1 kW Off Grid Solar System Installation in Key Monaste (Far 200 km. from Kullu Manali), Himachal Pradesh

इसकी पूरी जानकारी वीडियो में दिए हैं......

 

की-गोम्पा (Kye Gompa)

हिमाचल प्रदेश में  स्पीती नदी के किनारे ‘की-गोम्पा’ भगवान बुद्ध का मठ स्थित है। यह मठ मनाली से 200 किलोमीटर और काजा से 12 किलोमीटर की दूरी पर है। यह मठ समुद्र तल से 13,504 फीट की ऊंचाई पर एक शंक्‍वाकार चट्टान पर निर्मित है।  यहाँ एशिया का तीसरा सबसे उंचाई पर स्थित गाँव 'किब्बर' और एक पहाड़ी पर बना 'की मॉनेस्ट्री ' टूरिस्ट के लिए सबसे बड़ा आकर्षण है। 'की मॉनेस्ट्री', ऊँची पहाड़ी पर बना यह किसी धार्मिक स्थल से ज्यादा एक किले सा लगता है. हज़ारों वर्ष पुराना ,स्पीती घाटी का यह सबसे बड़ा मॉनेस्ट्री है. 13,668 फीट की उंचाई पर स्थित इस मॉनेस्ट्री कि स्थापना 1000 AD में हुई थी. दूर से यह घरों का एक गुच्छा सा लगता है. एक के ऊपर एक बने, एक दूसरे से सटे हुए ढेरों घर इस मॉनेस्ट्री को एक अनोखा रूप प्रदान करते हैं. वहाँ से चारों तरफ का दृश्य अनिवर्चनीय था. एक तरफ बर्फ से लदी हिमालय की चोटियाँ ,दूसरी तरफ बहती हुई स्पीती नदी के किनारे फैली विस्तृत घाटी ..."की गाँव'  के छोटे छोटे घर और उसके सामने हरे भरे खेत.

 Solar Panel Installation in Key Monastery, Himachal Pradesh

 

यह चाहे कितना भी चौंकाने वाला क्यों न लगे, लेकिन हकीकत यही है कि हिमाचल प्रदेश के गांवों में से लगभग 60 फीसदी गांवों ने अब तक सरकारी बिजली का मुंह नहीं देखा है. गांवों में बिजली नहीं थी, लेकिन Blub, TV, Mobile, Computer, CCTV Camera, Water Heater पहुंच गए है.

 

 

यहां का जीवन सामान्य लोगों के लिए मुश्किल है. यहाँ की  मुख्य जरुरत है - रात में घर रोशन हो जाये. March से November के समय में हालत सही रहता है, पर November से February के समय काफी मुस्किलो का सामना करना परता है.

 

Best solar panelKye gompaSolar panel for homeSolar panel installationSolar panel installation in himachal pradeshSolar panel installation in key monasterySolar panel installation in kye gompaSolar panel installation in spiti valleySolar system for home

5 comments

Sidharth Bhagat

Sidharth Bhagat

श्रीमान जी झारखंड में इस बिजनेस को विस्तार से करना चाहता हूँ। मार्गदरसन करे, ट्रेनिग कैसे करे।

Mohd Sabir

Mohd Sabir

Very bad service I had not yet received my controller,I had paid 5000 /- on 10 july2019,they are claiming that they provide you with in a 3 day,very bad thing they are talking with the customers

Awadh lal saini

Awadh lal saini

I rake dealership from loom solar & purchased a 340w ac Pannel before 2 month ago,but Pannel was damage, I complained about this but not respond from loom solar company team.Very bad service.

mujeeb

mujeeb

I REQUIRED 24 VOLTS PANELS FOR 2035 VA MICROTEK INVERTOR SO PLEASE SUGGESTED ME
MY CELL NO. 7017161984

BHUJANG R More

BHUJANG R More

Not ture 3 days delivery

Leave a comment

সর্বাধিক বিক্রিত পণ্য

জনপ্রিয় পোস্ট

  1. Buying a Solar Panel?
  2. Top 10 Solar Companies in India, 2021-22
  3. Battery Beginner's Guide
  4. Top Lithium Battery Manufacturers in World, 2021
  5. How to Buy Solar Panel on Loan?