भारत के Top 10 Electric Car के बारे में जानें

मोटर वाहन उद्योग यानी Automobile Industry भारत के सबसे अग्रणी उद्योगों में से एक है। बता दें कि इस इंडस्ट्री में यात्री वाहन, वाणिज्यिक वाहन, तिपहिया, दोपहिया और क्वाड्रिसाइकिल समेत सभी ऑटोमोबाइल वाहन आते हैं।

भारत में मोटर वाहन उद्योग (Automobile Industry In India)

बता दें कि 2021 के आधिकारिक आँकड़ों के अनुसार, भारत में Automobile Industry 100 बिलियन अमेरिकी डॉलर के आँकड़े को पार कर चुका है और उम्मीद है कि साल 2027 तक यह 160 बिलियन अमेरिकी डॉलर को पार कर जाएगा। 

इलेक्ट्रिक की ओर रुझान

आज पूरे विश्व में जलवायु संकट का खतरा काफी बढ़ गया है। इस परिस्थिति से निपटने के लिए हमने Sustainable और Eco Friendly विकल्पों को अपनाना शुरू कर दिया है। यही कारण है कि आज पूरे विश्व में ग्रीन हाइड्रोजन, इथेनॉल आदि से चलने वाले वाहनों का बड़े स्तर पर उत्पादन हो रहा है और इसमें सबसे खास है - इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle)।

भारत में इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle in India)

भारत में इलक्ट्रिक वाहनों का एक बहुत ही बड़ा बाजार है। बता दें कि बीते साल इलेक्ट्रिक वाहनों की माँग में करीब 300 प्रतिशत की दर से बढ़ोत्तरी हुई थी, तो बीते 3 वर्षों में इसमें 2000 प्रतिशत से भी अधिक की वृद्धि देखी गई है। (पढ़िए यह रिपोर्ट - https://www.india-briefing.com/news/electric-vehicle-industry-in-india-why-foreign-investors-should-pay-attention-21872.html/)

तो आइये जानते हैं भारत के टॉप 10 इलेक्ट्रिक कार के बारे में (Top 10 Electric Car in India)

1. Tata Nexon EV

टाटा कंपनी की यह कार देश के सबसे सफल इलेक्ट्रिक कारों में से एक है। इस कार में 30.2 किलो वाट की बैटरी लगी है और इसे एक बार चार्ज करने के बाद आप 312 किलोमीटर तक आसानी से चला सकते हैं। इस कार की कीमत करीब 14 लाख रुपये है। 

2. Tata Tiago EV

यह टाटा कंपनी की एक अन्य सफल इलेक्ट्रिक कार है। इस कार की बैटरी 19.2 से लेकर 24 kWh तक की है। वहीं, इसकी ड्राइविंग रेंज 250 किलोमीटर से लेकर 315 किलोमीटर तक है। इस कार की कीमत करीब 8.5 लाख रुपये है।

3. Mahindra XUV400

भारत में इस कार की भी काफी लोकप्रियता है। इस कार में 34.5 kWh की बैटरी लगी है और इसे एक बार फुल चार्ज करने के बाद 375 किलोमीटर तक आसानी से चलाया जा सकता है। इस कार की कीमत करीब 16 लाख रुपये है।

4. MG ZS EV

लोगों ने एमजी के इस मॉडल को भी काफी पसंद किया है। इस कार में 44.5 kWh की बैटरी लगी है और कंपनी इस 5 सीटर कार पर 8 Years or 150000 km की वारंटी देती है। बाजार में इस कार की कीमत करीब 23 लाख रुपये है।

5. Hyundai Kona

हुंडई के इस कार में 39.2 kWh की बैटरी लगी है और इसकी ड्राइविंग रेंज 452 किलोमीटर है। इस कार को आधे घंटे में ही 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है।

6. BYD Atto 3

इस कार में 60.48 kWh की बैटरी लगी हुई है और इसे एक बार चार्ज करने के बाद 521 किलोमीटर तक आसानी से चलाया जा सकता है। इस को चार्ज होने में करीब 9 से 10 घंटे का समय लगता है और इसकी कीमत 34 लाख रुपये है।

7. BMW i7

बीएमडब्ल्यू के इस विश्व प्रसिद्ध कार में 101.7kWh की बैटरी लगी है और कई अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है। इस कार को एक बार चार्ज करने के बाद करीब 600 किलोमीटर तक आसानी से चलाया जा सकता है। इस कार की कीमत करीब 1.95 करोड़ रुपये है।

8. Jaguar I-Pace 

यह लोकप्रिय कार 3 वैरियंट में उपलब्ध है। इस कार की टॉप स्पीड 200 किलोमीटर प्रति घंटा है। इस कार को चार्ज होने में करीब 8:30 घंटे लगते हैं। इस कार की कीमत करीब 1.2 करोड़ रुपये है।

9. Audi e-tron

ऑडी के इस कार में 71kwh की बैटरी लगी है और इसकी ड्राइविंग रेंज करीब 380 किलोमीटर है। वहीं, इस कार की टॉप स्पीड 190 किलोमीटर प्रति घंटा है। इस कार की कीमत करीब 1 करोड़ रुपया है।

10. Kia EV6

किया के इस कार में 77.4 kw की बैटरी लगी है। इस कार की ड्राइविंग रेंज 708 किलोमीटर है। वहीं कीमत 60 लाख से 65 लाख के बीच है।

सोलर सिस्टम से होगी हजारों की बचत

बता दें कि यदि आप अपने इलेक्ट्रिक कार की बैटरी को बिजली से चार्ज करते हैं, तो इसमें आपको प्रति घंटे करीब 300 रुपये से लेकर 350 रुपये तक का खर्च आसानी से आता है। यदि आप इस खर्च को लगभग जीरो करना चाहते हैं, तो आप अपने घर में 5 किलोवाट से लेकर 10 किलोवाट तक के Off Grid Solar System को इंस्टाल कर सकते हैं। इससे आप बिजली के मामले में सालों साल के लिए पूरी तरह से आत्मनिर्भर हो जाएंगे और आपको कोई बिजली बिल भी नहीं देनी होगी।

ले सकते हैं सोलर लोन (Solar Loan In India)

बता दें कि यदि आप अपने घर में 5 किलोवाट से लेकर 10 किलोवाट तक के सोलर सिस्टम को लगाते हैं, तो इससे आप अपने इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करने के अलावा, पानी का मोटर, एसी, फ्रिज जैसी कई भारी मशीनों को भी आसानी से चला सकते हैं और इसे लगाने में आपको करीब 5 लाख रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक का खर्च आएगा। 

यदि आपके लिए इतना खर्च उठाना मुश्किल है, तो परेशान होने वाली कोई बात नहीं है। आज बैंकों में होम लोन (Home Loan) और कार लोन (Car Loan) की तरह सोलर लोन (Solar Loan) भी काफी आसानी से उपलब्ध है।

इस विषय में अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें - https://loan.loomsolar.com/

निष्कर्ष

हमें यकीन है कि यह लेख आपको पसंद आएगा। यदि आप अपने घर में सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं और खुद को बिजली के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।

Ev market in indiaRun electric car on solar systemTop 10 carsTop 10 electric carTop 10 electric cars in indiaTop 10 electric vehicle brandsटॉप 10 इलेक्ट्रिक कारभारत के टॉप 10 इलेक्ट्रिक कार

Leave a comment

সর্বাধিক বিক্রিত পণ্য

জনপ্রিয় পোস্ট

  1. Buying a Solar Panel?
  2. Top 10 Solar Companies in India, 2023
  3. This festive season, Power Your Home with Solar Solutions in Just Rs. 7000/- EMI!
  4. Top Lithium Battery Manufacturers in World, 2023
  5. How to Install Rooftop Solar Panel on Loan?