power Back Up Solution के लिए सबसे बेहतर बैटरी कौन सी है ?

आज के समय में बिजली हमारे जीवन का अत्यंत ही महत्पूर्ण हिस्सा बन चुकी है। बिना बिजली के कुछ भी सोचना नामुमकिन सा लगता है। पानी के मोटर, मोबाइल चार्ज, पंखा, लैपटॉप, लाइट इत्यादि तमाम इलेक्ट्रोनिक सामान हो या फिर कोई अन्य उपकरण बिना बिजली के चलाना मुश्किल है। बिजली की जरुरत घर, ऑफिस, स्कूल, हॉस्पिटल, होटल इत्यादि हर जगह है| ऐसे में अगर आप अपने घर में बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए Power Backup Solution की तलाश कर रहे हैं, तो आपको नये जमाने की Inverter Battery की ओर रुख करने की जरूरत है। इसके आपको कई फायदे होंगे|

लिथियम-आयन बैटरी एक प्रकार की रिचार्जेबल बैटरी होती है जो लिथियम आयनों को अपने इलेक्ट्रोकैमिस्ट्री के प्राथमिक घटक के रूप में उपयोग करती है। उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स और इलेक्ट्रिक वाहनों में लिथियम-आयन बैटरी लोकप्रिय है।

लिथियम-आयन बैटरी  से आप कम से कम चार से पांच घण्टे तक एक AC आराम से चला सकते है साथ ही अन्य घर के उपकरण जैसे पंखे, लाइट, पानी की मोटर इत्यादि आप आराम से चला सकते है, और यदि ज़्यदा बैकअप चाहिए तो वो दो बैटरी लगा सकते है।  लिथियम बैटरी 100 % जनरेटर का रिप्लेसमेंट है।

Lithium Ion Battery के फायदे

Zero Maintenance -  लिथियम ऑयन बैटरी में सूखा सेल होता है इसमें मेंटेनेंस पर आपको कोई पैसा खर्च नहीं करना पड़ता है| 

Fast Charging - लिथियम ऑयन बैटरी को आप  महज 2 घंट में आसानी से चार्ज कर सकते हैं।

Space - इसका डिजाइन काफी Compact होता है और आप एक फ्रिज की साइज में 15 किलोवाट तक की बैटरी आसानी से लगा सकते हैं।

Expandable - लिथियम ऑयन बैटरी आसानी से Expandable है। जैसे यदि आप आज 5 किलोवाट की बैटरी ली है और आगे चलकर आपकी जरूरत बढ़ जाती है, तो आप इसे आसानी से बढ़ा सकते हैं। इसमें आपको कोई दिक्कत नहीं होगी।

IOT Based - लिथियम ऑयन बैटरी का चौथा फायदा यह है कि इसमें IOT की सुविधा रहती है और आप इसे और इससे जुड़े उपकरणों को अपने मोबाइल से कहीं से भी, कभी भी आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं।

Lithium Ion Battery के नुकसान

Expensive- हालांकि लिथियम बैटरी की कीमत लगातार गिर रही है, फिर भी यह अन्य बैटरी की  तुलना में अधिक है। हालांकि, इसके बड़ी संख्या में अनुप्रयोगों को देखते हुए, प्रौद्योगिकी में सुधार और लागत को कम करने की दिशा में प्रगति की जा रही है।

Inverter Compatibility - इस समय, ऑटोमोबाइल और डीसी अनुप्रयोगों में लिथियम बैटरी का उपयोग किया जा रहा है। परन्तु घरो  में लिथियम बैटरी का उपयोग अभी तक कम मात्रा में किया जा रहा है। 

लिथियम बैटरी, लीड एसिड बैटरी से अलग क्यों है?

लिथियम बैटरी लीड एसिड बैटरियों से बेहतर है, क्योंकि यह अधिक ऊर्जा आपूर्ति, लंबी जीवनकाल और उच्च क्षमता प्रदान करता है। इसका वजन कम होने से उपयोगकर्ता के लिए ये  हलका होता है। लिथियम बैटरी और लीड एसिड बैटरी में अंतर होता है। लिथियम बैटरी अधिक ऊर्जा प्रतिक्रिया देती है और उसकी उच्च ऊर्जा घटकों की वजह से यह अधिक क्षमता प्रदान करती है। यह लंबे समय तक चार्ज रह सकती है और उसका वजन भी कम होता है, जिससे उपयोग में आसानी होती है। वहीं, लीड एसिड बैटरी कम ऊर्जा प्रतिक्रिया देती है, जिससे इसका जीवनकाल कम होता है, साथ ही ये भारी होती है।

#loomsolarLithium batteriesLithium batteryLithium battery chargerLithium battery for inverterLithium battery priceLithium ion batteryLithium ion battery benefitsLithium ion battery chargingLithium ion battery lifeLithium ion battery packLithium ion battery priceLithium ion solar batteryLithium mines in indiaLithium polymer batteryLithium price in indiaLithium price per kg todayLithium price today

2 comments

बलजीत सिंह

बलजीत सिंह

लिथियम बैट्री

बलजीत सिंह

बलजीत सिंह

लिथियम बैट्री

Leave a comment