पटना में कैसे मिलेगा Solar Subsidy

आज के समय में लगातार बढ़ते बिजली बिल (Electricity Bill) और बिजली कटौती (Power Cut) की समस्या के कारण लोगों ने अपने घरों में बड़े पैमाने पर सोलर सिस्टम (Solar System) लगाना शुरू कर दिया है। बता दें कि आज के समय देश में जिस भी जगह पर ये समस्याएं हैं, वहाँ के लिए सोलर सिस्टम को अपनाना सबसे आसान उपाय है।

तो, इस लेख में हम आपको बिहार की राजधानी पटना और उसके आस - पास के नालंदा, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, भागलपुर, लखीसराय जैसे कई अन्य स्थानों के बारे में बताएंगे कि आप ऐसे जगहों पर भी सोलर सिस्टम (Solar System) को इंस्टाल कर, अपने बिजली बिल को कैसे कम कर सकते हैं। साथ ही, बिजली कटौती की समस्या से भी हमेशा के लिए राहत पा सकते हैं।

कैसे करें शुरुआत

अपने घर में सोलर सिस्टम लगाने के लिए सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि आप इसकी शुरुआत कैसे करें। तो, बता दें बिहार में पटना या भागलपुर जैसे जिलों के शहरी इलाकों में बिजली बहुत ही कम जाती है। यहाँ के शहरों में रहने वाले अधिकांश लोग नौकरी या अपना बिजनेस करने वाले हैं।

बता दें कि यहाँ का शहरी इलाका काफी कंजस्टेड है। इस वजह से यहाँ गर्मी भी भीषण पड़ती है और सर्दी भी कड़ाके की होती है। ऐसे में लोग राहत पाने के लिए एसी, कूलर, हीटर, गीजर जैसे उपकरणों को इस्तेमाल बड़े पैमाने पर करते हैं।

इस वजह से लोगों का महीने के अंत में बिजली बिल भी काफी ज्यादा आता है। ऐसे में, आप अपने बिजली बिल को कम करने के लिए अपने घर में सोलर सिस्टम लगा सकते हैं। 

कैसा सोलर सिस्टम आएगा? 

बता दें कि वैसे जगह जहाँ बिजली कटौती की समस्या ज्यादा नहीं है, वहाँ आप ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम (On Grid Solar System) अपना सकते हैं।

कैसे बढ़ें आगे?

बता दें कि यदि आप अपने घर में सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं, तो -

पहला चरण - इसके लिए सबसे पहले आप वैसे लोगों से जानकारी हासिल करें, जिन्होंने इसे पहले लगाया है। इससे आपको इसके पूरे प्रोसेस के बारे में एक गहरी समझ विकसित हो जाएगी।

दूसरा चरण - एक बार पूरी जानकारी हासिल हो जाने के बाद, आप वैसे सोलर की दुकान में जाएं, जहाँ पर आपको हर एक Solar Product को देखने के लिए आसानी से मिल जाए।

बता दें कि आज के समय में पूरे देश में Loom Solar नंबर 1 सोलर कंपनी है और हमारे पूरे देश में 3500 से भी अधिक स्टोर हैं और हमारी उपलब्धता देश के हर जिले में है। यदि आप सोलर एनर्जी (Solar Energy) की ओर शिफ्ट करना चाहते हैं, तो आप हमारी वेबसाइट पर अपने नजदीकी स्टोर के बारे में जानकारी हासिल कर, कभी भी विजिट कर सकते हैं। 

तीसरा चरण - इसके बाद, जब आप पूरी तरह से सोलर लगाने के लिए तैयार हो जाते हैं, तो आप हमारी साइट सर्वे की सुविधा के लिए अपनी बुकिंग करें। बता दें कि आज देश के हर हिस्से में हम आपको यह सुविधा केवल 1000 रुपये की फीस पर देते हैं। आपकी बुकिंग के बाद, हमारे एक इंजीनियर आपके घर जाते हैं और वे आपकी Solar Installation Area, Feasibility Report, Solar Installation Capacity आदि जैसी सभी विषयों के बारे में एक प्रोपर रिपोर्ट तैयार करते हैं और उसी के आधार पर वे आपको Solar Quotation देते हैं। यदि आप इसके लिए हाँ करते हैं और यदि आप सोलर सब्सिडी (Solar Subsidy) की सुविधा का आनंद उठाना चाहते हैं, तो आपको पहले उसके लिए अपने संबंधित DISCOM में आवेदन करना होगा।

बिहार में कितने DISCOM हैं?

बता दें कि वर्तमान समय में बिहार में 2 DISCOM हैं - South Bihar Power Distribution Company Limited और North Bihar Power Distribution Company Limited. आप जिस DISCOM से संबंधित हैं, आप सोलर सब्सिडी के लिए उसमें आवेदन कर सकते हैं। 

इसके बाद, आपके यहाँ सोलर इंस्टालेशन (Solar Installation) का काम शुरू होता है और यह काम पूरा हो जाने के बाद, आप अपने यहाँ Net Meter के लिए आवेदन कर सकते हैं। यदि आपने सोलर सब्सिडी के लिए आवेदन नहीं किया है, तो Net Meter बदल कर, पुराने बिल को अपडेट करते हुए, आपके नये बिल में जितना Solar Energy से Import - Export हुआ है, उसी के आधार पर हर महीने आपके बिजली बिल को कम कर दिया जाएगा।

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा। यदि आप अपने घर में सोलर सिस्टम लगाते हुए, खुद को बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा ही तैयार रहते हैं।

Leave a comment

সর্বাধিক বিক্রিত পণ্য

Engineer VisitEngineer Visit
Loom Solar Engineer Visit
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 2,000
Reviews
Dealer RegistrationLoom Solar Dealer Registration
Loom Solar Dealer Registration
Sale priceRs. 1,000 Regular priceRs. 5,000
Reviews

জনপ্রিয় পোস্ট

  1. Buying a Solar Panel?
  2. Top 10 Solar Companies in India, 2023
  3. This festive season, Power Your Home with Solar Solutions in Just Rs. 7000/- EMI!
  4. Top Lithium Battery Manufacturers in World, 2023
  5. How to Install Rooftop Solar Panel on Loan?