खरीदना चाहते हैं इंडक्शन? जानिए Top 10 Induction Stove Brands के बारे में

आज देश में गैस की कीमतों में भारी उछाल आने के कारण, Induction Stove की माँग में काफी तेजी देखी जा रही है। यही कारण है कि भारत में इसका एक अच्छा बाजार बनते जा रहा है। आज गाँव हो या शहर हो, आपको इंडक्शन स्टोव हर जगह आसानी से देखने के लिए मिल जाएंगे। तो, यह लेख वैसे ही लोगों की मदद के लिए है, जो अपने घर नया Induction Stove लाना चाहते हैं।

संक्षिप्त विवरण [Overview]

Induction Stove, स्मार्ट और सेफ कूकिंग के लिए एक शानदार विकल्प है। यह एक पोर्टेबल कूकिंग मशीन होती है, जिसे आप आसानी से एक जगह से दूसरे जगह ले जा सकते हैं और इसे ज्यादा जगह की भी जरूरत नहीं होती है।

इसके अलावा इसमें गैस सिलेंडर की तरह, लिकेज और खाना जलने, आदि जैसी समस्याएं भी नहीं आती है। क्योंकि इसकी टेक्नोलॉजी काफी एडवांस होती है, एक टाइम सेट कर देने के बाद, यह ऑटोमेटकली बंद हो जाता है। इन्हीं आसान सुविधाओं के कारण, आज इसकी लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है।

कैसे खरीदें Induction Stove?

इंडक्शन स्टोव को आप हमेशा अपनी जरूरत के हिसाब से खरीदें। साथ ही, यह कितने वाट का है और इसका साइज क्या है, इन बातों का भी ध्यान रखें। बता दें कि आज इंडक्शन स्टोव को लेकर लोगों के मन में कई तरह की आशंकाएं होती है, कि इससे खाना देरी से पकता है और आप इस पर रोटी भी नहीं बना सकते हैं। इसके अलावा, उनके मन में ये दुविधा भी होती है कि यदि वे इंडक्शन स्टोव लेंगे, तो उन्हें अपने घर के सारे बर्तन बदलने पड़ेंगे। लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है। आज बाजार में कई एडवांस इंडक्शन स्टोव आ चुके हैं, जिससे आपकी जिंदगी काफी आसान हो सकती है।

1. Technology

इंडक्शन खरीदने के दौरान यह सबसे ज्यादा ध्यान रखें कि वह कितने वाट का है। क्योंकि वाट जितना अधिक होगा, आपका खाना उतना जल्दी बनेगा। बता दें कि इंडक्शन में ऑटो स्विच ऑफ एक फीचर होता है, जो आपके खाने को ओवर हीटिंग से बचाता है और उस पर बर्तन हटाने के बाद, इंडक्शन अपने आप बंद हो जाते हैं। साथ ही, यह उस वक्त तक नहीं चलेगा, जब तक कि उसके हीटिंग जोन में कोई स्टील का बर्तन न रख दिया जाए।

2. Technical Specification

आज भारतीय बाजार में अधिकांशतः सिंगल चूल्हे वाले इंडक्शन की माँग है। बता दें कि इसमें कोई नॉब नहीं होते है, लेकिन बटन को एक बार छू कर, इसके तापमान को आसानी से बढ़ाया और घटाया जा सकता है। इंडक्शन खरीदते वक्त, उसके टाइमर को जरूर चेक करें। साथ ही, इसे बच्चों की पहुंच से दूर रखने के लिए चाइल्ड लॉक वाले इंडक्शन चूल्हे को भी खरीदा जा सकता है। इसके अलावा, खरीदने के दौरान कंपनी का आईएसआई मार्का जरूर चेक करें।

3. Induction Stove Price

आज बाजार में 2500 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक में, काफी अच्छे इंडक्शन स्टोव मिल जाते हैं। इसका फैसला आप अपने बजट के हिसाब से करें।

4. Warranty

किसी भी इंडक्शन स्टोव को खरीदने पर आम तौर पर एक साल की वारंटी मिलती है। यदि इसके बाद आपको कोई दिक्कत आती है, तो आपको अपने पैसे खर्च करने पड़ेंगे। इसलिए इंडक्शन स्टोव खरीदने के दौरान हमेशा विश्वसनीय कंपनियों को प्राथमिकता हैं।

5. How to Buy

यदि आप चीजों को ऑनलाइन खरीदने के शौकीन हैं, तो आप इंडक्शन स्टोव को अमेजन या फ्लिपकार्ट जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्मों से खरीद सकते हैं। जहां आपको काफी अच्छे ऑफर्स भी मिलते हैं। इसके अलावा आप इसे खरीदने के लिए अपने नजदीकी मार्केट भी जा सकते हैं।

Top 10 Induction Stove Brands in India, 2022

1. Philips

फिलिप्स, एक नीदरलैंड की कंपनी है। इसके इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों की माँग पूरी दुनिया में है। इस कंपनी के इंडक्शन स्टोव काफी फास्ट, सेफ और आसान होते हैं। इस कंपनी ने 6 से लेकर 10 प्रीसेट मेन्यू के साथ कई शानदार इंडक्शन स्टोव्स को लॉन्च किया है और भारत में इसका काफी बड़ा बाजार है।

2. Prestige

यह भारत की एक प्रतिष्ठित कंपनी है। इस कंपनी के इंडक्शन स्टोव्स काफी आकर्षक दिखते हैं और काफी तेजी से खाना पकाते हैं। इसमें ऑटोमैटिक वोल्टेज रेगुलेटर, सॉफ्ट फीचर टच बटन, डिजिटल कंट्रोल पैनल, एंटी-मैग्नेटिकल,  पावर सेवर टेक्नोलॉजी, जैसे कई फीचर्स होते हैं।

3. Pigeon

यह भी एक भारतीय कंपनी है। जिसका मुख्यालय मुंबई में है। इस कंपनी ने इडली, डोसा, चपाती और अन्य भारतीय व्यंजनों के हिसाब से कई शानदार इंडक्शन स्टोव लॉन्च किये हैं। इस कंपनी ने हीट को कंट्रोल करने के लिए डबल हीट सेंसर तकनीक का भी इस्तेमाल किया है।

4. Usha

यह भारत की सबसे भरोसेमंद इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियों में से एक है। उषा ने कम रेंज में कई शानदार इंडक्शन स्टोव लॉन्च किये हैं, जिससे बाजार में इनकी काफी अच्छी पकड़ बनी हुई है। इसके इंडक्शन स्टोव पावर सेविंग मोड, पैन सेंसर, सिरेमिक प्लेट, एलईडी डिस्प्ले यूनिट, एंटी-स्किड फीट डिवाइस, हीट इंडिकेटर जैसी कई तकनीकों के साथ आते हैं।

5. IBELL

यह भी एक भारतीय कंपनी है और कम रेंज में अच्छे इंडक्शन स्टोव उतारने के लिए जानी जाती है। इसके स्टोव्स भी ऑटो-शटऑफ, एलईडी डिस्प्ले, ओवर हीट प्रोटेक्शन, टेम्पर्ड सिरेमिक सिंगल ग्लास जैसे कई तकनीकों के साथ आते हैं।

6. Bajaj

बजाज भारतीय घरों में एक अति विश्वसनीय नाम है। इस कंपनी ने कम रेंज में कई शानदार इंडक्शन स्टोव लॉन्च किए हैं, जिन्हें चलाने के लिए ज्यादा बिजली की भी जरूरत नहीं पड़ती है।

7. Havells

यह भी एक भारतीय कंपनी ही है। इस कंपनी ने वेरिएबल पावर कंट्रोल, डिजिटल एलईडी डिस्प्ले, सिंगल टच ऑपरेशन, सॉफ्ट टच पैनल, ऑटो पैन डिटेक्शन जैसी कई टेक्नोलॉजी के साथ कई इंडक्शन स्टोव लॉन्च किए हैं। साथ ही, इसकी पावर एफिशंयसी भी काफी अच्छी है।

8. Crompton

यह भी एक भारतीय कंपनी है, जिसका मुख्यालय मुंबई में है। इस इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी ने कम बजट में कई शानदार इंडक्शन स्टोव को लॉन्च किया है। कंपनी के Crompton Insta serve 2000 मॉडल को लोगों ने काफी पसंद किया है।

9. Maharaja 

यह एक भारतीय कंपनी ही है। लो बजट इंडक्शन सेगमेंट में इसकी अच्छी पकड़ है। इस कंपनी ने भारतीय व्यंजनों के हिसाब से अच्छे इंडक्शन स्टोव्स लॉन्च किए हैं।

10. GREENCHEF 

यह किचन और होम एप्लायंसेज बनाने वाली एक प्रतिष्ठित कंपनी है। इस कंपनी ने भी कम बजट में  Greenchef Spectra 2000, Greenchef Induction Cook Top - Smart Dlx जैसे कई मॉडलों को लॉन्च किया है, जिसे लोगों ने काफी पसंद किया है। 

सोलर से मिलेगी राहत

एक इंडक्शन स्टोव को चलाने के लिए करीब 2000 वाट बिजली की जरूरत पड़ती है। लेकिन आज बिजली काफी महंगी हो गई है, जिस वजह से गैस और बिजली की दर में लोगों को ज्यादा फर्क नजर नहीं आएगा। साथ ही, आज बिजली कटौती की समस्या भी आम है। ऐसे में यदि खाना बनाने के दौरान ही, बिजली चली जाए तो लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

लेकिन यदि वे अपने घर में 5 किलोवाट का ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम को अपना लें, तो उन्हें काफी राहत मिल सकती है।

वहीं, यदि वे इंडक्शन कूकर से साथ ही, यदि गैस का भी इस्तेमाल जारी रखना चाहते हैं, तो पहले एक महीने चलने वाला सिलेंडर अब 3 से 4 महीने आसानी से चलेगा। इस तरह लोगों को आसानी मिलने के साथ ही, हर महीने हजारों की बचत भी हो सकती है।

कितना आएगा खर्च

5 किलोवाट के सोलर सिस्टम को लगाने में करीब 3 लाख रुपये का खर्च आएगा। लेकिन यदि कोई इतना निवेश कर देंगे, तो वे बिजली के मामले में काफी आत्मनिर्भर हो जाएंगे। वहीं, आगे चल कर वे ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम को भी अपना सकते हैं और खुद को बिजली के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बना सकते हैं।

निष्कर्ष

यदि आप खुद को बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बनाने के लिए सोलर सिस्टम अपनाना चाहते हैं, तो आपको एक एक्सपर्ट गाइड की जरूरत पड़ेगी। इस विषय में अधिक जानने के लिए आप तुरंत हमसे संपर्क करें, हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।

Leave a comment

সর্বাধিক বিক্রিত পণ্য

জনপ্রিয় পোস্ট

  1. Buying a Solar Panel?
  2. Top 10 Solar Companies in India, 2022
  3. This festive season, Power Your Home with Solar Solutions in Just Rs. 7000/- EMI!
  4. Top Lithium Battery Manufacturers in World, 2022
  5. How to Buy Solar Panel on Loan?