सोलर पैनल स्टैंड कैसे लगाये?

बिजली की जरुरत को देखते हुए ग्रामीण और शहरी इलाको में सौर उर्जा का प्रचलन बढता जा रहा है. लोग अपनी जरुरत को पूरा करने के लिए सौर उर्जा अपना रहे है. इंडिया में बिजली की समस्या लगभग 8 महीने बहुत ही कम होती है, लेकिन गर्मी के मौसम में इसकी जरुरत लगभग 2 से 3 गुना बढ़ जाती है. आज के समय में सौर उर्जा सभी जरुरत को पूरा कर रहा है, जैसे कि बिजली का ज्यादा पॉवर कट होना, बिजली का बिल ज्यादा आना, लो वोल्टेज की प्रॉब्लम होना, इन्वेस्टमेंट आप्शन, इत्यादि.

 

सौर उर्जा में पांच मुख्य कॉम्पोनेन्ट होते है – 1. सोलर पैनल, 2. बैटरी, 3. इन्वर्टर, 4. पैनल स्टैंड और 5. इंस्टालेशन उपकरण. यहाँ सोलर पैनल स्टैंड की इंस्टालेशन प्रकिया को जानेगे. पैनल स्टैंड लोहे का बना मटेरियल होता है जिसका काम सोलर पैनल को इनस्टॉल करने में किया जाता है. काफी जगहों पर सोलर पैनल को बिना पैनल स्टैंड की मदद से प्रयोग किया जाता है जिसके कारन सोलर पैनल तेज हवा में गिर जाता है और इसी के साथ सोलर पैनल की आउटपुट पर भी इम्पैक्ट पड़ता है. पैनल स्टैंड की अधिक जानकारी के लिए ये वीडियो जरुर देखे.

 

5 स्टेप्स में सोलर पैनल स्टैंड इंस्टालेशन

पैनल स्टैंड की इनस्टॉल के लिए यहाँ 5 स्टेप्स बताये गये है जिसको जानकर आप भी अपने घर सोलर इनस्टॉल कर सकते है. यह इंस्टालेशन प्रोसेस Do It Yourself (DIY) है.

Step 1: इंस्टालेशन एरिया का निरिछन

shadow free area

इंस्टालेशन एरिया का मतलब है जहाँ आप सोलर पैनल लगाना चाहते है उस जगह को निरिछन करना. इस प्रोसेस में सूर्य की दिशा (East – South – West), Shadow Free Area जो लगभग 10 ft. का होना चाहिए, Rooftop से पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन एरिया, इत्यादि.

 

Note: यदि आप अपने घर, ऑफिस, स्कूल, हॉस्पिटल, फैक्ट्री, इत्यादि पर सोलर पॉवर लगाना चाहते है तो ये स्टेप सोलर खरीदने से पहले करना चाहिए. इसके लिए आप साईट विजिट के संपर्क यहाँ से कर सकते है. 

Step 2: पैनल स्टैंड का लेग से फिट करना

panel stand legs

पैनल स्टैंड में मुख्य तिन पार्ट्स होते है – 1. छोटा लेग, 2. बड़ा लेग, और 3. चैनल. इस स्टेप में पैनल स्टैंड के आगे और पीछे के छोटे और बढ़े लेग को इंस्टालेशन एरिया में रखें गे. चारो पैनल स्टैंड के यू (U) एरिया को एक दिशा में बाहर की ओर रखेगे. 

Step 3: चैनल को लेग से फिट करना

fitting channels with panel legs

अब दोनो पैनल स्टैंड चैनल के यू (U) एरिया को भी एक ही दिशा में रखें और इसके मौन्टिंग होल (Mounting Holes) को ऊपर की दिशा में रखेंगे. अब Nut और Bolt की मदद से लेग और चैनल को टाइट कर देगे.

Step 4: सोलर पैनल को स्टैंड से जोड़ना

installing solar panels on panel stand

हम यहाँ सिंगल इन्वर्टर बैटरी के लिए सोलर पैनल लगाने जा रहें है. इंडिया में 180W का सोलर पैनल मार्केट में उपलब्ध है जिसका Mounting Hole 750 * 650 mm का है. मेरे पास लूम सोलर 180 वाट का सोलर पैनल है जिसका mounting hole: 750  * 650 mm इसी के साथ अन्य सोलर कंपनी जैसे कि

 

solar panel mounting structure holes

 

यह सोलर पैनल स्टैंड यूनिवर्सल डिजाईन का बना हुआ है जो किसी भी सोलर कंपनी के पैनल के साथ फिट हो जायेगा.

Step 5: सोलर पैनल को MC4 से जोड़ना

connecting mc4 connector

अब सोलर पैनल को जरुरत के अनुसार कनेक्शन करेगे. हमें यहाँ बैटरी चार्ज करने के लिए सोलर पैनल लगाये है तो हम सोलर पैनल को Parallel Connection करते है.

जब सोलर पैनल को Parallel Connection करते है तो पॉवर बढ़ जाता है और वोल्टेज Equal रहता है. ये फोटो में दिखया गया है.

Conclusion

ये ब्लॉग की मदद से अब आप अपने घर पर सोलर पैनल स्टैंड खुद लगा सकते है. ये आर्टिकल सोलर इंस्टालर और इलेक्ट्रीशियन दोनों के बहुत उपयोगी है. ऊपर के दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करके आप समय और एनर्जी दोनों बचा सकते है. 

Leave a comment

সর্বাধিক বিক্রিত পণ্য

Available near you

জনপ্রিয় পোস্ট

  1. Buying a Solar Panel?
  2. Top 10 Solar Companies in India, 2021-22
  3. This festive season, Power Your Home with Solar Solutions in Just Rs. 7000/- EMI!
  4. Top Lithium Battery Manufacturers in World, 2021
  5. How to Buy Solar Panel on Loan?