दीवार पर सोलर पैनल कैसे लगाएं?

यह वैसे लोगों के लिए बेहद कारगर है, जिनके पास अपनी छत नहीं है। जैसा कि दिल्ली एनसीआर और मुंबई जैसे बड़े शहरों में रहने वाले लोगों के लिए अक्सर ऐसा होता है। वैसे लोग Wall Mounted Panel Stand की मदद से अपनी गैलरी में आसानी से सोलर पैनल लगा सकते हैं और अपनी बिजली की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।बता दें कि इस तकनीक की मदद से आप अपने घर की दीवारों पर 1 किलो वाट से लेकर 3 किलो वाट तक के सोलर पैनल को काफी आसानी से इंस्टाल कर सकते हैं। साथ ही, इस दौरान ध्यान रखने वाली बात यह होती है कि शहरों में घरों में धूप न आने की समस्या भी काफी आम है।

ऐसे में, ऐसे इंस्टालेशन एरिया का चुनाव करें, जहाँ दिन में 8 घंट नहीं, तो कम से कम 3 से 4 घंटे की धूप आसानी से आती हो। इससे आप बिजली जाने की स्थिति में भी, अपनी बिजली की सभी जरूरतों को काफी आसानी से पूरा कर सकते हैं। 

सोसायटी में महंगी होती है बिजली

बता दें किसी भी सोसायटी में Power Cut की समस्या काफी आम है और यहाँ पावर बैकअप सॉल्यूशन के तौर पर जनरेटर से लोगों को बिजली उपलब्ध कराई जाती है।लेकिन, लोगों को जनरेटर से मिलने वाली बिजली काफी महंगी पड़ती है और उन्हें 1 यूनिट बिजली के लिए 15 से 20 रुपये का खर्च आसानी से भरना पड़ता है।ऐसे में लोग, पावर कटौती की स्थिति में अपनी बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए इंवर्टर बैटरी रखते हैं। जिसे वे आगे चल कर Solar Energy की ओर अपग्रेड कर सकते हैं. 

Wall Mounted Panel Stand लगाना होता है काफी आसान

बता दें कि आपके लिए अपने घर में Wall Mounted Panel Stand को लगाना बेहद आसान होता है। इससे आपके अलग से किसी जगह की जरूरत नहीं होगी।लेकिन इसे लगाने के दौरान धूप के साथ ही, सेफ्टी का भी ध्यान रखना जरूरी है। क्योंकि यदि आपने इसे मजबूती से इंस्टॉल नहीं किया, तो यह टूट कर गिर भी सकता है। जिससे आपको काफी नुकसान उठान पड़ सकता है।

कितना आएगा खर्च

बता दें कि आप 1 किलो वाट के Off Grid Solar System को खरीदने के लिए करीब 1 लाख रुपये का खर्च आएगा और यदि आप On Grid Solar System लेना चाहते हैं, तो आपके करीब 60 से 70 हजार रुपये का खर्च आएगा। वहीं, यदि आपके पास इंवर्टर बैटरी पहले से ही है, तो इसके अपग्रेडेशन पर आपके करीब 35 से 50 हजार रुपये का खर्च आएगा। वहीं, Wall Mounted Panel Stand पर आपको प्रति पैनल 2000 से लेकर 3000 रुपये तक का खर्च आएगा। 

कहाँ खरीदें

अत्याधुनिक तकनीकों से लैस सोलर पैनल की बात हो चाहे  Wall Mounted Panel Stand की, लूम सोलर पर आपको सब कुछ मिलेगा। बता दें कि आज के समय में हम देश के नंबर 1 Solar Manufacturer Company हैं।यदि आप भी अपने घर में सोलर सिस्टम लगा कर, खुद को बिजली के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं, वे आपकी साइट पर जाएंगे और आपकी जरूरतों को समझते हुए, आपको आगे की राह दिखाएंगे।

Leave a comment

সর্বাধিক বিক্রিত পণ্য

Engineer VisitEngineer Visit
Loom Solar Engineer Visit
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
Reviews
Dealer RegistrationLoom Solar Dealer Registration
Loom Solar Dealer Registration
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
Reviews

জনপ্রিয় পোস্ট

  1. Buying a Solar Panel?
  2. Top 10 Solar Companies in India, 2023
  3. This festive season, Power Your Home with Solar Solutions in Just Rs. 7000/- EMI!
  4. Top Lithium Battery Manufacturers in World, 2023
  5. How to Install Rooftop Solar Panel on Loan?