जानिए Low Investment Business Idea के बारे में, 7 से 10% होगा लाभ

आज के समय में बिजनेस का चलन काफी बढ़ गया है। आज कई लोग इसे आमदनी के एक वैकल्पिक साधन के रूप में शुरू करना चाहते हैं, तो कई लोग पूर्णतः इसी पर निर्भर होना चाहते हैं। ऐसे में उनके लिए कुछ कम खर्च वाले बिजनेस आइडिया (Low Investment Business Idea) के बारे में जानना जरूरी है।हालांकि उससे पहले आपको बिजनेस शुरू करने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, हम इसके बारे में बताने जा रहे हैं -

क्या होती है परेशानी?

जैसा कि आज लोगों का बिजनेस (Business in India) की ओर रूझान काफी बढ़ गया है और बाजार में बिजनेस आइडिया (Business Idea’s) की कोई कमी नहीं है।

लेकिन किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको अमूमन 30 लाख से 40 लाख रुपयों की जरूरत होती है और ये खर्च आपको दुकान खरीदने, पूंजी लगाने और सहायकों को काम पर रखने आदि जैसी चीजों पर होते हैं। लेकिन इतना खर्च उठाना किसी आम आमदनी के लिए आसान नहीं होता है और इसमें रिस्क भी बहुत होते हैं कि बिजनेस चलेगा या नहीं।

यही कारण है कि इच्छा होने के बावजूद लोग कभी बिजनेस शुरू नहीं कर पाते हैं।

तय करें आप करना क्या चाहते हैं?

बता दें कि बिजनेस दो प्रकार के होते हैं, जो निम्न हैं -

  1. उत्पाद आधारित कारोबार (Product Based Business)
  2. समाधान आधारित कारोबार (Solution Based Business)

बता दें कि उत्पाद आधारित कारोबार (Product Based Business) में आपक अपने उत्पादों को बनाते हैं और उसे सीधे बाजार में बेचते हैं। लेकिन इसमें काफी रिस्क होता है कि बाजार में आपके उत्पाद बिकेंगे या नहीं।

वहीं, समाधान आधारित कारोबार (Solution Based Business) में आप किसी उत्पाद को खरीदते हैं और उसे अधिक दर पर बेच देते हैं। यहाँ आपकी भूमिका एक कंसल्टेंट की होती है। इसे आप 1 लाख रुपये से कम खर्च में भी शुरू कर सकते हैं और इसमें कोई रिस्क भी नहीं होता है। 

एक बार Solution Based Business में अपना कस्टमर बेस बन जाने के बाद और बिजनेस के हर पक्षों को शुरू कर लेने के बाद, आप अपना हाथ Product Based Business में आजमा सकते हैं और इसे स्केल अप कर सकते हैं।

तो आइये जानते हैं कुछ कम खर्च वाले बिजनेस आइडिया (Low Investment Business Idea) के बारे में -

1. सोलर बिजनेस (Solar Business) 

solar business

आज के समय में देश में सोलर सिस्टम की माँग तेजी से बढ़ रही है और आने वाले कुछ वर्षों में इसका दायरा और तेजी से बढ़ने वाला है। वहीं, लूम सोलर (Loom Solar) देश की सबसे प्रतिष्ठित सोलर मैन्युफैक्चरर कंपनी (Solar Manufacturer Company) है, जो अत्याधुनिक सोलर पैनल और लिथियम ऑयन बैटरी बनाने के लिए जानी जाती है।

इस कंपनी के साथ आप एक डीलर या डिस्ट्रीब्यूटर के रूप में जुड़ कर, हर महीने एक अच्छी कमाई सुनिश्चित कर सकते हैं। यदि आप लूम सोलर साथ एक डीलर के रूप में जुड़ना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको 1000 रुपये की फीस भरनी होगी। वहीं, यदि आप एक डिस्ट्रीब्यूटर के रूप में जुड़ना चाहते हैं, तो इसके लिए फीस 10 हजार रुपये है।

a. Solar Dealer: एक डीलर के रूप में जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें - https://www.loomsolar.com/products/dealer-registration

b. Solar Distributor: एक डिस्ट्रीब्यूटर के रूप में जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें - https://www.loomsolar.com/products/distributor-registration

2. सब्जियों का कारोबार (Vegetables Business)

यह एक सदाबहार बिजनेस है। इसे आप शहरी हो चाहे ग्रामीण, देश के किसी भी हिस्से में 1000 रुपये से लेकर 10000 रुपये के बीच में आसानी से शुरू कर सकते हैं और कई गुना अधिक फायदा कमा सकते हैं। यदि आप सब्जियों का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो कोशिश करें कि आपके पास कुछ जैविक सब्जियां भी हों, इससे आपको अधिक कमाई होने के साथ ही, बाजार में पकड़ भी जल्दी बनेगी।

3. मछली पालन (Fish Farming)

आज देश में करीब 75 प्रतिशत ग्राहक मांसाहार हैं और मछली पालन (Fish Farming) के क्षेत्र में संभावनाओं की कोई कमी नहीं है। इसे आप छोटे पैमाने से लेकर बड़े पैमाने तक भी शुरू कर सकते हैं और हर महीने एक अच्छी आमदनी सुनिश्चित कर सकते हैं। इसके लिए आप कई सरकारी योजनाओं का भी लाभ उठा सकते हैं।

4. हाइड्रोपोनिक खेती (Hydroponic Farming) 

खेती के इस तकनीक का दायरा पूरे देश में तेजी से बढ़ता जा रहा है, खास कर शहरी इलाकों में। यह एक ऐसी तकनीक है, जिसमें आपको मिट्टी की जरूरत नहीं होती है और आप पानी और कोको पीट में खेती कर सकते हैं। यह वैसे लोगों के लिए वरदान है, जिनके पास जगह की कमी है, लेकिन वे अपने घर में खेती करना चाहते हैं।

5. मशरूम की खेती (Mushroom farming)

यदि आप Product Based Business शुरू करना चाहते हैं, तो इसकी शुरुआत निश्चिंत होकर मशरूम की खेती (Mushroom farming) की खेती से करें। इस बिजनेस को आप 1000 से लेकर 5000 रुपये के बीच में आसानी से शुरू कर सकते हैं और इससे करोड़ों का कारोबार खड़ा कर सकते हैं।

यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे गाँव हो या शहर, घर के किसी एक कमरे से शुरू किया जा सकता है। आज बाजार में, इसकी सब्जी से लेकर आचार, बिस्कुट आदि तक मिल रहे हैं। जिससे इसमें संभावनाओं की कोई कमी नहीं है। वहीं, एक बार इस बिजनेस में पैर जमा लेने के बाद, आप दूसरे बिजनेस में भी तेजी से आगे बढ़ सकते हैं। 

6. कैरी बैग (Carry Bag)

आज पूरी दुनिया में सिंगल यूज प्लास्टिक (Single Use Plastic) पर प्रतिबंध लग रहे हैं। यही कारण है कि कैरी बैग का बिजनेस (Carry Bag Business) तेजी से आगे बढ़ रहा है और भारत भी इससे अछूता नहीं है। इसके लिए सरकार से आपको काफी मदद भी मिलती है।

7. आटा चक्की बिजनेस (Atta Chakki Business)

atta chakki

यह भी एक सदाबहार बिजनेस है, जिसे आप शहर हो या गाँव, कहीं भी शुरू कर सकते हैं और हर महीने लाखों कमा सकते हैं। यदि आप आटा चक्की बिजनेस (Atta Chakki Business) शुरू करना चाहते हैं, तो इसमें सभी बड़ी समस्या होती है - बिजली का बिल।

ऐसी स्थिति में आप अपने आटा चक्की को पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाने के लिए सोलर सिस्टम को अपना सकते हैं और हर महीने लाखों का बिल बचा सकते हैं।

8. इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle)

Electric Vehicle सेगमेंट भी भारत के सबसे उभरते क्षेत्रों में से एक है। इस क्षेत्र में बीते कुछ वर्षों में 300 से 400 गुना तेजी देखी गई है। इस लिए इसमें संभावनाओं की कोई कमी नहीं है। बाजार में पहले Electric Two Wheeler की माँग थी, लेकिन अब Electric Auto Rickshaw का चलन भी तेजी से बढ़ रहा है और इन्हें बनाने वाली कंपनियां भी स्थानीय ही हैं।

9. स्मार्ट होम सॉल्यूशन (Smart Home Solution)

यह एक इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम इंटीग्रेशन (Electronic Systems Integration) है, जिसकी मदद से आप अपने घर के एसी, फ्रिज, बल्ब, पंखा आदि जैसे तमाम अप्लायंसेज को कहीं से कभी भी अपने मोबाइल से कंट्रोल कर सकते हैं। इससे न सिर्फ बिजली और पैसों की बजत होती है, बल्कि आपको एक अतिरिक्त सुरक्षा भी मिलती है।बता दें कि यह एक ऐसा सिस्टम है, जिसे आप अपने पुराने घरों में भी आसानी से लगा सकते हैं और इसके लिए आपको ज्यादा वायरिंग की जरूरत नहीं पड़ती है।शहरों में इंटरनेट की सुविधा बेहतर होने के कारण, वहाँ इसका चलन तेजी से बढ़ रहा है। लेकिन ग्रामीण इलाकों में इसका चलन नहीं है। 

कितना होगा फायदा

ऊपर बताए गए किसी भी बिजनेस आइडिया को शुरू करने के लिए आपको 1 लाख रुपये से कम खर्च की जरूरत पड़ेगी। वहीं, इसमें आपका Profit Margin कम से कम 7 प्रतिशत से लेकर 10 प्रतिशत है।

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा। यदि आप ऐसे ही विषयों के बारे में अधिक जानकारी हासिल कर, अपनी जिंदगी आसान बनाना चाहते हैं, तो नियमित रूप से हमारे साथ बने रहें। वहीं, यदि आप सोलर सिस्टम खरीद कर खुद को बिजली के मामले में हमेशा के लिए आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा ही तैयार रहते हैं।

Leave a comment

সর্বাধিক বিক্রিত পণ্য

জনপ্রিয় পোস্ট

  1. Buying a Solar Panel?
  2. Top 10 Solar Companies in India, 2023
  3. This festive season, Power Your Home with Solar Solutions in Just Rs. 7000/- EMI!
  4. Top Lithium Battery Manufacturers in World, 2023
  5. How to Install Rooftop Solar Panel on Loan?