यहाँ जानिए Top 10 Solar Institute in India के बारे में

आज के समय में भारत में सोलर सिस्टम (Solar System Demand in India) की माँग काफी बढ़ गई है और उम्मीद है कि आने वाले 10 वर्षों में इसमें कई गुना तेजी आएगी। 

आज महंगी होती बिजली और बिजली कटौती की समस्या के कारण सोलर सिस्टम की माँग (Solar System Demand) भले ही बढ़ रही हो, लेकिन उसके मुकाबले देश में सोलर इंस्टीट्यूट (Solar Institute in India) की भारी कमी है और अगर है भी तो ज्यादा लोगों को इसके बारे में पता नहीं है।

तो इस लेख में हम आपको भारत के टॉप 10 सोलर इंस्टीट्यूट (Top 10 Solar Institute in India) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में जानकारी हासिल करने के बाद आपके लिए इस फिल्ड में करियर बनाना काफी आसान हो जाएगा।

आइये जानते हैं  भारत के टॉप 10 सोलर इंस्टीट्यूट (Top 10 Solar Institute in India) के बारे में -

राष्ट्रीय सौर ऊर्जा संस्थान (National Institute of Solar Energy) - इस संस्थान को संक्षिप्त रूप से NISE के नाम से भी जाना जाता है। यह नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के अंतर्गत देश का सबसे प्रतिष्ठित सोलर संस्थान है। यह छात्रों को टेस्टिंग, सर्टिफिकेशन और ट्रेनिंग के लिए कई प्रकार के कार्यक्रम चलाती है।

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें - https://training.nise.res.in/

1. Loom Solar

यह देश की सबसे प्रतिष्ठित और नंबर 1 सोलर मैन्युफैक्चरर कंपनी है। लूम सोलर ने देश के लोगों को सोलर एनर्जी के प्रति जागरूक करने के लिए Learn Solar नाम से एक कार्यक्रम भी चलाती है।

इस कार्यक्रम के तहत, देश के हजारों लोगों को सोलर एनर्जी के बारे में जागरूक किया गया और उन्हें सोलर इंस्टालेशन से लेकर मार्केटिंग तक के विषय में ट्रेनिंग प्रदान करते हुए, आजीविका का एक बेहतर साधन भी उपलब्ध कराया जा चुका है।

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें - https://www.loomsolar.com/

2. भारतीय सौर ऊर्जा संस्थान (INDIAN INSTITUTE OF SOLAR ENERGY)

यह भी देश की सबसे प्रतिष्ठित संस्थानों में से एक है। यह संस्थान सोलर एनर्जी के विषय में 2 दिनों से लेकर 15 दिनों तक के वर्क शॉप का आयोजन करती है। इन सभी कार्यक्रमों का मकसद सोलर एनर्जी के फिल्ड में अधिक से अधिक रोजगार के मौकों को बनाना है। 

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें  - https://indianinstituteofsolarenergy.com/about-us/

3. गुजरात सौर इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी संस्थान (Gujarat Institute of Solar Engineering and Technology)

GISET भी देश की टॉप 10 सोलर संस्थानों में से एक है। इस संस्थान ने देश के लाखों लोगों को सोलर ट्रेनिंग (Solar Training) देकर, उन्हें इस फिल्ड से जोड़ने में उल्लेखनीय भूमिका निभाई। यह संस्थान ऑनलाइन और ऑन साइट, दोनों तरह के कार्यक्रम चलाती है।

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें - http://www.giset.in/about-us

4. National Power Training Institute

यह बिजली विभाग में ट्रेनिंग के लिए देश की सबसे बड़ी संस्थान है। इस संस्थान द्वारा “Solar Power Technologies” को लेकर भी एक ट्रेनिंग प्रोग्राम चलाया गया है, जो 4 हफ्तों का है। इस ट्रेनिंग को करने के लिए कम से कम बैचलर की डिग्री होनी जरूरी है।

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें - https://npti.gov.in/solar-power-technologies

5. Sofcon India Pvt Ltd

यह एक प्राइवेट संस्थान है, जो छात्रों को बेहतरीन सोलर ट्रेनिंग देने के लिए जानी जाती है। इस संस्थान को Ministry of Skill Development & Entrepreneurship- Govt. of India से मान्यता प्राप्त है। इसके पुणे, नोएडा, भोपाल जैसे देश के 10 से भी अधिक शहरों में ब्रांच हैं।

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें - https://www.sofcontraining.com/solar-design-and-drafting.htm

 6. SERIIUS

इसका पूरा नाम Solar Energy Research Institute for India and the United States है। इस पाँच वर्षीय पहल की शुरुआत 2012 में हुई थी। इस प्रयास से  Indian Institute of Science (IISc)—Bangalore, Golden, National Renewable Energy Laboratory जैसे कई प्रतिष्ठित संस्थान जुड़े हुए हैं।

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें - https://www.seriius.org/

7. Pvinstaller

इस पहल का पूरा नाम The National Certification Programme for Rooftop Solar Photovoltaic Installer है। इस पहल की शुरुआत भारत सरकार द्वारा सोलर एनर्जी को लेकर अपने निर्धारित लक्ष्यों को हासिल करने के लिए की गई है। इसके तहत लोगों को सर्टिफिकेशन प्रोग्राम का अवसर प्रदान करते हुए, सोलर एनर्जी के फिल्ड में एक स्किल्ड लेबर फोर्स का निर्माण करना है।

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें - http://pvinstaller.germi.org/ 

8. National Institute of Electronics & Information Technology

सोलर फोटो वोल्टाइक सेल्स पैरामीटर्स, सोलर पीवी सिस्टम डिजाइन और इंटीग्रेशन के महत्व को समझते हुए, मंत्रालय द्वारा Solar Power Installation के विषय में एक कार्यक्रम की शुरुआत की गई है।

यह एक दो हफ्ते का प्रोग्राम है, जो पूरी तरह से ऑनलाइन है।

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें - https://www.nielit.gov.in/content/online-course-solar-power-installation

 9. National Renewable Energy Laboratory

इस संस्थान का संक्षिप्त नाम NREL है। इस संस्थान का उद्देश्य अक्षय ऊर्जा, ऊर्जा दक्षता प्रौद्योगिकियों की खोज, विकास और अनुसंधान आदि को बढ़ावा देना है।

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें -  https://www.nrel.gov/about/mission-programs.html

इसके अलावा, इस फिल्ड से जुड़े और अधिक एजेन्सियों के बारे में आप यहाँ जानकारी हासिल कर सकते हैं - https://www.mnre.gov.in/

क्या होगा फायदा?

चूंकि, आज के समय में अक्षय ऊर्जा का दायरा बेहद तेजी से बढ़ता जा रहा है और सोलर एनर्जी में टॉप पर है। वहीं, इस फिल्ड में मौजूदा समय में स्किल्ड लोगों की भारी कमी है। यही कारण है कि इससे जुड़े स्किल और नॉलेज को हासिल कर, आप अपने करियर को एक नई ऊँचाई दे सकते हैं और हर महीने लाखों रुपये कमा सकते हैं। 

किस आयु वर्ग के लोगों के लिए सबसे अच्छा?

वैसे तो इस फिल्ड से आप कभी भी जुड़ सकते हैं और एक टेक्निसियन से लेकर डीलर या डिस्ट्रीब्यूटर के रूप में काम कर सकते हैं। लेकिन यदि आपकी उम्र 18 से 35 साल के बीच है, तो यह आपके लिए सबसे अच्छा है।

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि ‘भारत के टॉप 10 सोलर इंस्टीट्यूट (Top 10 Solar Institute in India)’ विषय पर आधारित यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा। यदि आप ऐसे ही विषयों के बारे में और अधिक जानकारी हासिल कर, अपनी जिंदगी बेहद आसान बनाना चाहते हैं, तो हमारे साथ नियमित रूप से बने रहें। 

वहीं, यदि आप सोलर सिस्टम खरीद कर, खुद को बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा ही तैयार रहते हैं।

Leave a comment

সর্বাধিক বিক্রিত পণ্য

জনপ্রিয় পোস্ট

  1. Buying a Solar Panel?
  2. Top 10 Solar Companies in India, 2023
  3. This festive season, Power Your Home with Solar Solutions in Just Rs. 7000/- EMI!
  4. Top Lithium Battery Manufacturers in World, 2023
  5. How to Install Rooftop Solar Panel on Loan?