घर की छत से हो सकती है लाखों की कमाई - ये 4 Small Business Ideas?

अगर आप अपने Business या रोज़गार के साथ अपनी Extra Income Generate करना चाहते हैं और समय एवं ज़्यादा Investment नहीं करना चाहते तो आप अपने घर की छत का उपयोग कर उससे लाखों रुपए की आमदनी का ज़रिया बना सकते हैं। इसमें सोलर सिस्टम Installation, सोलर Influencer से लेकर, फ़ार्मिंग की मॉडर्न Techniques जैसे कि Hydroponic farming का Support के सकते हैं । इससे ख़ाली पड़ी छत का सदुपयोग भी होगा और बिना ज़्यादा मेहनत किए कमाई भी होगी।



जो लोग Job करते हैं या खुद का कोई कारोबार है, वे अपने Routine में कुछ समय छत को बेहतर करने में लगायें तो अच्छे returns की उम्मीद की जा सकती है। Ideas को कम समय में बेहतर रिटर्न में convert करने के लिए सोलर को अपनाना एक अच्छा विकल्प है।

Quick Links

1. Hoarding लगाकर कमाएं मुनाफा

hoarding

अगर आप बिना निवेश किए अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आप अपनी छत पर होर्डिंग्स लगवा सकते हैं. इसके लिए आप घर की छत को किराये पर दे सकते हैं. अगर आपका घर मेन रोड पर है तो बड़ी—बड़ी कंपनियां अपने ब्रांड के प्रचार के लिए विज्ञापन के लिए छत का इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके बदले कंपनी आपको अच्छा किराया देगी. होर्डिंग्स जितने बड़े होंगे कीमत उतनी ही अच्छी मिलेंगी. ये बिजनेस करने के लिए Advertising Agency से आप संपर्क कर सकते हैं.

महीने की कमाई: लगभग 2,00 - 8,000 रुपये

2. Mobile Tower से कमाई होगी दोगुनी

mobile tower

अगर आपकी घर की छत खाली है तो आप इसे Mobile Companies को किराए पर दे सकते हैं. कंपनियां यहां मोबाइल टावर (Mobile Tower) लगाकर आपको हर महीने बढ़िया किराया देंगी. चूंकि मोबाइल कंपनियों ने कॉल ड्रॉप की बढ़ती समस्या को खत्म करने के लिए जगह-जगह टावर लगाने का निर्णय लिया है, इससे आपकी कमाई की संभावना बढ़ गई है. हालांकि इसके लिए आपको न केवल पड़ोस के लोगों से अनापत्ति प्रमाणपत्र लेना होगा, बल्कि आपको स्थानीय नगर निगम से भी अनुमति लेनी होगी.

महीने की कमाई: लगभग 6,000 - 15,000 रुपये

3. Hydroponic Farming भी बेहतर विकल्प

hydroponic farming

भारत में Hydroponic Farming तेजी से लोकप्रिय हो रही है. इसके लिए बिल्डिंग की छत पर ग्रीनहाउस बनाना होगा. जहां पॉलीबैग या पाइप में सब्जी, फूल लगाए जा सकते हैं और Small Solar Panel System के जरिए लगातार सिंचाई की जा सकती है. तापमान और नमी को नियंत्रित करने के लिए, उपकरण स्थापित करना होगा. पाइप में लगातार पानी का बहाब बना रहता है जिससे पौधा कभी सुखें नहीं. इसके लिए जैविक खाद का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इस तरीके से आप आर्गेनिक सब्जियां उगा सकते हैं. इनकी मार्केट में काफी मांग है.

महीने की कमाई: लगभग 5,00 - 1,000 रुपये

4. Solar Panel से कम करें बिजली बिल

rooftop solar panel installation

सौर ऊर्जा से संचालित उपकरण इन दिनों काफी चलन में है. सरकार भी सोलर पैनल को लगाए जाने को बढ़ावा दे रही है. ऐसे में आप अपने घर की छत पर सोलर प्लांट लगवाकर इससे बिजली का बिल (Electricity Bill) कम कर सकते हैं. आप चाहे तो अतिरिक्त बिजली को बेचकर मुनाफा भी कमा सकते हैं. इसके लिए आपको अपने क्षेत्र में DISCOM से संपर्क करना होगा. वो आपके घर पर एक नेट मीटर (Net Meter) लगाएगा, जिससे यह पता चलेगा कि आपने DISCOM को कितनी बिजली बेची है. इसी के साथ सोलर पैनल (Solar Panel) लगाकर घर के पुराने इन्वर्टर बैटरी (Inverter Battery) को भी चार्ज कर सकते है जिससे आपके घर में बिजली की निर्भरता बहुत ही कम हो जायेगा.

महीने की कमाई: लगभग 1,000 - 5,000 रुपये 

निष्कर्ष

Solar में बिज़नेस शुरू (Start Solar Business) करने के लिए कितना होगा इन्वेस्टमेंट, कितना होगा प्रोफिट, क्या है इसकी प्रकिया, काम क्या करना होगा, इत्यादि जानने के लिए, लूम सोलर से संपर्क कर सकते है.

Leave a comment

সর্বাধিক বিক্রিত পণ্য

জনপ্রিয় পোস্ট

  1. Buying a Solar Panel?
  2. Top 10 Solar Companies in India, 2022
  3. This festive season, Power Your Home with Solar Solutions in Just Rs. 7000/- EMI!
  4. Top Lithium Battery Manufacturers in World, 2022
  5. How to Install Rooftop Solar Panel on Loan?