खरीदना चाहते हैं नया टीवी? जानें Top 10 TV Brands के बारे में

चाहे शहरी इलाका हो या ग्रामीण, टीवी की पहुँच आज भारत के हर हिस्से में है। यही कारण है कि देश में आज टीवी का एक बड़ा बाजार है और बीते साल की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में ओएलईडी और क्यूएलईडी जैसी उन्नत डिस्प्ले तकनीकों से लैस स्मार्ट टीवी की माँग में 65 फीसदी से भी अधिक तेजी आई है।

संक्षिप्त विवरण [Overview]

देश में लोग अपनी जगह के हिसाब से 32 इंच, 42 इंच और 50 इंच के टीवी को अधिक प्राथमिकता देते हैं।

एक तरफ, ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों को कम बजट में वाई-फाई, ब्लूटूथ, फुल एचडी डिस्प्ले जैसी सुविधाओं से लैस टीवी चाहिए। ऐसे बाजार में एमआई, वन प्लस, और माइक्रोमैक्स के टीवी की काफी माँग है, जो लोगों को कम खर्च में अधिक फंक्शन देते हैं। 

वहीं, दूसरी ओर, शहरी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए बजट ज्यादा चिन्ता का विषय नहीं होता है और वे सैमसंग, सोनी, पैनासोनिक और एलजी जैसे बड़े ब्रांड की ओर रुख करते हैं।

कैसे खरीदें TV? 

आपको टीवी खरीदने के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है, जैसे -

  1. उसकी पिक्चर क्वालिटी कैसी है?
  2. यह देखें कि उसमें वाई-फाई, पोर्ट, ब्लूटूथ, आदि जैसी सुविधाएं हैं या नहीं। क्योंकि पहले के जमाने में लोग टीवी को सिर्फ मनोरंजन के उद्देश्य से खरीदते थे। लेकिन आज समय बदल चुका है और लोग इसे बिजनेस के उद्देश्यों के साथ भी खरीद रहे हैं। जैसे कई लोग इसका इस्तेमाल ऑफिस में प्रेजेंटेशन दिखाने और ऑनलाइन मीटिंग के लिए करते हैं, तो कई लोग इस्तेमाल शोरूम, मॉल, रेलवे स्टेशन जैसी जगहों पर अपना कमर्शियल ऐड दिखाने के लिए करते हैं।

3. Technology

यदि आपको ओटीटी देखना पसंद है, तो आपको निश्चित रूप से स्मार्ट टीवी खरीदना चाहिए। क्योंकि इसे आप अपने  फोन, लैपटॉप और टैबलेट से कनेक्ट कर सकते हैं और यदि आपकी जरूरत ऐसी नहीं है, तो आप नॉन स्मार्ट टीवी खरीदें।

4. Technical Specification

टीवी खरीदने के दौरान यह हमेशा ध्यान रखें कि उसमें एचडीएमआई पोर्ट हो। क्योंकि इससे आप साउंड, गेमिंग बॉक्स जैसी मशीनों को आसानी से कनेक्ट कर सकते हैं।

वहीं, टीवी खरीदने के दौरान उसके डिस्प्ले रिजॉल्यूशन का भी ध्यान रखें। आज  1366x768 पिक्सल, 1920x1080 पिक्सल और 4K का चलन काफी ज्यादा है। टीवी का रिजॉल्यूशन जितना ज्यादा होगा, उसकी पिक्चर क्वॉलिटी उतनी अच्छी होगी। इसके साथ ही, साउंड क्वॉलिटी का भी ध्यान रखना जरूरी है।

5. Price

आज बाजार में एचडी टीवी की रेंज 15 हजार से 2 लाख रुपये तक है। लेकिन औसतन लोग टीवी खरीदने के लिए 35 से 40 हजार का खर्च करते हैं और आज किसी भी मार्केट में ब्रांडेड टीवी आसानी से मिल जाती है।

6. Warranty

आज आम तौर पर किसी भी टीवी पर 1 से 5 साल की वारंटी आसानी से मिल जाती है। यदि इसके बाद कोई दिक्कत आती है, तो आपको सर्विस के बदले पैसे खर्च करने होंगे।

7. How to Buy TV

यदि आप टीवी खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आप अपने नजदीकी दुकान से संपर्क कर सकते हैं। यदि वहाँ आपको आपकी मनपसंद टीवी नहीं मिलती है, तो आप ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। 

Top 10 TV Brands in India, 2022

1. Samsung

भारत में सैमसंग सबसे विश्वसनीय इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांडों में से एक है। कंपनी अपने टीवी में  Connect Share, Display Mirroring, DLNA, Hotel Mode, SmartShare, SmartView, USB HID Support, WiFi Direct, Screencasting जैसी कई सुविधाएं देती है। सैमसंग अपने हर बजट के ग्राहकों का ध्यान रखती है। यही कारण है कि इसके ग्राहक गाँवों से लेकर बड़े-बड़े महानगरों तक में हैं।

2. LG

एलजी दक्षिण कोरिया की कंपनी है। कंपनी ने फ्रिज, टीवी से लेकर मोबाइल और लैपटॉप मार्केट तक में अपनी गहरी पकड़ बना कर रखी है। कंपनी ने सिंपल लेड टीवी से लेकर कई स्मार्ट टीवी मॉडलों को लॉन्च किया है। जिस पर Web Browsing, Voice Control, Facebook, Skype Compatible, Smart Remote जैसी कई सुविधाएं मिलती हैं।

3. Sony

यह एक जापानी कंपनी है। कंपनी के Bravia 43 इंच 4K Ultra HD Smart Android LED TV और Bravia 32 इंच Full HD LED Smart TV को लोगों ने काफी पसंद किया है। 

4. Panasonic

पैनासोनिक भी जापान की कंपनी है। इस कंपनी ने भी मोबाइल, टीवी से लेकर फ्रिज तक में अपनी गहरी पैठ बनाई है। पैनासोनिक लो रेंज से लेकर हाई रेंज टीवी तक को लॉन्च करने के लिए जानी जाती है।

5. Philips

फिलिप्स भारत में एक विश्वसनीय नाम है। कंपनी के 6900 Series 108 cm,  7600 Series 146 cm, 6600 Series 146 cm जैसे कई स्मार्ट मॉडलों को लोगों का काफी प्यार मिला है।

6. OnePlus

यह एक चीनी कंपनी है। इस कंपनी ने भारत में मोबाइल मार्केट से लेकर टीवी इंडस्ट्री तक में अपनी मजबूत पकड़ बनाई है। कंपनी के U Series 4K LED Smart Android TV को लोगों ने काफी पसंद किया है। इस टीवी को मध्यवर्गीय परिवारों में खासी लोकप्रियता मिली है। इस टीवी में Wi-Fi, 3 HDMI ports, 2 USB ports, Bluetooth connectivity जैसी कई सुविधाएं हैं।

7. Micromax

माइक्रोमैक्स कम बजट में अधिक फंक्शन के टीवी को लॉन्च करने के लिए जानी जाती है। Micromax 32 inch HD Ready LED Smart Android TV, Micromax Smart LED TV 38.5 inch HD Ready LED Smart TV जैसे कई सस्ते मॉडलों को लोगों ने काफी पसंद किया है।

8. Mi TV

एमआई को भी कम बजट में शानदार स्मार्ट टीवी को लॉन्च करने के लिए जाना जाता है। कंपनी के Mi 4A Horizon Edition, Mi QLED TV 75, Mi TV 5X 50 जैसे मॉडलों को लोगों ने काफी पसंद किया है। 

9. Videocon

इस कंपनी को भी कम बजट में बढ़िया टीवी लाने के लिए जाना जाता है। इस कंपनी का भारत में एक बड़ा कस्टमर बेस है। कंपनी के टीवी में  Easylink (HDMI-CEC), MHL, WiFi Direct जैसी सुविधाएं आसानी से मिल जाती हैं।

10. Sansui

यह एक जापानी कंपनी है। इस कंपनी ने साधारण और स्मार्ट टीवी सेगमेंट में कई मॉडलों को लॉन्च किया है। कंपनी के Prime Series 24 inch HD Ready LED TV, 32 Inch HD Ready LED Smart Android TV , Sansui 102 cm Full HD LED Smart Android TV को लोगों ने काफी पसंद किया है।

पावर कट के कारण होती है दिक्कत

यदि आप टीवी देख रहे हैं, तो बीच में ही पावर कट हो जाती है, तो वह एक काफी बुरा अनुभव होता है। ऐसी परेशानी से बचने के लिए लोग अपने घरों में इन्वर्टर बैटरी रखते हैं, जिससे उन्हें लाइट, पंखा जैसी बुनियादी चीजों को भी चलाने में कोई दिक्कत नहीं होती है।

लेकिन आज देश के सभी राज्यों में भारी बिजली कटौती की समस्या आम हो गई है, जिससे परेशान होकर लोग बिजली के वैकल्पिक साधन की तलाश कर रहे हैं।

सोलर से मिलेगी राहत 

यदि आप टीवी, लाइट, मोबाइल चार्जिंग जैसी बुनियादी सुविधाओं के लिए बिजली के वैकल्पिक साधन की तलाश कर रहे हैं, तो आपको सिर्फ एक सोलर पैनल खरीदने की जरूरत है। इसके साथ आपको सिर्फ कंट्रोलर और सोलर स्टैंड खरीदना होगा। क्योंकि, अधिकांश घरों में इन्वर्टर बैटरी तो पहले से होती ही है, तो आपको अपने सोलर सिस्टम के लिए नया बैटरी खरीदने की जरूरत नहीं होगी।

कितने वाट के सोलर सिस्टम की पड़ेगी जरूरत

घर की बुनियादी चीजों को चलाने के लिए आपको 500 वाट के सिर्फ एक सोलर पैनल को खरीदने की जरूरत पड़ेगी। वहीं, यदि आप खुद को बिजली के मामले में बिल्कुल आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं तो कम से कम 3 किलोवाट के सोलर सिस्टम को लगाने की जरूरत पड़ेगी।

इतना कर लेने से, आप सोलर सिस्टम के जरिए अपना पानी की मोटर भी चला सकते हैं।

कितना आएगा खर्च 

आपको 500 का एक सोलर पैनल खरीदने में करीब 35 से 40 हजार रुपये का खर्च आएगा। वहीं, यदि आप अपने घर में 3 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं, तो आपको करीब 2 से 3 लाख रुपये का खर्च आएगा।

लेकिन एक बार इतना खर्च कर देने के बाद, आप वर्षों तक फ्री में बिजली का लाभ उठा सकते हैं और आपको हर महीने आने वाले 2000 से 3000 रुपये के बिजली बिल से हमेशा के लिए राहत मिल सकती है।

ईएमआई पर भी खरीद सकते हैं

यदि आपने सोलर सिस्टम को खरीदने का मन बना लिया है, लेकिन आपको पैसे की दिक्कत है, तो आप इसे ईएमआई पर भी आसानी से खरीद सकते हैं और आप इसकी कीमत आने वाले महीनों में चुका सकते हैं।

निष्कर्ष

यदि आप अपने घर के लिए सोलर सिस्टम खरीदना चाहते हैं, तो हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए चौबीसों घंटे तैयार रहते हैं।

Leave a comment

সর্বাধিক বিক্রিত পণ্য

জনপ্রিয় পোস্ট

  1. Buying a Solar Panel?
  2. Top 10 Solar Companies in India, 2022
  3. This festive season, Power Your Home with Solar Solutions in Just Rs. 7000/- EMI!
  4. Top Lithium Battery Manufacturers in World, 2022
  5. How to Buy Solar Panel on Loan?