Solar Engineer बन कमाएं लाखों

आज दुनिया कई जलवायु परिवर्तन (Climate Change) संबंधित समस्याओं से जूझ रही है। यही कारण है कि आज के समय में पूरी दुनिया में अक्षय ऊर्जा (Renewable energy) को काफी बढ़ावा दिया जा रहा है, जिसमें सौर ऊर्जा (Solar Energy) की माँग सबसे ज्यादा है।

भारत में भी वर्ष 2030 तक Renewable energy की स्थापित क्षमता को 500 गीगा वाट तक बढ़ाने का लक्ष्य रखा गया है, जिसमें 300 गीगा वाट Solar Energy का लक्ष्य है। वहीं, भारत ने वर्ष 2070 तक नेट-जीरो कार्बन उत्सर्जन प्राप्ति का लक्ष्य निर्धारित किया है।

इस लिहाज से यह कहना गलत नहीं होगा कि आने वाले समय में Solar Sector में करियर बनाने की चाहत रहने वाले युवाओं के लिए मौकों की कोई कमी नहीं होगी।

इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप इस सेक्टर में एक सोलर इंजीनियर (Solar Engineer) के रूप में अपना करियर कैसे संवार सकते हैं - 


क्या होता है सोलर इंजीनियर का काम (Work of a solar engineer)

यदि आप एक सोलर इंजीनियर के रूप में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो आपके लिए सबसे पहले यह समझना जरूरी है कि इस सेक्टर में आपको काम क्या करना होगा। बता दें कि सोलर सेक्टर में एक इंजीनियर के तौर पर आपके पास साइट विजिट, सोलर प्रोजेक्ट्स की प्लानिंग एंड डिजाइनिंग, क्लाइंट कंसल्टेशन, सोलर इंस्टालेशन और इसके सुपर विजन जैसे कई कार्य होंगे। 

बता दें कि Commercial हो चाहे Industrial या Residential, इस सेक्टर में सोलर इंजीनियर की जरूरत हमेशा बनी रहती है। इसलिए यहाँ आपको मौकों की कोई कमी नहीं होगी।


एक सोलर इंजीनियर बनने के लिए आपके पास क्या योग्यताएं होनी चाहिए? (Requirements for solar engineering) 

यदि आप Solar Energy Sector में अपना करियर बनाने के लिए उत्साहित हैं, तो आपके लिए कुछ मानदंडों को पूरा करना जरूरी है, जैसे -

  • आपके लिए 12वीं में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ विषय के साथ कम से कम 60 प्रतिशत अंकों के साथ होना जरूरी है।
  • आगे, आप मैकेनिकल या इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बैचलर की डिग्री हासिल कर सकते हैं।
  • इसके अलावा आप कैमिस्ट्री, कंप्यूटर साइंस, सिविल इंजीनियरिंग,  एनर्जी पॉलिसी, सोलर एनर्जी एंड फोटोवॉल्टिक, रिन्यूएबल एनर्जी और जियोथर्मल एनर्जी या इससे संबंधित विषयों में मास्टर्स भी कर सकते हैं।

देनी होगी प्रवेश परीक्षा

बता दें कि यदि आप एक सोलर इंजीनियर के रूप में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो आपको किसी भी कॉलेज में दाखिला लेने के लिए कई प्रवेश परीक्षाओं को पास करना होगा। जहाँ आपको अपने प्रदर्शन के आधार पर कॉलेज में दाखिला मिलेगा।


कुछ महत्वपूर्ण प्रवेश परीक्षाएं - 

  1. UPSC - यदि आप राष्ट्रीय सौर ऊर्जा संस्थान (National Institute of Solar Energy) जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में दाखिला लेना चाहते हैं, तो आपको यूपीएससी द्वारा ली जाने वाली प्रवेश परीक्षा पास करनी होगी।
  2. IIT - Jee - आज के समय में देश के कई आईआईटी और एनआईटी कॉलेजों में सोलर इंजीनयरिंग की बेहतरीन पढ़ाई होती है। इन संस्थानों में पढ़ाई करने के लिए आपको इस परीक्षा को पास करनी होगी।
  3. वेल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी प्रवेश परीक्षा (VITEEE)
  4. BITSAT
  5. Karnataka Common Entrance Test, आदि।

सोलर इंजीनयरिंग के लिए सर्वेश्रेष्ठ संस्थान (Top Solar Institutes in India) 

  1. National Institute of Solar Energy
  2. Loom Solar
  3. INDIAN INSTITUTE OF SOLAR ENERGY
  4. Gujarat Institute of Solar Engineering and Technology
  5. National Power Training Institute
  6. IIT Kharagpur
  7. National Institute of Technology, Calicut
  8. SERIIUS
  9. National Institute of Electronics & Information Technology
  10. Pvinstaller
  11. National Renewable Energy Laboratory 

स्किल्ड लोगों की कमी

जैसा कि आज के समय में भारत में सोलर एनर्जी का दायरा काफी तेजी से बढ़ रहा है। लेकिन इस क्षेत्र में फिलहाल स्किल्ड लोगों की काफी समस्या है। यदि आपने इस मौके का लाभ उठा कर सही स्किल और नॉलेज हासिल कर लिया, तो यह आपके लिए एक बड़ा मौका साबित हो सकता है।


लूम सोलर के साथ जुड़ने के फायदे 

बता दें कि लूम सोलर भारत की सबसे प्रतिष्ठित सोलर मैन्युफैक्चरर ब्रांड है, जो अत्याधुनिक तकनीकों से लैस Solar Components को बनाने के लिए जानी जाती है। इसके अलावा, हमने लोगों को सोलर एनर्जी के प्रति जागरूक करने के लिए Learn Solar नाम से एक कार्यक्रम भी शुरू किया है, जिससे आज देश के हजारों लोग जुड़े हुए हैं।

इस कार्यक्रम के अंतर्गत लोगों को सोलर इंस्टालेशन से लेकर मार्केटिंग तक जैसे तमाम विषयों में प्रैक्टिकल नॉलेज प्रदान किया जाता है। इस ट्रेनिंग की मदद से लोगों को स्थानीय स्तर पर ही आजीविका का एक बेहतरीन साधन मिल रहा है। 

हमारे साथ किसी भी उम्र के व्यक्ति जुड़ सकते हैं और एक टेक्निशियन से लेकर डीलर या डिस्ट्रीब्यूटर के रूप में काम कर सकते हैं और हर महीने एक शानदार कमाई कर सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें - https://www.loomsolar.com/


निष्कर्ष

हमें यकीन है कि यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा। यदि आप अपने घर में सोलर सिस्टम लगा कर खुद को बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा ही तैयार रहते हैं।

#newoppurtunity#solarbusiness#startupbusinessClimate changeHow to become a solar engineerRenewable energy in indiaSolar energy capacitySolar energy in indiaSolar engineer salarySolar engineeringSolar engineering in indiaSolar engineering instituteTop solar energy institute in india

Leave a comment

সর্বাধিক বিক্রিত পণ্য

জনপ্রিয় পোস্ট

  1. Buying a Solar Panel?
  2. Top 10 Solar Companies in India, 2023
  3. This festive season, Power Your Home with Solar Solutions in Just Rs. 7000/- EMI!
  4. Top Lithium Battery Manufacturers in World, 2023
  5. How to Install Rooftop Solar Panel on Loan?