Saubhagya Scheme से मिलेगा Solar लाभ भी, जानिए शर्त!

आजादी के दशकों बाद भी बिजली की समस्या भारत की सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक रही है। बिजली की समस्या के कारण किसानों से लेकर अपना कारोबार करने वाले लोगों को भी काफी दिक्कत होती है और इससे देश की सकल घरेलू उत्पाद पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है।

इन्हीं चुनौतियों को देखते हुए, भारत के मौजूदा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 2017 में प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना - सौभाग्य योजना (Saubhagya scheme) को शुरू किया।आइये जानते हैं इस योजना का बारे में खास बातें -

क्या है सौभाग्य योजना (What is Saubhagya scheme)

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) की अगुवाई में विद्युत मंत्रालय द्वारा इस योजना को देश में 100 प्रतिशत विद्युतीकरण के लक्ष्य के साथ शुरू किया गया है।

क्या हैं मुख्य विशेषताएं?

इस योजना का कुल बजट 16,320 करोड़ रुपये है। इसके तहत आर्थिक रूप से गरीब घरों के लिए निःशुल्क मीटर कनेक्शन की सुविधा और अन्य परिवारों के लिए 500 रुपये (10 मासिक किश्तों में विद्युत बिलों में समायोजित) के शुल्क के साथ मीटर कनेक्शन को हासिल करने का लक्ष्य है।

मिलेगा Solar Pack भी

बता दें कि इस योजना के अंतर्गत देश के जिन क्षेत्रों में अभी भी बिजली नहीं पहुँची है, वैसे इलाकों में भारत सरकार द्वारा प्रत्येक घर को एक Solar Pack देने की योजना है, जिसमें 5 एलईडी बल्ब और एक पंखा शामिला होगा।

इसके तहत दूरदराज के इलाकों में गैर-विद्युतीकृत घरों यानी Unelectrified Households के लिए 200 से 300 वाट पावर के सोलर पैनल के साथ एक बैटरी बैंक, 5 एलईडी बल्ब, 1 डीसी फैन और 1 डीसी पावर प्लग भी शामिल होंगे। बता दें कि सरकार द्वारा इस योजना के तहत 5 साल तक बैट्री बैंक के मरम्मत का खर्च उठाने का प्रबंध है। वहीं, आपको  ट्रांसफॉर्मर, तारों और मीटर जैसे उपकरणों पर भी सरकारी सब्सिडी का लाभ मिलेगा।

कैसे उठाएं लाभ

इस योजना का लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुँचाने के लिए और आवेदन प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए निम्न प्रयास किए गए हैं -

  • On The Spot पंजीकरण के लिए हर गाँव में शिविरों का आयोजन
  • लाभार्थियों की पहचान और अपेक्षित दस्तावेज सहित इलेक्ट्रॉनिक पंजीकरण के लिए मोबाइल ऐप का उपयोग
  • Web Based Real Time निगरानी की व्यवस्था
  • दूरदराज के घरों के लिए एसपीवी आधारित स्टैंडअलोन सिस्टम
  • योजना के बारे में अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करने के लिए विभिन्न प्रयास
  • योजना के कार्यान्वयन में राज्यों के लिए लचीलापन

बता दें कि इस योजना में आवेदन करने के लिए आप https://powermin.gov.in/hi पर विजिट कर भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इसके लिए प्रक्रिया निम्न है -

  1. सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. आगे होम पेज पर आपको Guest का विकल्प नजर आएगा। इस पर क्लिक करें।
  3. इसके बाद आपको साइन इन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  4. यहाँ क्लिक करने के बाद आपसे Role ID और पासवर्ड जैसी जानकारियां माँगी जाएगी।
  5. आगे साइन इन बटन पर क्लिक करें और इस प्रकार आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा। आधिकारिक पोर्टल पर आप Electricity Process, Monthly Target, Achivements जैसी चीजों को भी आसानी से ट्रैक कर सकते हैं।
  1. साथ ही, इसके जरिए यह जानकारी हासिल भी कर सकते हैं कि आपको बिजली कनेक्शन कब हासिल होगी।

किन कागजातों की होगी जरूरत

अगर आप बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको अपना आधार कार्ड, पेन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड. एड्रेस प्रूफ, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो जैसे कई कागजातों की जरूरत होगी।

निष्कर्ष

हमें यकीन है कि यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा। यदि आप ऐसे ही रोचक विषयों के बारे में और अधिक जानकारी हासिल करना चाहते हैं, तो नियमित रूप से हमारे साथ बने रहे हैं।

इसके अलावा, यदि आप सोलर सिस्टम को अपना कर खुद को बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा ही तैयार रहते हैं।

Leave a comment

সর্বাধিক বিক্রিত পণ্য

জনপ্রিয় পোস্ট

  1. Buying a Solar Panel?
  2. Top 10 Solar Companies in India, 2022
  3. This festive season, Power Your Home with Solar Solutions in Just Rs. 7000/- EMI!
  4. Top Lithium Battery Manufacturers in World, 2022
  5. How to Install Rooftop Solar Panel on Loan?