अपने Electric Motor को सीधे चलाएं Solar Panel से, होगी हजारों की बचत

घर हो चाहे कोई फैक्ट्री, आज के समय में मोटर एक ऐसी मशीन है, जिसका इस्तेमाल हर जगह होता है। बता दें कि आज मोटर का इस्तेमाल सेविंग करने वाले रेजर से लेकर हवाई जहाज में होता है और इसकी मदद से आज हमारा जीवन काफी आसान हो गया है।

क्या होता है इलेक्ट्रिक मोटर (What is Electric Motor)

बता दें कि मोटर एक ऐसी मशीन होती है, जो Electric Energy को Mechanical Energy में बदल देती है। आसान शब्दों में कहे हैं, तो इसमें एक Magnetic Field होता है। जब हम इसमें करंट देते हैं, मोटर घूमने लगता है और उससे हमें एक Rotating Energy मिलती है। 

बता दें कि किसी भी मोटर का दो पार्ट होता है, जो निम्न है -

  1. Stator - मोटर का यह पार्ट बिल्कुल स्थिर रहता है और यही मेग्नेटिक फिल्ड जेनरेटर करता है।
  1. Rotor - यह मोटर का घूमने वाला पार्ट होता है। इसे आर्मेचर के रूप में भी जाना जाता है। मोटर के इस पार्ट में इलेक्ट्रिक सप्लाई दिया जाता है।

मोटर का इस्तेमाल किया है? (What is the use of a motor)

बता दें कि आज के समय में हमारे जीवन में मोटर का काफी महत्व है। इसका इस्तेमाल पानी के मोटर (Suface Motor & Submersible Pump), आरा मशीन, राइस मिल, Ice-cream factory, पंखा, कूलर से लेकर गाड़ियों तक में होता है।

सबसे ज्यादा लोकप्रिय मोटर कौन से हैं (What is the popular motor brands in India)

बता दें कि आज के समय में घरेलू, खेती या व्यावसायिक कार्यों के लिए मोटर खरीदना चाहते हैं, तो आप Crompton, Kirloskar, USHA, V-Guard, Shakti Pumps, Lubi, Oswal pumps, Hindustan, Bharat Bijlee, ABB, Siemens, Kirloskar जैसे प्रतिष्ठित कंपनियों के मोटर को खरीद सकते हैं। Source: Moglix

मोटर कितने प्रकार के होते हैं (Types of Motors)

आज बाजार में दो प्रकार के मोटर मिलते हैं, जो निम्न हैं -

  1. Ac motor - एसी मोटोर वैसा मोटर होता है, जो सीधे ग्रिड से आने वाली बिजली से चलता है। इसमें Induction motor और Synchronous motor जैसे दो प्रकार होते हैं।
  2. DC motor - यह एक ऐसा मोटर होता है, जो डीसी करंट यानी बैटरी से मिलने वाली करंट से चलता है। 

कैसे मापते हैं इलेक्ट्रिक मोटर की क्षमता को (How to measure the efficiency of an electric motor)

बता दें कि किसी भी इलेक्ट्रिक मोटर की क्षमता को HP यानी Horse Power में मापा जाता है। एक HP में 750 वाट होते हैं।आज के समय में इलेक्ट्रिक मोटर की शुरुआत Half HP से ही हो जाती है, जिसे आप अपनी जरूरत के हिसाब से 1 HP, 3 HP, 5 HP, 10 HP, 15 HP, 100 HP या उससे ज्यादा क्षमता के साथ भी खरीद सकते हैं।

क्या होता है सिंगल फेस मोटर (What is single phase motor) 

सिंगल फेस मोटर 0.5HP to 2HP तक की क्षमता में आता है। यह एक ऐसा मोटर होता है, जिसे चलाने के लिए single phase power supply की जरूरत पड़ती है।इसका अर्थ यह है कि आपके घरों के बाहर, जो बिजली के तार लटके हुए हैं, वहाँ एक Neutral Earthing देते हुए, एक तार को बिजली के खंभे से लटका कर मोटर को आसानी से चलाया जा सकता है। 

घरों में कैसे मोटर का है चलन (Motor for house)

आज के समय में घरों में सबसे अधिक 1HP के मोटर का इस्तेमाल होता है। बता दें कि आपके घरों में भी दो प्रकार के मोटर उपयोग में लाए जाते हैं, जो निम्न हैं -

  1. Surface Motor 
  2. Submersible Motor 

कहाँ होता है सरफेस मोटर का इस्तेमाल (Use of Surface Motor)

इसका इस्तेमाल वैसे जगहों पर होता है, जहाँ पानी को स्टोर करके रखा गया हो। जैसे - तालाब, नहर, कुआँ, आदि।

कहाँ होता है समर्सिबल मोटर का इस्तेमाल (Use of Submersible Motor)

यदि कहीं, Underground Water को खींचना है, तो वैसे जगहों पर समर्सिबल मोटर का इस्तेमाल किया जाता है। बता दें कि इस कैटेगरी में 2 HP, 3 HP, 5 HP के मोटर का काफी चलन है। इस कैटेगरी में भी सिंगल फेस और 3 फेस (3Phase) के मोटर आते हैं।

Electric Motor की कीमत क्या है 

यदि आप Half HP से लेकर 15 HP तक के ELectric Motor को खरीदना चाहते हैं, तो आज बाजार में इनकी कीमत 5 हजार रुपये से लेकर 20 हजार रुपये तक है।

Compare Electric Motor Power Rating & their Pricing here. 

किन बातों का रखें ध्यान

कोई भी मोटर खरीदने से पहले यह तय करें कि आपके यहाँ Water Level क्या है और आपको कितनी ऊँचाई तक पानी ले जाना है। इसके अलावा, आपको यह ध्यान रखना भी जरूरी है कि यदि आपने अपने घर में Half HP का मोटर लगाया है और आप पानी पाँचवे फ्लोर पर चढ़ाना चाहते हैं, तो इससे यह संभव नहीं है। 

पाँचवे फ्लोर (5th Floor) पर पानी चढ़ाने के लिए कितने स्टेज के मोटर की जरूरत है?

बता दें कि हर मोटर का एक लेवल होता है, जिसे Stage भी कहा जाता है। यदि आप 5 से 15 स्टेज तक के मोटर को खरीद रहे हैं, तो यह पाँचवे फ्लोर पर भी पानी आसानी से चढ़ा देगा।बता दें कि Residential, Agricultural, Industrial जैसे क्षेत्रों में आम तौर पर 220 वोल्ट या 440 वोल्ट एसी करंट से चलने वाले मोटर की जरूरत पड़ती है।

मोटर और सोलर एनर्जी के बीच क्या संबंध है (Connection Between Motor and Solar Energy)

बता दें कि पहले मोटर के जरिए पानी खींचने के लिए पंखी का इस्तेमाल किया जाता था। उस पंखी को घुमाने के लिए आप चाहे Generator का इस्तेमाल कर लीजिए या मोटर का।आज के समय में जहाँ बिजली की सुविधा उपलब्ध नहीं है, वहाँ लोग डीजन इंजन का इस्तेमाल करते हैं। वहीं, आज मोटर का सबसे ज्यादा इस्तेमाल घरों और खेतों में होता है। 

यहाँ सबकी कॉमन जरूरत 220 Volt AC करंट की होती है। आज के समय में सोलर में ‘Direct Solar System’ की एक ऐसी टेक्नोलॉजी है, जिसकी मदद से किसी भी मोटर को सीधे सोलर पैनल से जोड़ कर चलाया जा सकता है। यानी यहाँ आपको सोलर पैनल के साथ किसी भी Inverter Battery की जरूरत नहीं होगी।

क्या है Inverter Battery की Limitation?

किसी भी इंवर्टर बैटरी (Inverter Battery) की सबसे बड़ी लिमिटेशन यह है कि जब भी इस पर कोई Heavy Power का मोटर चलता है, तो बैटरी की एनर्जी काफी तेजी से Drain होती है। इससे आपका इंवर्टर भी ओवर लोड (Overload) होने लगता है और आपकी बैटरी बैकअप (Backup Time) काफी कम हो जाती है।

मोटर चलाने के लिए कितनी क्षमता का सोलर पैनल चाहिए? (How much capacity solar panel is needed to run the motor?)

यदि आप अपने मोटर को सोलर पैनल (Solar Panels) से चलाना चाहते हैं, तो आपके पास जितने HP का भी मोटर है आपको उससे बराबर या 10 से 20 प्रतिशत ज्यादा का सोलर पैनल लेना होगा।जैसे कि यदि आपके पास 5 एचपी का मोटर है, तो आपको करीब 6 किलो वाट का सोलर पैनल खरीदना होगा। 

हालांकि, यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप अपने मोटर पर चलाना क्या चाहते हैं। जैसे कि यदि आप अपने मोटर से पानी की टंकी भरना चाहते हैं, तो आपका काम 6 किलो वाट के सोलर सिस्टम से तो चल जाएगा, लेकिन यदि आपको इस पर कोई आरा मशीन चलाना है, तो आपको 1.5 गुना या दो गुना अधिक क्षमता का सोलर पैनल खरीदना होगा।ऐसी स्थिति में आप अपने 5 HP के मोटर को चलाने के लिए 8 किलो वाट या 10 किलो वाट के सोलर पैनल को खरीद सकते हैं। इससे आपको कभी कोई परेशानी नहीं आएगी।

For Water Pump: 30% * Motor Power, such as: Motor Power: 5HP, 3 Phase, Solar Panel: 6kW, Shark 550W * 12

For Heavy Load: 50% * Motor Power, such as: Motor Power: 10HP, 3 Phase, Solar Panel: 15kW, Shark 550W * 30

In case of any enquiry, book site survey from here.

क्या होगा फायदा?

अपने मोटर को चलाने के लिए सोलर पैनल खरीदना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। बता दें कि यदि आप अपने घर में नियमित रूप से बिजली पर मोटर चलाते हैं, तो आपको हर महीने हजारों का बिजली बिल आता है और यदि इसे चलाने के लिए डीजल या जनरेटर का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपका खर्च कई गुना और भी अधिक बढ़ जाता है। लेकिन इसे सोलर पैनल से सीधे चला कर आप हर महीने इस भारी खर्च को बचा सकते हैं। साथ ही, इससे पर्यावरण संरक्षण को भी काफी फायदा मिलता है।

निष्कर्ष

हमें यकीन है कि यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा। यदि आप ऐसे ही विषयों के बारे में और अधिक जानकारी हासिल करते हुए, अपना जीवन बेहद आसान बनाना चाहते हैं, तो नियमित रूप से हमारे साथ बने रहें।वहीं यदि अपने घर में सोलर सिस्टम लगा कर खुद को बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा ही तैयार रहते हैं।

#loomsolarBest motor brands in indiaElectric motorElectricity billMotorMotor market in indiaRun motor on solar energyRun motor on solar panelSolar motorSolar system in indiaTechnology informationTop 10 motor brands in indiaWhat is electric motor

Leave a comment

Top selling products

Loom Solar Engineer VisitEngineer Visit
Loom Solar Engineer Visit 25 reviews
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
Reviews
Dealer RegistrationLoom Solar Dealer Registration
Loom Solar Dealer Registration 262 reviews
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
Reviews