इलेक्ट्रिक साइकिल कैसे बनाएं?

इलेक्ट्रिक साइकिल की डिमांड कोरोना महामारी के बाद देश में तेजी से बढ़ी है. इसमें छोटे शहरों में सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक साइकिल की डिमांड देखी जा रही है. जहां अब लोग अपनी फिटनेस के प्रति तेजी से जागरूक हो रहे हैं. वही कुछ लोग पुराने साइकिल (Cycle), स्कूटी (Scooty) और मोटरसाइकिल (Bike) को इलेक्ट्रिक में बदल रहें है.

कौन – से उपकरण की जरूरत होगी?electric cycle components

आपके पास पुरानी साइकिल होनी चाहिए जिसको आप इलेक्ट्रिक साइकिल (Electric Cycle) में बदलना चाहते है. इसके साथ अलग से BLDC Motor, लिथियम बैटरी, चार्जर, कंट्रोलर और इंस्टालेशन किट खरीदना पड़ेगा.

कितने Watt का मोटर लगेगा?dc motorइसमें Brushless Motor (BLDC Motor) नई तकनीक की मोटर लगायी जाती है जो 250 वाट से 800 वाट तक उपलब्ध है. मोटर 24V और 36V दोनो वोल्टेज रेंज में आती है. इलेक्ट्रिक साइकिल बनाने के लिए 250W / 36V लगाना सही होगा. मोटर का स्पेसिफिकेशन नीचें दिया हुआ है:

Specification

Rating

Hub Motor for Electric Bike Bicycle Front

250W / 36V

Speed

328 RPM

Compatible Wheel Size

20 to 28 inches;

Spoke Holes

36

Price

6500

कितने Ah का लिथियम बैटरी लगेगा?

lithium battery

इलेक्ट्रिक साइकिल को हल्का और लम्बी दुरी तय करने के लिए नई टेक्नोलॉजी की बैटरी “लिथियम बैटरी” लगायी जाती है. यह बैटरी हल्की होने के साथ 2-3 घंटे में चार्ज होती है. जब मोटर 36V का होगा तो लिथियम बैटरी भी 36V की होनी चाहिए. बैटरी का चुनाव साइकिल के इंस्टालेशन एरिया और बजट के अनुसार किया जाता है. साइकिल बनाने के लिए 6Ah / 36V लिथियम बैटरी की जरुअत होगी. लिथियम बैटरी मार्केट में 6Ah से 100Ah, 12V/24V/36V में उपलब्ध है जो प्रोजेक्टस के जरुअत के अनुसार बनायी जाती है.  

कितने Amp. का चार्ज कंट्रोलर लगेगा?charge controller

साइकिल में प्रोयोग होने वाली लिथियम बैटरी, मोटर, चार्जर, पॉवर बटन और लाइट को कंट्रोल करने के लिए चार्ज कंट्रोलर (Charge Controller) लगाया जाता है. इस साइकिल में 4Amp / 12V का चार्ज कंट्रोलर होता है.

कितने Amp. का चार्जर लगेगा?lithium battery charger

लिथियम बैटरी को चार्ज करने के लिए लिथियम चार्जर लगाना होगा जो नार्मल चार्जर से अलग होता है. लिथियम बैटरी को चार्ज करने के लिए 2Amp / 36V, 230V AC  चार्जर लगाना होगा. लिथियम बैटरी को सोलर पैनल से भी चार्ज कर सकते है उसके लिए सोलर पैनल की वोल्टेज 36V होना जरुरी है.

कौन – सा उपकरण और लगेगा?

इलेक्ट्रिक साइकिल बनाने के लिए इंस्टालेशन किट जिसमे तार, लाइट, नट वोल्ट, Accelerator, ऑन ऑफ स्विच लगाना पड़ेगा.

इंस्टालेशन कैसे होगा?electric cycle installation

साइकिल के इंस्टालेशन के लिए आपको साइकिल स्टोर पर ले जाना होगा जहाँ पर आपके पुराने साइकिल को इलेक्ट्रिक साइकिल में बदल दिया जायेगा. 

एक बार चार्ज करने के बाद कितने KM चलेगी?electric cycle range

इलेक्ट्रिक साइकिल को एक बार चार्ज करने पर लगभग 12 से 15 किलोमीटर चला सकते है. अपने घर से ऑफिस, शौपिंग मार्केट, पार्क, दोस्त रिश्तेदार के यहाँ जा सकते है. अगर बीच में बैटरी खत्म हो जाती है तो पैडल का प्रयोग कर सकते है. इलेक्ट्रिक साइकिल का टॉप स्पीड लगभग 20 से 25 किलोमीटर की होती है जिसमे आपको किसी भी प्रकार के लाइसेंस की जरुअत नहीं होती है.

खर्च कितना आयेगा?

पुराने साइकिल को इलेक्ट्रिक साइकिल में बदले के लिए लगभग 10,000 से 15,000 रुपये का खर्च होगा. लूम सोलर जो सोलर पैनल और लिथियम बैटरी (Lithium Battery) बनाती है जहाँ से आप लिथियम बैटरी अपने साइकिल, स्कूटर, मोटरसाइकिल खरीद सकते है. लिथियम बैटरी खरीदने से पहले लूम सोलर से अपनी जरुअत जरुर बाताएं जैसे कि लिथियम बैटरी किस काम के लिए आप खरीद रहें है. यदि साइकिल बनाने के लिए पूरा किट खरदीना चाहते है तो आप Amazon: https://www.amazon.in/Geekay-Lithium-Charger-Electric-Conversion/dp/B0968NTPLQ/ref=sr_1_12 से खरीद सकते है.

Leave a comment

সর্বাধিক বিক্রিত পণ্য

জনপ্রিয় পোস্ট

  1. Buying a Solar Panel?
  2. Top 10 Solar Companies in India, 2021-22
  3. Battery Beginner's Guide
  4. Top Lithium Battery Manufacturers in World, 2021
  5. How to Buy Solar Panel on Loan?